Hindi में निबंध Essay कैसे लिखे


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम सीखेंगे कि Hindi  में  निबंध  कैसे लिखते है। निबंध  लिखने का क्या तरीका होता है। और निबंध के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जानेंगे।
यदि आप HIndi  में निबंध लिखना चाहते है ,  किसी topic पर भी निबंध हो , तो आप लिख पाएंगे। आपको सिर्फ कुछ ही चीजों का ध्यान रखना है। वह क्या है उसके लिए इस post को जरूर अंत तक पढ़े।

Hindi  में निबंध  कैसे लिखे। 

तो दोस्तों यदि आप Hindi  में निबंध  लिखना चाहते है , तो आपको मुख्य 3 बातों को ध्यान रखना होगा।

hindi me nibandh essay kaise likhe
hindi me nibandh essay kaise likhe
.
1. निबंध  किस प्रकार का है। 

मुख्य 4 प्रकार के निबंध  होते हैं।

i )  वर्णनात्वक - Descriptive - आप निबंध  एकदम स्पष्ठ लिखे। इसमें आप जिस भी विषय पर निबंध  लिख रहे है , उसका विवरण देना है। यानि आपको describe करना है , अपना पसंद -नापसंद बताना है।
जैसे - मेरा विद्यालय  , मेरे सपनो का घर। इत्यादि।

ii ) विचारात्मक - Reflective - इस तरह के निबंध  में आपको अपना विचार देना होता है। हरेक का अपना -अपना विचार होता है , लेकिन आप कुछ ऐसा विचार दे , जिससे की लोग परेशानी से बाहर निकले और उसे लाभ हो। आसान भाषा में आपको solution देना है , अपना experience share करना है।
जैसे - सफलता के लिए मेहनत करना जरूरी है। बिज़नेस के लिए टीम वर्क का महत्व।

iii ) कथनात्मक - Narrative - अब इस तरह के निबंध  में आपको कथा लिखना है , यानि कहानी लिखना है।
आपसे किसी के ऊपर भी कहानी पूछा जा सकता है।  आपको उसके बारे में कहानी कहना है और अपना विचार रखना है।  जैसे - कबीर दास , तुलसी दास के ऊपर निबंध। इत्यादि।

iv )  विवादप्रिय -Argumentative - अब इस तरह के निबंध  में आपको विवाद करना है  , यानि तर्क करना है। कि कोई कुछ कह रहा है , आप कुछ कह रहे है।  आपको reasons देने है , कि मैं जो कह रहा हूँ वही ठीक है और इसी से change आएगा।
जैसे - समाज की भलाई कैसे हो , विश्व में शांति कैसे आये। इत्यादि।

Note :- तो यह है मुख्य 4 तरह की निबंध। यदि इन सब चीजों का आप ध्यान नहीं रखते है , तो आप बस एक चीज के ऊपर ध्यान रखे और वह है जानकारी। किसी भी topic के ऊपर आपको कितनी जानकारी है , यदि आपके पास जानकारी है , तो फिर कोई भी निबंध  रहे , किसी भी तरह का निबंध  रहे , आप लिख पाएंगे।

2 . निबंध  लिखते समय आप इन बातों का ध्यान जरूर रखे।

निबंध  में समानता ( unity ) और संलग्नता (coherence ) होना चाहिए।  समानता  के लिए आप अपने विचारों को एक साथ स्पष्ठ ढंग से बताये और संलग्नता  के लिए कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग करे जिनसे paragraph को जोड़ा जा सके। इसके लिए आप  जुड़े शब्द और वाक्यों का सही प्रयोग कर सकते है।

(जुड़े शब्द ) जैसे - और, या, लेकिन,पहले, अगले, आखिरी, अंत में,बाद में, फिर, जल्द ही, हालांकि, इसके अलावा, इत्यादि।

(वाक्य ) जैसे  :- संक्षेप में, एक अनुरोध के रूप में, दूसरी ओर, इसके विपरीत, इसके अलावा, निष्कर्ष में, योग करने के लिए, आदि।

3. हरेक निबंध  के तीन भाग होते है। 

यह सबसे महत्वपूर्ण है।  आप कुछ याद रखे या ना रखे , लेकिन यह जरूर याद रखे। इससे आप कोई भी Essay को आसानी से लिख पाएंगे।

i ) आरम्भ ( Beginning ) - इसे introduction भी कहा जाता है।  निबंध  का यह भाग अधिक बड़ा नहीं होना चाहिए। इस भाग में आपको दिए गए topic का definition , उसके सम्बन्ध में जानकारी - जैसे topic क्या है ? उससे क्या होता है , वह कब बना था , उसके बारे में short details आपको देना होता है।

ii ) प्रधान अंग  ( Body ) - इस भाग में आपको तर्क -वितर्क arguments , उसके बारे में व्याख्या देना है , कुछ उदाहरण देना है। पूरी illustrations देनी है।

अब एक नया भाग जुड़ गया है और वह है।

iii  ) फायदे और नुकसान ( Benefits & harm  ) - अंत में आपको निबंध  के topic के ऊपर लाभ - हानि बतानी है।  इसके क्या -क्या लाभ है वह बताना है , क्या -क्या नुकसान है वह भी बताना है।  इससे कितने लोगों को फायदा हुआ है , इत्यादि चीजों को बताना है।

iv  ) उपसंहार  ( Conclusion ) :- इसमें आपको पुरे निबंध  का लेखा -जोखा , साफ़ -साफ़ शब्दों में देना होता है। या कहे निबंध  का पूरा सारांश (summary ) देना होता है। इस भाग में आपको सच्चाई बतानी होती है , इसमें आपके महत्वपूर्ण बातों से लोगों को चुभान भी हो सकती है।
तो यह था निबंध के लिए सबसे महत्वपूर्ण पार्ट। सबसे पहले introduction देना है , फिर कुछ examples , व्याख्या करनी है।  फिर conclusion में आना है , पूरी summary को बताना है।  और अंत में उसके फायदे और नुकसान को बताना है। तो यह बातें आप जरूर याद रखे।


Note :- निबंध  लिखते समय इन सभी भागों को अलग - अलग paragraph में लिखना है। यानि आपको एक निबंध  4 paragraph में लिखना है। ये बात भी आप ध्यान में रखे , इसी से आपको नंबर मिलेंगे। और इसी से आपके निबंध  में सुंदरता आएगी।


तो दोस्तों यह थी जानकारी कि आप हिंदी  में निबंध  कैसे लिखेंगे , उसके क्या -क्या तरीके है , और किन -किन चीजों को आपको ध्यान में रखना है। मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी जरूर मदद करेगी।
यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है , तो हमें comment करके जरूर बताये। और इस post को जरूर अपने दोस्तों तक share करे। ताकि और लोगों को भी मदद मिल सके।

धन्यवाद। 

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »