Blogger Me SEO Friendly Post Kaise Likhe #8

 नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि Blogger में SEO friendly post कैसे लिखते हैं। जिसमे हम बात करेंगे कि कैसे हम blogger में post लिखेंगे जिससे कि हमारा post search engine में सबसे पहले show हो। 

Blogger में SEO friendly post लिखने पर आज की topic -

  • Popular और Unique Post लिखे 
  • High Quality Content लिखे। 
  • Post को Paragraph के form में लिखे। 
  • Post title का प्रयोग content में अधिक बार करें। 
  • Heading को Large रखें। 
  • Important content को highlight करें। 
  • अधिक words के post लिखे। 
  • Post में simple language का इस्तेमाल करें। 
  • Post में Example , Note का इस्तेमाल करें। 
  • Search Description का ऐसे प्रयोग करें। 
  • Post में अधिक Ads का प्रयोग ना करें। 
  • Post का Backlink बनाये। 

seo friendly post kaise likhe
seo friendly post kaise likhe
.

तो चलिए इन सभी बातों को आसान भाषा में समझते हैं जिससे कि आप जब भी post लिखेंगे तो ये बातें automatically आपको याद रहेंगी। 

उससे पहले यदि आप Blogger के Post Editor के बारे में अनोखी जानकारी जानना चाहते हैं तो ये video देखें :-

Popular और Unique Post लिखे 

Blogger में SEO friendly post लिखने के लिए सबसे पहली बात जो आपको याद रखनी है , वो है Popular और Unique Post 

Popular Post :- ऐसा post जो बोहोत popular हो ,जिसे लोग अधिक search करते हो। 

तो आपको भी ऐसा ही post लिखना है जो लोग अधिक search करते हो , नहीं तो फिर आपके post को पढ़ने वाला कोई नहीं होगा। 

seo friendly post search tool.

इसके लिए आप Google Search Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं , उसमे भी आपको पूरी post title नहीं लिखनी है , सिर्फ 2-3 word ही लिखना है , फिर Google Search Tool automatically उससे related post show करेगी। 

और फिर उसके अनुसार ही आप अपने post का title रखें। 

Unique Post :- ऐसा post जो कभी किसी ने नहीं लिखी। Google Search tool में post को search करने के बाद उसपर click करके देखें कि उसके ऊपर पहले से ही तो ढेर सारे post नहीं है ? यदि हैं तो फिर आप दूसरा post title चुनें। नहीं तो एक जैसा title होने पर Google search में top rank करना बोहोत मुश्किल हो जाता है। 

High Quality Content for SEO Friendly Post 

Blogger में SEO friendly post लिखने के लिए यह सबसे जरूरी चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सबसे अधिक matter करता है कि आप content कैसा लिखते हैं , यदि आपका content ही कुछ नया , कुछ informative नहीं है तो फिर कोई भी आपके post को पढ़ने वाला नहीं है। 

जितना ज्यादा time लोग आपके post पढ़ने में बिताएंगे उतना ही top में आपका post show होगा , और यही सबसे important formula है जिसका उपयोग Google भी करता है , Google भी ऐसे ही post को search में आगे रखता है जिसका view time  सबसे अधिक होता है। 

seo friendly post to increase traffic.

Example :- आप ऊपर के image में मेरे blog का traffic data देख सकते हैं कि मेरे blog में सिर्फ google search से 81% visitors आते हैं , तो इससे आप समझ गए होंगे कि सबसे ज्यादा visitors google search के द्वारा ही आते हैं और बाकि social , referral ये सिर्फ नाम मात्र के होते हैं। 

तो इसीलिए आप अपने post content को थोड़ा eye catching और informative बनाये जिससे की लोग अधिक से अधिक time आपके post में दें , जिससे कि आपका post search engine के top में show हो। 

Post को Paragraph के form में लिखे। 

SEO friendly Post के लिए और आपके Post में अधिक time बिताने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है कि अपने post को paragraph में तोड़-तोड़ कर लिखे। 

यानि post को एक ही paragraph में नहीं लिखना है , उसे कई paragraph में लिखना है जिसमे 1 paragraph में अधिक से अधिक 4 line होने चाहिए। 

Paragraph में अधिक line होने पर लोग उसे पढ़ना पसंद नहीं करते हैं और फिर blog से बाहर चले  जाते हैं। लम्बे paragraph को देखते ही लोगों के सिर में दर्द होने लगता है , तो छोटे-छोटे paragraph में अपने post को लिखे , इससे आपको बोहोत फायदा होगा। 

