बैंक के सभी Documents खो जाने पर बिना ATM-Passbook-Check के Paise Nikale


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में फिर से स्वागत है। आज हम आपको एक अहम जानकारी देना चाहते है। यह जानकारी छोटी है लेकिन बोहोत काम की है। यदि किसी कारन आप अपना atm, passbook, check या बैंक से जुडी सभी चीजों को खो देते है , और आप बैंक से पैसे निकालना चाहते है तो आप कैसे निकालेंगे।
कैसे बैंक वाले आपको आपका पैसा देंगे उसी के ऊपर ये post है। आप इसे जरूर अंत तक पढ़े।

bank ke sabhi documents kho jane par kya kare
bank ke sabhi documents kho jane par kya kare


बिना ATM -पासबुक -Check के बैंक से पैसे कैसे निकाले। 

जब किसी कारन वश  हमारा सब चीज़ खो जाता है तब बैंक वाले ऐसी स्थिति में काफ़ी सचेत हो जाते है। वो आपको fraud भी मान सकते है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी पहचान साबित करने की जरूरत होती है।

बैंक ने इसके लिए एक नियम बनाया है। आपको बताना होगा की आपने बैंक खाता खोलते समय क्या प्रमाण दिया था। यानि आपका i.d proof पूछा जायेगा। यदि आपके पास i.d proof है तो और भी बढ़िया है।
वह आपके i.d proof के अनुसार अपने data record  में search करेंगे और पता करेंगे की आप असली मालिक है या नहीं।



यदि आपके पास i.d proof जैसे आधार कार्ड है तो आपको दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। वह आपसे एक आधार कार्ड की ज़ेरोक्स मांगेंगे और आपका काम हो जायेगा।


Process क्या है - बैंक के सभी documents खो जाने पर 

जैसा की मैंने पहले ही बता दिया है कि आपको अपने साथ एक i.d प्रूफ लेकर जाना होगा। यदि i.d proof भी नहीं है तो आपको सबसे पहले i.d प्रूफ बनाना होगा। या फिर अपने घर का electricity बिल को बैंक में लेकर के जाये।

अब बैंक वाले दिए गए i.d proof से अपने record में check करेंगे और आपको एक डुप्लीकेट पासबुक देंगे। जिससे की आप पैसों का लेन -देन कर पाएंगे। इसके लिए वे आपसे 100 रुपये charge करेंगे। वह 100 रुपये आपके बैंक खाते से काट लेंगे।

और हो सकता है कि वह आपसे एक लिखित application भी मांगे। उसके लिए आप एक application लिखकर  ले जाये। Application देने से आपके बात में उनको भरोषा हो जायेगा। मैंने application निचे लिख दिया है , आप इसे देख कर लिख ले या download भी कर सकते है।


Application - बैंक से सभी documents खो जाने /चोरी होने पर। 

सेवा में ,                                                                                        दिनांक (              )
                 श्रीमान शाखा प्रबंधक 
                 (बैंक का नाम , पता )
                 विषय -  बैंक के सभी कागजात खो जाने/चोरी होने पर   । 
                 महाशय ,
                                सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे ) आपके बैंक का एक खाताधारी हूँ। 
मैं 2 दिन पहले सिमला से आ रहा था तभी ट्रैन में मेरी बैग चोरी हो गई जिसमे मेरे बैंक के सभी कागजात थे। इसकी शिकायत मैंने पुलिस थाने में कर दी है। लेकिन अभी तक कुछ पता नहीं चला है।

 हाल ही के दिनों में मुझे पैसों की बोहोत जरूरत आन पड़ी है और फिर  पासबुक,atm  ना होने पर मुझे काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा  है।इस एप्लीकेशन के साथ मैंने अपना आधार कार्ड/बिजली बिल का ज़ेरोक्स भी संलग्न कर दिया है।

                           अतः श्रीमान से निवेदन है कि आप हमारे अकाउंट नंबर के लिए नया खाता देने की कृपया प्रदान करे ।  इसके लिए हम सदा आपके आभारी रहेंगे।

                                    
                    
                                                                                       आपका विश्वासी। 
                                                                                     नाम           - (अपना नाम लिखे )
                                                                                    A /C  no.    - (अकाउंट नंबर लिखे याद है तो  )
                                                                                    मो               - (मोबाइल no  )
                                                                                      (Sign करें )


आप इस application का photo भी देख सकते है और download कर सकते है।

bank ke documents passbook atm checkbook kho jane par application




तो दोस्तों यह थी जानकारी कि यदि आपके पास बैंक के कोई कागजात, पासबुक  atm checkbook कुछ ना रहे तब भी आप बैंक से कैसे पैसे निकाल पाएंगे। और उसके लिए application कैसे लिखेंगे। मैं उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकारी मदद करेगी। यदि आपका  कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके बताये।
और इस post को अपने दोस्तों तब परिवार के लोगों तब facebook में watsapp में share करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चले और उन्हें भी मदद मिल सके।
धन्यवाद।

Share this

Related Posts

Latest
Previous
Next Post »