Jhuth Bolne Walon Ko Kaise Pakde


झूठ  बोलना आज कल का फैशन बन गया है लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहा हूँ , जिससे आप जान जायेंगे कि कौन आपके साथ झुठ बोल रहा है और कौन सच।

jhuth bolne walon ko pakde
jhuth bolne walon ko pakde
.





झूठ  बोलने वालों को कैसे पकडे

1. आँखें छोटी हो जाएगी या निचे हो जाएगी। 
यदि कोई भी आपको झूठ  बोल रहा हो , तो आप उसकी आँखों से पेहचान सकते है कि यह झूठ बोल रहा है।
यदि किसी व्यक्ति कि आँखें छोटी हो जाती है बोलते समय तो समझिये वह झुठ बोल रहा है।
कैसे :- तो जब भी कोई झूठ बोलता है तो वह सोचता है कि इसको क्या झूठ बोले :- और जब वह कुछ सोचता है तो उसकी आँखें छोटी हो जाती है या आँखें निचे चली जाती है।

ये भी जाने :-
*Apne Sabhi Prasno Ka Samadhan Paye

*Apne buraiyon Ko Door Kare

2. बोली में हकलाहट या तोतलापन।  
यदि कोई झूठ बोलकर के बचना चाहता हो तो उसकी बोली झूठ बोलने पर हकलाने लगती है।
ऐसा तब होता है जब वह तुरंत झूठ बोलने का प्रयास करता है। यह सोची समझी झूठ नहीं होती है। इस तरह का झूठ तुरंत बोलना पड़ता है जिससे जबान पर सही से नहीं आती और फिर बोलने वाला व्यक्ति बोलते समय हकलाने लगता है।

3. डरा -डरा सा दिखना। 

यदि कोई व्यक्ति आपसे बात करते समय डरा -डरा प्रतीत होता है तो समझिये की वह झूट बोल रहा है या फिर दाल में कुछ काला है। डरा हुआ व्यक्ति कांपने लगता है या उसका शरीर सहम जाता है। ऐसे व्यक्ति आसानी से अपनी चाल और चलन से पकड़ा जाते है।

4 . नजरें चुराना। 
जब कोई व्यक्ति आप से बात करते समय नजरे चुरा रहा हो या कहे आँख मिलाकर बात नहीं कर रहा हो तो हो सकता है की वह आपसे झूठ बोल रहा हो , वह आपको देखकर आपके आँख से आँख मिलाकर बात नहीं कर पायेगा। ऐसा तब होता है जब झूठ बोलने वाले के  अंदर हिम्मत कम हो जाती है क्यूंकि वह जानता है हम गलत कर रहे है यानि झूठ बोल रहे हैं।

5. बात बदलना या बातों में उलझाना। 
बात बदलकर लोग बचना चाहते है और फिर सोचते है कि इसको हम बेवक़ूफ़ बना दिए है।  लेकिन उसको यह पता नहीं चलता की झूठ कितना भी बड़ा हो लेकिन एक दिन पकड़ा ही जायेगा।
ऐसे लोग आपको उलझाने लगते है , आपको कहाँ का बात कहाँ करने लगते है , इसका मतलब साफ़ है कि  वह आपके सवालों का जवाब नहीं देना चाहते या फिर देने से बचना चाहते है।
यह भी एक तरह का झूठ ही हुआ क्यूंकि वह झूठ ना बोल के भी झूठ ही बोलता है।


आजकल तो लोग झूठ बोल ही रहे है कोई फ़ोन पर तो कोई आँखों के सामने लेकिन उसे पता नहीं चल रहा है कि यह भी एक दिन एक आदत बन जाएगी।  आजकल तो ऐसा होने लगा है की लोग सच तो बोलना चाहते है लेकिन मुँह से झूठ निकल जाता है ,यानि उसको झूठ बोलने की आदत हो चुकी है।

यदि आज आप 1 झूठ बोलते है तो कल फिर 2 और दिन गुजरने पर आपकी झूठ भी बढ़ते जाती है ,और फिर जब आप झूठ बोलते भी है तो भी आपको कोई डर महसूस नहीं होता।  और फिर आप झूठे आदमी बन जाते है।

झूठा आदमी को तो कोई झूठा नहीं बुलाता लेकिन वह अंदर ही अंदर कमजोर हो जाता है , उसकी अंतर आत्मा उसको अंदर ही अंदर खाने लगती है। ऐसे लोगों का नाश एक दिन जरूर हो जाता है क्यूंकि लोग उसे पहचान जाते है और फिर वह कभी सर ऊपर करके नहीं चल पाता।

और अंत में यही कहूंगा :- झूठ कितना भी बड़ा या बलवान क्यों ना हो सच्चाई सबके सर चढ़कर बोलती है। 

यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।और यदि आप हमारे आने वाले पोस्ट के बारे में जानना चाहते है तो निचे दिए गए बॉक्स से अपने इ-मेल द्वारा सब्सक्राइब जरूर कर ले ।  धन्यवाद। 

ये भी जाने :-
*Apne Lakshya Pura Kare Aasan Tarika

*Online Survey Job se ghar Baithe Income Kare

*Kaladhan Ko Wapas Kaise Laya Jaye

*Student Credit Card Yojana





Share this

Related Posts

Previous
Next Post »