Post Title का प्रयोग Content में अधिक बार करें।

SEO friendly post के लिए Google, HTTP की मदद से search किये हुवे letters को आपके post में ढूंढता है कि किसमें ज्यादा बार ये letters मिलते हैं , और जिसमे ज्यादा search letters होते हैं उसी को  HTTP google search में दिखाती है। 

तो जितना ज्यादा बार आप title का प्रयोग अपने post में करेंगे उतना ही ज्यादा chance होगा कि HTTP आपके blog post को search में show करे। 

तो ये भी एक factor है Blogger में SEO friendly post लिखने के लिए , आप समझ ही गए होंगे। 

 Important Content को highlight करें और Heading को Large रखें। 

Blog Post को Eye catching बनाने के लिए आप important content को highlight कीजिये , जिससे कि users की नज़र उसपर पड़े और वह post को पढ़ने में मजबूर हो जाये। उसके लिए आप content का colour change कर दें ,या उसे bold कर दें। 

और जहां तक Post Heading की बात आती है तो उसे आप Large रखे , या फिर heading रखें। ऐसा इसलिए ताकि readers को समझ में आये कि Heading कौन सा है और paragraph कौन सा है। जिसके लिए आप post editor के ऊपर में जो menu bar है उससे  font size को large कर सकते हैं। 

अधिक Words का Post लिखें और Simple Language का इस्तेमाल करें। 

जब भी आप blog post लिख रहे हो तो कम से कम 1000 words यानि लगभग 5 paragraph का post जरूर लिखें। इससे लोग आपके post में अधिक time देंगे जिससे की आपका blog आसानी से search results में show होगा। 

Simple Language का मतलब , आम बोल -चाल की भाषा में post लिखे। जिससे users को पढ़ने में आसानी हो। अब users hard English या सम्पूर्ण हिंदी की वजह से आपके post को नहीं समझ पाते हैं तो फिर post लिखने का फायदा ही क्या हुवा।  तो आप ऐसे भाषा का इस्तेमाल करें जिसे लोग आसानी से आपकी बातों को समझ जाये।

Post में Example , Note , Bullet List / Numbered List का इस्तेमाल करना है। 

अबतक तो आपने जाना कि SEO Friendly Post कैसे लिखते हैं लेकिन यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो फिर search engine आपके post को recommend  में show करेगी। 

rank first in google search.

ऐसा इसलिए क्योंकि आपका post systematically लिखा हुवा है जिसे search engine को समझने में आसानी होती है , जैसा की आप ऊपर दिए हुवे Photo को देख सकते हैं। ( जब भी आपका post search engine में recommend होगा तो कुछ इस तरह show होगा। )

तो आप भी अपने post में example , note ,bullet list ,numbered list का इस्तेमाल करें और फिर फर्क देखें। 

Search Description का प्रयोग ऐसे करें :-

SEO Friendly post लिख लेने के बाद अब आपको अपने post से related important topic को अपने search description में लिखना है , जिसमे 150 words में ही आपको अपने post के बारे में बताना होता है। 

इसमें आप सबसे पहले blog का title लिखें , फिर post heading लिखें और उस post से related यदि कोई topic है जो जोग ज्यादा search करते हैं तो उसे भी आप लिख सकते हैं।

Post में अधिक Ads का प्रयोग ना करें 

ऐसा इसलिए  क्योंकि अधिक ads लगाने से page का speed बोहोत कम हो जाता है , और readers को भी irritation महसूस होता है , इसीलिए आप एक page में 2 -3 ads ही डालें। 

Post का Backlink बनाये। 

अब अपने post को Publish करके के बाद , जरूरी है उसका backlink बनाना , उसके लिए आप अपने post को facebook , watsapp , twitter, youtube  इत्यादि जगहों में share करें और उसका backlink बनाये। 

आज भी जितना ज्यादा backlink होगा ,उतना ज्यादा chance होगा search result पे top में आने की। 

और इसी के साथ आज का ये महत्वपूर्ण post समाप्त होता है। 

और इसी के साथ Blogger का tutorial भी समाप्त होता है , अब आप अपने blog में post लिखना चालू कर सकते हैं और फिर blog से पैसे कमा सकते हैं। 

Blogger Tutorial के बाद अब blogger design/ tricks के ऊपर Post रहेंगे जिसके लिए आगे का post पढ़ते रहे।

अबतक हमने जाना :-

 

तो दोस्तों ये थी जानकारी कि कैसे आप अपने Blogger post को SEO friendly बनाते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको ये post जरूर मदद करेगी। 

यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये , और इस post को  share करके ओर  लोगों की मदद करें। 

धन्यवाद। 



Share this