Bank से Paise कैसे Transfer करे


 नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि बैंक से हम किसी ओर को पैसे कैसे transfer कर सकते हैं। जिसमे हम बात करेंगे बैंक से पैसे भेजने और पहुँचाने के अलग-अलग तरीकों और माध्यमों के बारे में। 

जिसमे आज हम जानेंगे बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के 10 तरीकों के बारे में  :-

  1. बैंक में form भरकर पैसे कैसे Transfer करे 
  2. NEFT द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 
  3. RTGS द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 
  4. IMPS  द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 
  5. Internet Banking से पैसे कैसे भेजें 
  6. Mobile App से पैसे कैसे Transfer करे 
  7. ATM द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 
  8. ATM Cash Deposit Machine से पैसे Transfer करे। 
  9. Checkook  से पैसे भेजे 
  10. आधार कार्ड से पैसे कैसे Transfer करे 

bank se paise transfer kaise kare
bank se paise transfer kaise kare
.

तो चलिए अब इन topics को आसान भाषा में समझते हैं और जानते हैं कि बैंक से पैसे कैसे भेजते हैं। 

बैंक में Form भरकर पैसे कैसे Transfer करे। 

यदि आप बैंक में जाकर किसी व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं तो आप बैंक में फॉर्म भरकर पैसे भेज सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ एक Form की जरूरत होती है , जो की counter से आपको मिल जाती है। 

पैसे transfer करने  का form भरना भी बोहोत आसान है। सिर्फ नाम , अकाउंट नंबर और पैसे भरने होते हैं। 

इस form के द्वारा आप कितनी भी राशी किसी व्यक्ति को भेज सकते हैं , लेकिन इसमें एक condition है। यदि आपको 50,000 से ज्यादा की राशि भेजना है तो आपको PAN Card का नंबर देना होगा। 

NEFT द्वारा पैसे कैसे Transfer करे  

बैंक से पैसे transfer करने के लिए दूसरा तरीका है NEFT (National Electronic Funds Transfer) जिसमे आप किसी व्यक्ति को आसानी से पैसे भेज सकते हैं। 

इसमें आप दूसरे बैंक के खाते में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं - जिसके लिए IFSC Code , बैंक Account नंबर , नाम , की जरूरत होती है। 

इसमें आप 1 रुपये से 10 लाख रुपयों तक , एक दिन में भेज सकते हैं। यदि आप SBI के द्वारा NEFT से पैसे भेजते हैं तो 10,000 रुपयों से ज्यादा भेजने पर आपसे कोई charge नहीं लिया जायेगा। 

NEFT द्वारा पैसे भेजने के लिए आपको बैंक से एक NEFT फॉर्म लेना होगा और उसे fill up करके दे देना होगा। फॉर्म  देने के बाद , उसी दिन पैसे transfer हो जायेंगे।

NEFT का इस्तेमाल आप internet banking के द्वारा भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि बैंक के active hours में ही आप इसका इस्तेमाल करें - ( 10 am -4 pm ) 

RTGS द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 

RTGS- Real Time Gross Settlement, इसका भी प्रयोग आप NEFT की तरह दूसरे बैंक / Same बैंक में पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं। लेकिन दोनों में अंतर यह है कि RTGS से पैसे at a time यानि उसी समय पहुँच जाते हैं वहीँ NEFT द्वारा पैसे पहुँचने में वक़्त लग जाता है। 

और RTGS का प्रयोग करने के लिए आपको कम से कम 2 लाख रुपये transfer करने होंगे और  ज्यादा की कोई limit नहीं है। जिसके लिए आपसे 25 -31 रुपये तक काटे जायेंगे। 

RTGS से पैसे भेजने के लिए आपको बैंक में जाकर form भरना होगा , या तो internet banking के द्वारा भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बैंक के active hours में ही आप इसका इस्तेमाल करें - ( 10 am -4 pm ) 

NEFT और RTGS में अंतर :- इसको आप ऐसे समझे कि यदि आपको कम amount transfer करने हैं तो आप NEFT का इस्तेमाल करें और अधिक ( 2 लाख से ज्यादा ) पैसे भेजने है / fast पैसे भेजने हैं /  तो आप RTGS  का इस्तेमाल करें। 

