Lakshya Ko Pura Karne Ka Aasan Tarika-Success Hasil Kare


जैसे बिना लक्ष्य के जीवन अधूरा है , वैसे ही बिना Planning के लक्ष्य अधूरा है।
हरेक इंसान को अपने जीवन में कोई ना कोई लक्ष्य तो जरूर ही रखना चाहिए , नहीं तो ये जीवन बेकार महसूस होता है , की हमने अपने जीवन में किसी भी चीज की प्राप्ति नहीं कर पाई।

अपने जीवन में लक्ष्य रखना , आपके जीवन को नई दिशा देती है।  और एक पुरानी कहावत भी है -जैसा लक्ष्य वैसा लक्षण।

तो मुझे लगता है की आपके जीवन का कोई न कोई लक्ष्य तो जरूर होगा , और यदि नहीं है तो आज से ही अपने जीवन का लक्ष्य तय कीजिये।

success hasil kare
success
.



लक्ष्य की प्राप्ति 
आज के समय में कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है - कोई डॉक्टर , इंजीनियर या लक्ष्मी -नारायण  जैसे बनना भी चाहते हो , तो भी वह बन सकता है , इसके लिए आपको सिर्फ कुछ जरूरी चीजों को अपने जीवन से तलाख देनी होगी।
जिनमे पहला है :- आलस -
सबसे पहले तो आपको अपने जीवन से आलस को तलाख देना होगा। आलश्य आपको कमज़ोर और आपकी शक्ति को नष्ट करती है।

दूसरा है :- लोक- लाज :- 
यदि आप अपने जीवन में कुछ पाना चाहते है , कुछ हासिल करना चाहते है , तो आपको समाज की लोक -लाज की परवाह नहीं करनी चाहिए। ये समाज के लोग गिरगिट की तरह रंग बदलते है ,जब आप नाकामी हासिल करते है - तो ये समाज ख़राब बोलती है और वहीँ जब आप सफलता हासिल करते है ,तो ये समाज आपको सर आँखों पर बिठा लेती है।


तीसरा :-हम नहीं कर सकते है :- 
अपने को कभी भी किसी से कम मत समझिये ,यदि दुनिया में कोई और कर सकता है तो हम भी कर सकते है। ये भावना सदा अपने अंदर दीपक की तरह जलाए रखिये।

चौथी है :- बोरिंग लग रहा है :-
जो लोग मेहनत करने से डरते है , वही यह शब्द का इस्तेमाल करते है , हम बोर हो रहे हैं। मैं कहता हूँ , आप अपना काम जानना सुरु कर दीजिये ,आपको मज़ा आते जायेगा।

तो यदि आप अपने जीवन से इन 4 चीजों को निकाल देते है , तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ , कि आपका कोई भी लक्ष्य हो वह जरूर पूरा  होगा।

प्लानिंग कैसे करे 

किसी भी चीज को हासिल करने के लिए प्लानिंग की बोहोत जरूरत होती है।  प्लानिंग आपके लक्ष्य को एक दिशा देती है , जिससे आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचने में आसानी होती है।


आप धीरे -धीरे अपने लक्ष्य की और बढे ,ऐसा नहीं की 1 ही दिन में पहाड़ तोडना है।  प्रतिदिन काम करके अपने लक्ष्य को सम्पूर्णता की और बढ़ाये। फिर कुछ दिन बाद अपना मेहनत डबल करे , और जब लगे की आप अपने लक्ष्य के करीब आ गए है तो अपनी मेहनत चौगुना कर दें।

और अंत में यही कहूंगा :- अपने लक्ष्य को इतना श्रेस्ठ बना दो , की व्यर्थ के लिए समय ही ना बचे। 


Ye bhi jane:-
*Apne ander himmat jagane ka tarika

*Khana khane ka niyam jisse nirogi rahe

*13 types of online job from home

*Gharelu chijon se Ayurvedic ilaj kare



Share this

Related Posts

Previous
Next Post »