बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए Application कैसे लिखे


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए application कैसे लिखते हैं ? और यह भी जानेंगे कि बैंक में जन्मतिथि कैसे बदलते हैं ?
तो यदि आपको बैंक में अपना जन्मतिथि बदलना है तो इस post को जरूर अंत तक पढ़े। 

bank me janmtithi badalne ke liye application
bank me janmtithi badalne ke liye application
.
बैंक में जन्मतिथि कैसे बदले ?

जन्मतिथि यानि Date of birth , मैंने हाल ही में अपने बैंक खाते का जन्मतिथि बदला है और इसीलिए मुझे अच्छे से याद है कि कैसे बैंक वाले गड़बड़ी करते हैं और कैसे उसे आप सुधार सकते हैं। 

सबसे पहली बात तो ये कि आपके खाते में दिया हुवा जन्मतिथि सही है या गलत उसको आप कैसे जानेंगे ? ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक पासबुक में तो जन्मतिथि की जानकारी नहीं होती है। तो अपने जन्मतिथि के बारे में जानने का तरीका है कि बैंक में जाकर ब्रांच मैनेजर से जन्मतिथि के बारे में पूछे और यदि आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा है तो आप उससे आसानी से देख पाएंगे। 

मैंने कैसे अपने जन्मतिथि के बारे में पता किया :- जब मैं कुछ पैसे fix deposit करने के लिए गया था , तब मैंने कंप्यूटर के screen में देखा कि मेरा तो यहां पर date of birth गलत है , तब उन्होंने मेरा आधार कार्ड देखा और जन्मतिथि सुधार दिया। 

लेकिन ऐसा सब के साथ नहीं होता है , तो बेहतर है कि आप अपने बैंक details को एक बार जरूर check कर लें कि सभी जानकारी सही है या नहीं। 

गलत जन्मतिथि बैंक में देने से क्या होगा ?

बैंक हमेशा कागज़ात को ही proof मानती है , यदि आपका जन्मतिथि बैंक खाते से अलग है तो वो आपको पहचानने से इंकार कर सकती है , वो तो साफ़ मना कर देगी कि देखिये यहां पर आपका जन्मतिथि कुछ और है और आपके documents में जन्मतिथि कुछ ओर है , ऐसी परिस्थिति में आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। 

इसीलिए रिक्स लेने से अच्छा है कि अपनी तरफ से हम safe रहें। 

जन्मतिथि (Date of birth ) गलत कैसे हो जाती है ?

जन्मतिथि गलत होने का पूरा -पूरा chance होता है , ऐसा इसलिए क्योंकि जन्मतिथि को आपके पासबुक में नहीं दिखाया जाता है , तो बैंक वाले आपके पैसों में फेर-बदर करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। 

जब आप ऑनलाइन नया खाता खोलते हैं तो उसके paper को बैंक में जमा करना होता है और फिर बैंक वाले आपके पेपर की जानकारी को अपने system में load करते हैं और इसी दौरान आपके जन्मतिथि में गलती होने के सबसे ज्यादा chances होते हैं। 

और कई बार खुद से भी जन्मतिथि देने में गलती हो जाती है। 

बैंक में जन्मतिथि को कैसे सुधारे ?

यदि आप बैंक में दिए अपनी जन्मतिथि को सुधारना चाहते हैं तो आधार कार्ड और बैंक पासबुक लेकर बैंक जाये और कहें मेरा जन्मतिथि सुधार दें तो वे सुधार देंगे। 

और यदि वे date of birth बदलने के लिए application की मांग करते हैं तो वो भी आप दे दें। 
हालाँकि जन्मतिथि  (date of birth) बदलने के लिए application की जरूरत नहीं होती है फिर भी वे लोग मांगते हैं तो आप उसे application दे दें। 

ये भी जाने :-

बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए Application 

सेवा में ,
श्रीमान शाखा प्रबंधक 
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (भोपाल )

3 अक्टूबर 2020 

विषय :- खाते में जन्मतिथि बदलने हेतु। 

महोदय ,
                सविनय निवेदन है कि मैं अजय सिंह आपके बैंक का एक खाताधारी हूँ। मैंने गलती से अपने खाते में गलत जन्मतिथि दे दिया है , जिसे मुझे सुधारना है। 

सही जन्मतिथि :- 10 /06 /1990 

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरे जन्मतिथि को जल्द से जल्द सुधार दें , इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा। 

आपका विश्वासी 

नाम         :- अजय सिंह 
खाता संख्या :-
मो नंबर      :-
हस्ताक्षर    :-


आप इस एप्लीकेशन का फोटो भी प्राप्त कर सकते हैं। 

bank me date of birth badalne ke liye application.



तो दोस्तों यह थी जानकारी कि कैसे आप अपने जन्मतिथि को बैंक खाते में बदलते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी जरूर मदद करेगी , यदि आपका कोई सवाल है तो हमें comment करके जरूर बताये , हम आपकी मदद जरूर करेंगे। 

ये भी जाने :-

और इस post को अपने दोस्तों तक share करें। 
धन्यवाद। 

Share this

1 comment


EmoticonEmoticon