IMPS  द्वारा पैसे कैसे Transfer करे 

IMPS (Immediate Payment Service ) - यह NEFT और RTGS का updated version है। जिसमे आप कभी भी और कितना भी  पैसे transfer कर सकते हैं। NEFT और RTGS का इस्तेमाल हम  बैंक के active hours में ही कर सकते है , इसीलिए IMPS को लाया गया। 

IMPS का charge (1000 रुपयों - 2 लाख रुपयों) के लिए (2 -12 रुपयों ) तक लिया जाता है। 

IMPS द्वारा पैसे भेजने के लिए आप internet banking का ही इस्तेमाल कर सकते हैं , आप branch में जाकर IMPS का इस्तेमाल नहीं कर सकते। 

Internet Banking से पैसे कैसे भेजे 

अब जानते हैं पैसे भेजने का सबसे आसान तरीका जिससे आप घर बैठे किसी भी व्यक्ति को पैसे transfer कर  सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर internet banking के लिए apply करना होगा। 

फिर बैंक वाले आपको एक username और password देंगे जिसका इस्तेमाल करके आप बैंक के website द्वारा किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। 

Internet banking से आप पैसे transfer करने के लिए NEFT /RTGS /IMPS तीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Internet banking जितना आसान है उतना ही danger भी है , आपको अपने username और password को किसी भी व्यक्ति से share नहीं करना है ,यहां तक कि बैंक के कर्मचारियों से भी नहीं। 

ये भी जाने :-

Mobile App से पैसे कैसे Transfer करे 

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है , वैसे-वैसे पैसे भेजने के तरीकों में changes आते जा रहे हैं। अभी का समय है UPI का। यानि मोबाइल द्वारा पैसे भेजने का। 

आपको क्या करना है , कोई भी एक Mobile wallet download करना है , उसमे अपने bank के details डालने हैं और बस , पैसे transfer कर लेना है। 

UPI दरहसल IMPS का update version है। इसे भी उसी कंपनी ने बनाया है , जिसने IMPS को बनाया है। जिसका नाम है (NPCI - National Payments Corporation of India ) 

आज Paytm , PhonePe , Amazon ,Yono जैसे कई App हैं जो UPI के तहत mobile द्वारा पैसे transfer करते  हैं। 

लेकिन इन UPI Apps का एक condition भी है कि आप एक दिन में 1 लाख से ज्यादा की राशि नहीं भेज सकते। 

आजकल बैंक वाले भी UPI Apps बना करके अपने customers को दे रहे हैं , जैसे SBI का Yono App . जिसपर आप पैसों की लेन-देन करते हैं तो बदले में आपको कुछ credit भी मिलता है। ऐसे ही कई UPI Apps भी पैसों की लेन-देन करने पर आपको Credit देते हैं। 

UPI से पैसे भेजने के लिए आपको एक username और password दिया जाता है जिसे pin भी कहते हैं। 

जहां तक बात आती है कि कौन सा UPI App इस्तेमाल करना चाहिए तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आपका बैंक खाता जिस बैंक में है उसी बैंक का UPI App इस्तेमाल करें। जैसे SBI का Yono App .  ऐसा इसलिए ताकि आपका information secure रहे ,और कोई भी third party app आपके data का दुरुपयोग ना कर सके। 

आजकल पैसे से ज्यादा data की security जरूरी है , इसीलिए आप अपनी बैंक details किसी भी third party app के साथ share ना करें। 

ATM Card द्वारा पैसे कैसे Transfer करे  

ATM से पैसे कैसे भेजे जाते हैं , यह तो लगभग सभी जानते ही होंगे , यदि आपको नहीं पता है तो मैं बता दूँ ,कि आप ATM मशीन में जाकर ATM Card के द्वारा पैसे भेज सकते हैं। 

इसके लिए आपको पैसे भेजने वाले का account नंबर या ATM नंबर पता होना चाहिए। जिसका process कुछ इस प्रकार है 

 

Swipe >> Transfer >> Pin >> Card to Card / Account  Number >> Amount  >> Confirm 

और फिर आपका पैसा  transfer हो जायेगा। आप इससे 1 दिन में 2 लाख रुपयों तक transfer कर सकते हैं। 

