Passport बनाने के लिए Application-और जानकारी


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है।  आज हम बात करेंगे पासपोर्ट के बारे में। जानेंगे की पासपोर्ट क्या होता है ? पासपोर्ट कैसे बनता है ? पासपोर्ट बनाने के लिए हमें क्या क्या चाहिए होता है ? पासपोर्ट कितने दिनों में बनता है ? और पासपोर्ट बनाने के लिए application कैसे लिखते है ? और भी कुछ जरूरी जानकारी पासपोर्ट के बारे में।

यदि आप नया पासपोर्ट बना रहे है तो इस post को जरूर आप अंत तक पढ़े , इस post से आपको बोहोत मदद मिलेगी।

passport ki jankari
passport ki jankari


पासपोर्ट क्या होता है ?


पासपोर्ट International यानि अंतरास्ट्रीय travel करने के लिए होता है। यदि आप अपने देश से कही बाहर जाते है तो आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है जिसमे आपके नाम ,उम्र ,जन्मतिथि ,हस्ताक्षर ,फोटो होता है।
यह पासपोर्ट किसी भी व्यक्ति को पहचानने के लिए होता है कि वह व्यक्ति कौन है और किस देश का नागरिक है।

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते है ?


पासपोर्ट 3 प्रकार के होते है।
1. Regular Passport - यह पासपोर्ट आम लोगों के लिए होता है। यह पासपोर्ट देश के किसी भी व्यक्ति को मिल सकता है। कोई यदि विदेश पढ़ने , business ,vacation के लिए जाते है तो उन्हें यही passport बनाना होता है।
यह passport blue colour का होता है।

2. Official Passport - यह पासपोर्ट सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है। यह कोई सरकारी कर्मचारी विदेश में business करना चाहता है तो उसे यह passport बनाना होता है। यह पासपोर्ट सफ़ेद colour का होता है।

3. Diplomatic Passport - यह पासपोर्ट भारतीय सरकार के top ranking लोगों के लिए होता है। यह पासपोर्ट मैरून रंग का होता है।

पासपोर्ट कैसे बनता है ?


पासपोर्ट बनाने के लिए आप online या offline दोनों तरीकों में से किसी से भी बना सकते है।
online बनाने के लिए passportindia.gov.in का इस्तेमाल करे। यह भारत सरकार की website है।
और यदि आप offline बनाना चाहते है तो आप अपने नजदीकी पासपोर्ट office से बना सकते है।

पासपोर्ट बनाने के लिए जरूरी चीजें ?


यदि आप पासपोर्ट बनाना चाहते है तो आपको 3 proof देने होते है।
1. Proof of Address
2. Proof of Date of birth
3. Non ECR

proof of address और proof of date of birth के लिए आप इन सातों में से कोई भी documents को दे सकते है।
आधार कार्ड, वोटर id कार्ड, driving license, birth certificate, electricity bill, gas connection book, passbook (6-month-old), etc.

Non ECR के लिए आप इन 3 चीजों में से किसी एक को दे सकते है।
1. 10th  Certificate
२. Diploma Certificate
3. Income Tax Return file

सभी documents correct होने चाहिए , सभी documents के original और zerox दोनों लेकर के जाये , photo की जरूरत नहीं होती है , आपका photo वही पर लिया जायेगा।

पासपोर्ट बनने में कितना समय लगता है ?

पासपोर्ट बनने में कम से कम 1 महीने का समय लगता है।  यदि आप जल्दी बनाना चाहते है तो आप criminal background ना होने का effidebit certificate बनवा के दे दें जिससे की 7 दिनों में आपका पासपोर्ट बनकर तैयार हो जायेगा।

पासपोर्ट बनाने के लिए Application

सेवा में ,
श्रीमान पासपोर्ट अधिकारी ,
पटना

विषय - कार्य हेतु विदेश जाने के लिए पासपोर्ट।
महोदय ,

                सविनय निवेदन है कि मैं सुमित कुमार  पटना का निवासी हूँ। मैंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और अब काम के लिए मुझे न्यू ज़ीलैण्ड (New Zealand ) से प्रस्ताव आया है। मेरे शहर के और भी लोग वहाँ जा चुके है। अब मैं भी जाना चाहता हूँ। जिसके लिए मुझे पासपोर्ट की जरूरत है।

 पासपोर्ट से जुडी सभी जरूरी दस्तावेज मैंने संलग्न कर दिया है।

अतः श्रीमान से निवेदन है कि  मुझे जल्द से जल्द पासपोर्ट बना कर देने की कृपया प्रदान करें। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

 आपका विश्वासी
    सुमित कुमार

आप इस Application का photo भी देख सकते है।

passport banane ke liye application
passport ke liye application
Note - पासपोर्ट ऑफिस में फोटो लेने के बाद आपसे  कुछ सवाल भी पूछ सकते है। जैसे - आपके पिता क्या करते है , आपने पढ़ाई कब कहाँ पूरी की। इत्यादि।
पासपोर्ट ऑफिस में सभी दस्तावेज जमा करने के 2 -3  दिन के बाद आपको पुलिस स्टेशन बुलाया जायेगा। पुलिस स्टेशन में आपको अपने साथ और 2 लोगों को लेकर के जाना होगा जो आपको पहचानते हो। और फिर उसके 20-30  दिनों में आपको आपका पासपोर्ट मिल जायेगा।



तो दोस्तों यह  थी जानकारी पासपोर्ट के बारे में। कि पासपोर्ट क्या है , कैसे बनता है , पासपोर्ट के लिए Application इत्यादि। मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी।
यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये।


और इस post को facebook watsapp में share करे।  जिससे की और लोगों को मदद मिल सके।और हमारे website को free में Subscribe करे।
धन्यवाद। 

Share this

2 टिप्‍पणियां


EmoticonEmoticon