Krishi Rin Yojana in Hindi- 4% Byaj Rate 2017


भारत सरकार किसानो के लिए यह योजना 2006 -07  से चला रही है , जो इस साल 2017  में भी जारी रहेगी। पहले कृषि ऋण 9 % ब्याज पर मिलता था , लेकिन किसानो की वर्तमान हालत देखते हुए और जगह -जगह पर हंगामों को देखते हुए भारत सरकार ने इस साल अहम फैसला लिया है।

RIN YOJANA
krishi rin yojana
.


प्रधानमंत्री ने ये फैसला ऐसे समय पर लिया है जब देश भर में किसान अपनी मानगो को पूरी करने के लिए कह रहे हैं।
यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया जिसे 15 जून 2017 से लागु कर दिया गया है।
सरकार ने इस साल फसली ऋण पर 2 % ब्याज सहायता जारी रखने का फैसला किया है। यह सहायता 3 लाख तक के फसली ऋण पर उपलब्ध है। इसके लिए सरकार ने 20339 करोड़ रुपये इस योजना के लिए पूंजी दी है।

कितना ब्याज देना होगा -कृषि ऋण योजना 

भारत सरकार के इस फैसले के बाद किसानो को अब 7 % की दर पर लोन मिलेगा।
और जो किसान समय पर अपना ऋण चूका देते है तो उनको 4 % ब्याज लगेगा। ऐसे किसानो को सरकार की तरफ से 5  % ब्याज की सहायता दी जाएगी। यानि जो पहले 9 % ब्याज लगता था अब वह सिर्फ 4 % ब्याज लगेगा।

➤ कृषि उपज के भण्डारण के लिए भी मदद
इसके लिए 6 महीने की मदद दी जा रही है। किसानो को फसल कटाई के बाद अपनी उपज के भण्डारण के लिए भी 7 % की सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध होगा ,यह सिर्फ 6 महीने के लिए होगा।

कैसे मिलेगा कृषि ऋण योजना का लाभ 
सरकार  की तरफ से यह ब्याज सहायता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको (Public Bank ), निजी क्षेत्र के बैंको (Private Bank ) सरकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के माध्यम से दिया जायेगा।

यह ऋण योजना सभी देशवासियों के लिए है। आप भारत में कहीं पर भी रहते है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।


कृषि ऋण योजना अच्छा या ख़राब 

यह तय करता है आपके राज्यों के ऊपर कि आप कौन से राज्य में रह रहे हैं।  कई राज्य ऐसे हैं जहाँ का ब्याज रेट 4 % से भी कम है , तो जिन राज्यों में किसानो के लिए ब्याज रेट 4 % से भी कम है तो वहां पर आप इस योजना से लोन मत लीजिये जैसे झारखण्ड ,यहाँ पर ब्याज रेट 1 % है।

तो आप लोन लेने से पहले यह जान लीजियेगा की आपके राज्य की सरकार आपको कितना ऋण के ऊपर कितना ब्याज दे रही है।  यदि वह 4 % से निचे दे रही है तो लीजियेगा नहीं तो फिर यह लोन आपके लिए सबसे अच्छा है।

Ye bhi jane:-
*Krishi Rin Yojana Jharkhand

*PM Garib Kalyan Yojana in Hindi

*Generation Gap- Wicharon Me Antar

*Dukh Door Kare-Tarika aur Upay




Share this

Related Posts

Previous
Next Post »