ATM Cash Deposit Machine से पैसे Transfer करें। 

जब भी आप ATM में जाते हैं तो वहाँ पर पैसे निकालने के साथ पैसे जमा करने का भी option रहता है। लेकिन सभी ATM में ये सुविधा उपतब्ध नहीं होती है। 

जिस ATM में पैसे भेजने या जमा करने की सुविधा होती है , उस ATM में एक Box बना हुवा रहता है , जिसपर पैसे डाले जाते हैं। 

यदि आप भी ATM Cash Deposit मशीन से पैसे transfer करना चाहते हैं तो उसका process कुछ इस तरह है :-

Deposit Cash >> भाषा चुने >> बैंक चुने >> अपना  Registered Mobile नंबर डालें >> भेजने वाले का अकाउंट नंबर डालें >>  Continue >> पैसे डालें   >> Confirm >> Continue . 

और बस आपके पैसे transfer हो जायेंगे। लेकिन इसमें एक limit है कि आप 1 दिन में केवल 49000 रुपये ही जमा कर सकते हैं या transfer कर सकते हैं। 

ये भी जाने :-


Checkbook से पैसे कैसे Transfer करे 

पैसे transfer करने का सबसे आसान तरीका है Check का इस्तेमाल करना। लेकिन इसकी एक कमजोरी भी है कि इसका इस्तेमाल केवल hand to hand होता है। 

आप इससे दूर बैठे किसी व्यक्ति को पैसे नहीं भेज सकते। 

Checkbook का इस्तेमाल कई जगहों में होता है , आप NEFT /RTGS में check का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसका इस्तेमाल तब भी किया जा सकता है जब आपके पास cash ना हो , और किसी को payment करना हो। 

Checkbook का इस्तेमाल करने के लिए , सबसे पहले आपको checkbook के लिए Apply करना होता है जिसके लिए आपसे 50 से 100 रुपये तक लिया जाता है। 

ये भी जाने :- 

आधार कार्ड से पैसे कैसे Transfer करे 

यह नया feature है , जिसे मैं आपको बताने जा रहा हूँ। आप इससे पैसे निकाल भी सकते हैं और पैसे transfer भी कर सकते हैं। 

इसके लिए आपका आधार आपके बैंक खाते से link होना चाहिए। 

जैसा कि UPI के बारे में मैंने ऊपर में बताया , तो यह भी एक UPI App है , जिसका नाम है Pay nearby . इससे आप अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल पाएंगे लेकिन इसके लिए आपके पास biometric device होना जरूरी है जिससे कि आपके अंगूठे के निसान को लिया जा सके। 

तो चलिए जानते हैं , कि इस App से आप पैसे कैसे transfer करेंगे -

Account बनाये >> Login करे >> KYC करें >> आधार Withdrawal >> Select biometric device >> आधार नंबर डालें >> बैंक का नाम डाले >> Amount >> Mobile Number  >> Scan Finger . 

और फिर आपका पैसा आपके बैंक खाते से निकल जायेगा और फिर उस पैसे को आप किसी भी व्यक्ति को भेज पाएंगे। इस app से पैसे निकालने पर कमीशन  मिलता है , ( 100 -10000 रुपयों ) पे ( 0. 25 से 7. 5  रुपयों ) तक का कमीशन आपको दिया जाता है। 

लेकिन मैं आपको suggest करूँगा कि जब कोई emergency हो , तब ही आप इस App का इस्तेमाल करें , थोड़े से कमीशन के लिए आप risk ना लें। ज्यादा से ज्यादा हो सके तो अपने बैंक UPI App का इस्तेमाल करें। 

ये भी जाने :-


तो दोस्तों ये थी जानकारी बैंक से पैसे transfer करने की। आज हमने कई तरीकों के बारे में जाना , कुछ नया कुछ पुराना।  आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। 

यदि आपको पैसे भेजने से सम्बंधित कोई परेशानी है तो हमें comment करके जरूर बताये , हम उनका समाधान जरूर बताएँगे , यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस post को अपने दोस्तों तक जरूर share  करें। 

धन्यवाद। 

Share this

2 comments


EmoticonEmoticon