Logon Ko Khush Kaise Kare


खुद खुश रहे। 
यदि आप चाहते है की आपके संपर्क में आने वाला व्यक्ति खुश रहे ,तो उसके लिए आपको भी सदा खुश रहना होगा। क्योंकि दुशरों को खुश देखने से अपने भी चेहरे में ख़ुशी आ जाती है।

और लोग प्यार के भुखे हैं ,जहाँ उन्हें अधिक प्यार मिलता है , वह वहीँ पर जाते है , इसलिए आप जब दुषरों को प्यार से मिलेंगे ,ख़ुशी के साथ मिलेंगे ,तो लोग आपके पास आना पसंद करेंगे।


हमेशा खुश कैसे रहें ?
हमेशा खुश रहने का माध्यम है संतुस्टता और शांति।  जो व्यक्ति अपने जीवन से संतुस्ट है वही सदैव खुश रह सकता है।

शांति :- जो व्यक्ति शांत रहना पसंद करता हो उस व्यक्ति की चेहरे में प्रसन्नता आपको जरूर दिखाई देगी। क्योंकि शांति ,मनुष्य को शक्ति प्रदान करती है, और उस शक्ति को पाकर लोग प्रसन्न हो जाते है।

dusron ko khush kare
dusron ko khush kare
.




खुश रहने की दिखावा करने से बचे। 
यदि आप खुश रहने की दिखावा कर रहे है ,तो आप बोहोत बड़ी गलती कर रहे हैं।  क्योंकि लोग पहचान लेते हैं कि ये व्यक्ति दिखावे का खुश है , अंदर से इसको कोई ख़ुशी नहीं है। और जब लोग पहचान जाते है तो फिर रिस्ता ख़राब हो जाता है।

दिखावे का ख़ुशी और प्यार एक ना एक दिन पकड़ा ही जाता है। आज -कल लोग अपने होटल में , ऑफिस आदि में इसी तरह के लोग रखते  है लेकिन अंदर से उनका भाव कुछ और ही होता है। आप भी ऐसे लोगों से बच कर रहे।

लोगों को सम्मान देना सीखें। 
आज के समय में बुराई तो हर मनुष्य में है ,लेकिन उनके बुराइयों को ना देखकर आप उनके अच्छाइयों को देखें ,तभी आप दुशरे लोगों को सम्मान दे पाएंगे।


और यदि आप दूशरे लोगों को सम्मान देते है तो आप को भी बदले में सम्मान मिलेगा। क्योंकि आप जैसा दुशरों से व्यवहार करेंगे तो दुषरे लोग भी आप से वैसा ही व्यवहार करेंगे।

घर के लोगों को खुश कैसे करें ?
यह बोहोत ही जरूरी है कि लोग अपने घर में ख़ुशी से रहे , तभी वह अपनी ज़िन्दगी आनंद से जी सकता है।
घर के लोगों को खुश करने का तरीका है कि आप अपने परिवार के सदस्यों का भाव समझे। की वह कुछ बोल रहा है तो उसके पीछे उसका भाव क्या है ?इरादा क्या है ?

जब आप दुशरों  का भाव पेहचानना  सुरु कर देते है ,तो आप उसको अच्छे से समझा भी सकते है और खुश भी कर सकते है।
क्योंकि मैंने घरों में देखा है कि लोग छोटी -छोटी बातों पर लड़ते है - और भाव को नहीं समझ पाते। यदि वह आपस में एक दो को समझने लगे तो फिर किसी के घर में लड़ाई नहीं होगी।


घर जाते समय बच्चों के लिए कुछ ले जाये :-
क्योंकि बच्चों को उतनी समझ होती नहीं , उन्हें खुश करने का सबसे अच्छा तरीका है उपहार देना।

तो ये थी  कुछ महत्वपुर्ण बाते जिसे आप अपने जीवन में लाते है तो आप जरूर सुखी बनेंगे हमेशा खुश रहेंगे और दुशरों को भी ख़ुशी ही देंगे।

और अंत में कहना चाहता हूँ :- सदा उत्साह में रहना और दुशरों को उत्साह दिलाना - यही आपका ऑक्यूपेशन है। 

ये भी जाने :-

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »