SBI Account Verification Kaise Kare


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है।  आज हम जानेंगे कि SBI Account Verification क्या होता है। आप घर बैठे account की जानकारी कैसे जान सकते है। और यदि आपके पास अपना पासबुक नहीं है और अपना account verification करवाना चाहते है तो आप कैसे कराएँगे और उसके लिए application कैसे लिखेंगे।

bank account verification kaise kare
bank account verification kaise kare


SBI Account Verification क्या होता है।

SBI के द्वारा बनाई गई नयी सुविधा है या कहे एक ऐसी service है जो आपको घर बैठे अपने बैंक account की जानकारी देती है। इसके लिए आपको netbanking की जरूरत नहीं होती।  सिर्फ mobile नंबर की जरूरत होती है।


मैंने इसे इस्तेमाल किया है और 5  महीनो से इस service का इस्तेमाल कर रहा हूँ। ये अब तक काफी मददगार साबित हुई  है ।  इससे आप जब चाहे तब अपनी बैंक account का balance check कर सकते है।
महीने में कितनी भी बार कर सकते है , इसके लिए कोई पैसे नहीं काटे जाते हैं।

SBI Account Verification का इस्तेमाल कैसे करे। 

यदि आप इस service को शुरू  करना चाहते है , तो आपको सबसे पहले अपने बैंक account से mobile नंबर registered करना होगा। यदि पहले से ही आपका मोबाइल नंबर registered है तो फिर कोई परेशानी नहीं है। simple आपको 2 steps को follow करना है।

और यदि आप अपने बैंक account में नया number add करना चाहते है तो यह post पढ़े।


Step -1  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर को इस service के लिए registered करना होगा। उसके लिए आपको अपने registered mobile नंबर से एक message भेजना है। जो है -

REG <space > Account Number और इसे भेजना है 09223488888 पर।
Example आप देख सकते है - REG 622548759635

Step -2  अब आपको अपने registered मोबाइल से missed call करना है। जिसका नंबर है-
09223766666

तो ये थे 2 steps काफी आसान है , missed call करने के बाद आपके mobile में एक message आएगा , जिसमे आपके account balance की जानकारी होगी।


बैंक से Account Verification कैसे करे। 

वैसे तो आप अपने पासबुक को update करके अपने account के बारे में पता कर सकते है। लेकिन किसी कारन आपके पास पासबुक नहीं है और अपना अकाउंट की जाँच करवाना चाहते है - तो उसके लिए आपको एक application देना होगा। जो की इस प्रकार है।


सेवा में ,                                                                                        दिनांक (              )
                 श्रीमान शाखा प्रबंधक 
                 (बैंक का नाम , पता )
                 विषय - खाते की जाँच हेतु । 
                 महाशय ,
                                सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे ) आपके बैंक का एक खाताधारी हूँ। 
मेरा बैंक पासबुक (फट /गल गया है / पूरा भर गया है/गुम हो गया है।  )  और अब मुझे अपने खाते की जाँच करानी है , इसमें कितने पैसे है ? कितने पैसे आये है ? कितने गए है ? इन सभी चीजों की जानकारी चाहता हूँ।

                           अतः श्रीमान से निवेदन है कि आप हमारे खाते की जानकारी जल्द से जल्द दे।   इसके लिए हम सदा आपके आभारी रहेंगे।

 आपका विश्वासी

  नाम           - (अपना नाम लिखे )
  A /C  no.    - (अकाउंट नंबर लिखे )
  मो               - (मोबाइल no  )
 दिनांक         -    
     (Sign करें )

आप इस application का photo भी प्राप्त कर सकते है। 

bank account verification ke liye application.




SBI Account Verification के फायदे। 
missed call सेवा अभी तक काफी सफल साबित हुवा है। धीरे -धीरे दूसरे बैंक वाले भी इस service को शुरू कर रहे है।
  • इससे आप जब चाहे तब अपनी बैंक account के  पैसे के बारे में जान सकते है। 
  • इससे आप देख पाएंगे कि कितना पैसा आपके account में है।  आपको यदि payment का इंतेज़ार है तो आप जब चाहे तब missed call करके देख सकते है। 
  • Shopping करने जा रहे है , और देखना है मेरे पास कितना पैसा है - तो आप अपने account balance को check कर ले और फिर उसके अनुसार shopping कर सकते है। 
  • इससे आपको बार -बार पासबुक update करने की जरूरत नहीं रहती है। 
  • आपका बोहोत समय बचता है। और पैसे भी नहीं लगते। 

तो दोस्तों यह थी जानकारी sbi account verification की। आप missed call से अपना अकाउंट balance कैसे check करते है। और यदि आपका पासबुक आपके पास नहीं है और आप अपने account के बारे में जानना चाहते है तो आप कैसे जानेंगे और उसके लिए application कैसे लिखेंगे।

मैं उम्मीद करता हूँ , कि आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें जरूर  comment करके बताये।


और इस post को अपने दोस्तों तक watsapp , facebook में share करे , ताकी वे भी इस service का फायदा ले सके। धन्यवाद। और हमारे website को free में Subscribe करे।

Share this


EmoticonEmoticon