NCC Course Badalne Ke Liye Application-NCC की जानकारी


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम application लिखेंगे कॉलेज के ANO को।
ANO का full form होता है - Associate NCC Officer . तो यदि आप NCC से कोई सम्बन्ध रखते हैं या NCC के बारे में application जानना चाहते हैं तो आपको यह post जरूर पढ़नी चाहिए।
यदि आप अपना subject या course transfer कराना चाहते हैं तो भी आपको यह post जरूर पढ़नी चाहिए इससे आपको अपने course को transfer करने के लिए idea मिल जाएगी।
ncc ki jankari hindi me
ncc ki jankari hindi me 
.


विषय :- NCC कोर्स को बदलने के लिए। 

ncc course badalne ki request.

इस application में Army NCC को छोड़के Airforce NCC में Join के लिए request की गई है। इस application की request किसी भाई ने की है जिन्होंने अपना नाम नहीं बताया है। आशा है आपके इस request से औरों को भी फायदा होगा।

 NCC Course को बदलने के लिए Application






सेवा में ,
श्रीमान असोसिएट एनसीसी अधिकारी
डी० ए० वी०  कॉलेज , (कानपूर )

विषय - आर्मी एनसीसी से एयरफोर्स एनसीसी में दाखिले हेतु।

महोदय ,
               विनम्रता पूर्वक आपसे निवेदन करता हूँ कि मैं ( अपना नाम लिखे ) अपने आर्मी एनसीसी के कोर्स को छोड़ना चाहता हूँ और एयरफोर्स एनसीसी में दाखिला लेना चाहता हूँ। यह निर्णय मैंने बोहोत समय विचार करने पर लिया है। मुझे हमेशा से एयरफोर्स एनसीसी में दिलचस्पी रही है। वायु सेना में दाखिला लेना मेरे ज़िन्दगी का सपना बन गया है जो कि केवल एयरफोर्स एनसीसी के द्वारा ही मुमकिन हो सकती है।

इसीलिए मैं आपसे नम्र निवेदन करता हूँ कि आप मुझे आर्मी एनसीसी से एयरफोर्स एनसीसी में दाखिले के लिए मंजूरी दे दें। जिसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

आपका विश्वाशी।
नाम -(अपना नाम लिखे )
कक्षा -
दिनांक -

आप इस application का फोटो भी प्राप्त कर सकते हैं।

ncc course badalne ke liye application-army to airforce.




NCC के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। 

NCC का full form होता है = National Cadet Corps .
NCC एक तरह का Subject होता है , आप इसे एक तरह का कोर्स भी कह सकते हैं। यह स्कूल और कॉलेज दोनों में होते हैं। इसमें students को Discipline , Leadership , Adventures , Commanding , Strength जैसी चीजों को सिखाया जाता है।

NCC के फायदे - यदि आप NCC करते हैं तो आपको Defence लाइन में जाने के लिए बोहोत कम मेहनत करनी होगी। चाहे वो Army , Airforce  या Navy हो। आपको NDA का exam भी नहीं देना होता है। आपका direct selection SSB के लिए हो जाती है। और उसके बाद interview और फिर medical .

NCC करने के बाद यदि आप Defence में नहीं जाते हैं तो भी आप जहां भी काम कर रहे होंगे आपमें एक leadership quality और discipline होगी जिससे आप कोई भी काम करेंगे उसमे आपको सफलता मिलेगी।




NCC का कोर्स - यह कोर्स जूनियर और सीनियर के अनुसार होता है। यदि आपका age 18 से कम है तो आपके लिए जूनियर कोर्स , और यदि 18 से ज्यादा है तो आपके लिए सीनियर कोर्स।
जूनियर कोर्स - 2 साल का होता है ,
सीनियर कोर्स - 3 साल का होता है। जिसमे A -B-C Certificate हरेक साल के अनुसार दिया जाता है।

NCC के लिए Apply कैसे करें - NCC स्कूल और कॉलेज में सिखाया जाता है , जिसके लिए आपको NCC के स्कूल या college में दाखिला लेना होगा। यदि आपके स्कूल में NCC नहीं है तो आप अपने नजदीकी स्कूल में या कॉलेज में पता करे।

तो दोस्तों यह थी जानकारी -NCC कोर्स को बदलने के लिए application के बारे में। और NCC के बारे में।
मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी।



यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये। और इस post को अपने दोस्तों तक जरूर share करें। ताकि उन्हें भी मदद मिल सके।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद। 

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »