Form 60 कैसे भरें? How To Fill Form 60

 दोस्तों आज हम आपको SBI फॉर्म 60 के बारे में डिटेल में बताएंगे कि form 60 क्या होता है तथा  Form 60 कैसे भरें। दोस्तों Form 60 एक घोषणा पत्र होता है। जिसमें आपको यह बताना होता है कि आपके पास पैन कार्ड नहीं है और खाता धारक को अपनी तथा अपनी खाता से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियां उसमें भरनी होती है।

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं होता है तो इस स्थिति में बैंक कर्मचारी आपको form 60 देता है। Form 60 में दिए गए सारे कॉलम को भरकर, Form 60 को बैंक कर्मचारी को देना होता है। फॉर्म जमा कर देने के बाद आप की रकम बैंक में जमा हो जाएगी। तो दोस्तों SBI Form 60 को भरने के सारे तरीके हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। फॉर्म 60 को भरने के तरीके को जानने के लिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहिए।


Form 60 कैसे भरें? How To Fill Form 60

Sbi Form 60 को भरने के लिए खाताधारक को सबसे पहले फॉर्म को पूरी तरीके से पढ़ना होगा। फिर उसके बाद कॉलम नंबर1 से शुरू करना चाहिए। जिसमे व्यक्ति को अपने नाम सम्बन्धी जानकारी भरना होता है।

ध्यान दे: वैसे तो Form 60 का इस्तेमाल एक ही तरह होता है लेकिन इसका फॉर्मेट अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग हो जाता है। लेकिन सभी को एक जैसा ही भरना होता है।

form-60-sample
form-60-sample

कॉलम (1) Name

कॉलम नंबर 1 के पहले लाइन में व्यक्ति को अपना First Name (पहला नाम) भरना होता है। फिर दूसरे लाइन में अपना Middle Name (मिडिल नाम) जैसे (कुमार, प्रसाद आदि) लिखना होता है। फिर तीसरी लाइन में व्यक्ति को अपना Surname सरनेम (जाती) (यादव, प्रजापति, चौहान आदि ) लिखना होता है।

कॉलम (2) Date of Birth/ Incorporation of declarant

कॉलम नंबर 1 के बगल में ही कॉलम नंबर 2 होता है। इस कॉलम में व्यक्ति को अपने Date of Birth , जन्म की तारीख (डेट ऑफ बर्थ) भरना होता है या घोषणाकर्ता का समावेश (Incorporation of declarant) यानी Form जमा करने की तारीख भरना होता है।

कॉलम (3) Father’s Name

कॉलम नंबर 3 में व्यक्ति को अपने पिता संबंधी जानकारी देनी होती है जैसे उनका नाम, मिडल नेम, तथा जाति लिखना होता है।
कॉलम नंबर 3 के पहले लाइन में व्यक्ति को Father’s Name अपने पिता का नाम लिखना होता है और दूसरी लाइन में व्यक्ति को अपने पिता का Middle Name मिडिल नेम जैसे कुमार, प्रसाद, आदि लिखना होता है। तीसरे लाइन में व्यक्ति को अपने Surname कास्ट (जाती) जैसे यादव, चौहान, प्रजापति आदि। लिखना होता है।

कॉलम (4) Flat/ Room No.

चौथे कॉलम में व्यक्ति को Flat/ Room No. अपने घर या मकान सम्बन्धी जानकारी देना होता है। जैसे यदि वह किसी बिल्डिंग या कॉन्प्लेक्स में रहता है तो उसे अपने फ्लैट और रूम का नंबर लिखना होता है और यदि वह अपने खुद के घर में रहते हैं तो घर का नंबर लिखना होता है।

कॉलम (5) Floor No.

कॉलम नंबर 4 के बगल में ही कॉलम नंबर 5 होता है कॉलम नंबर 5 में व्यक्ति को Floor No. अपने फ्लोर सम्बन्धी जानकारी देना होता है। यदि व्यक्ति किसी बिल्डिंग या कॉन्प्लेक्स में रहता है तो उसे उस बिल्डिंग का फ्लोर नंबर लिखना होता है।

कॉलम (6) Name of premises

कॉलम नंबर 6 में व्यक्ति को Name of premises (परिसर का नाम) उस घर, मकान, बिल्डिंग, कॉन्प्लेक्स का नाम लिखना होता है। जिस जगह पर वह रहता है जैसे शारदा भवन, शांति कुंज , रुद्रा काम्प्लेक्स, वरुणा गार्डन,आदि जगह का नाम लिखना पड़ता है।

कॉलम (7) Block Name/No.

Form 60 के कॉलम नंबर 7 में व्यक्ति के निवास स्थान का Block Name/No.ब्लॉक का नाम या संख्या को लिखना होता है। व्यक्ति जिस भी जगह पर रहता है उस जगह का ब्लॉक का नाम तथा संख्या भरना होता है।

कॉलम (8) Road/ Street/ Lane

Form नंबर 60 के कॉलम नंबर 8 में व्यक्ति को अपने निवास स्थान से संबंधित Road/ Street/ Lane की जानकारी देनी होती है। इसमें व्यक्ति के घर, मकान, बिल्डिंग या कॉन्प्लेक्स के स्थान के रोड, स्ट्रीट या लेन के बारे में बताना पड़ता है कि व्यक्ति का घर, मकान, बिल्डिंग या कॉम्लेक्स किस रोड में स्थित है। किस लेन पर है या किस सड़क या मार्ग पर है।

कॉलम (9) Area/ Locality

Form 60 के कॉलम नंबर 9 में व्यक्ति को अपने Area/ Locality शहर, गांव, या क्षेत्र के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति का घर या मकान किस क्षेत्र या इलाके में पड़ता है। जैसे बाजार का नाम, गांव का नाम, थाना का नाम, ग्राम पंचायत क्षेत्र का नाम आदि ,का नाम कॉलम नंबर 9 में भर सकते हैं।

कॉलम (10) Town/ City

Form 60 के कॉलम नंबर 10 में व्यक्ति को अपने Town/ City शहर, क़स्बा  के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति का घर या मकान किस शहर, क़स्बा  में पड़ता है। जैसे वाराणसी, मऊ, गाज़ीपुर आदि जिलों का नाम कॉलम नंबर 10 में भर सकते हैं।

कॉलम (11) District

Form 60 के कॉलम नंबर 11 में व्यक्ति को अपने District जिला (जनपद) के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति का घर, मकान, बिल्डिंग, काम्प्लेक्स किस जिला (जनपद) में पड़ता है। जैसे वाराणसी, मऊ, गाज़ीपुर आदि जिलों का नाम कॉलम नंबर 11 में भर सकते हैं।

कॉलम (12) State

कॉलम नंबर 12 में व्यक्ति को अपने State (राज्य) के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति जिस राज्य में रहता है उस राज्य का नाम, जैसे - उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश या कोई अन्य राज्य हो सकता है आदि राज्य का नाम कॉलम नंबर 12 में भरा जाता हैं।

तो दोस्तों यहाँ तक आपने इस form (Form 60 कैसे भरें? How To Fill Form 60) को आधा प्रोसेस जान लिया है . चलिए अब आगे के प्रोसेस को जानते हैं .....

कॉलम (13) Pin code

कॉलम नंबर 13 में व्यक्ति को अपने क्षेत्र के Pin code के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति जिस क्षेत्र में रहता है उसका Pin code क्या है। जैसे 221007,221003, आदि का Pin code कॉलम नंबर 13 में भर सकते हैं।

कॉलम (14) Telephone Number (with STD code)

Form नंबर 60 के कॉलम नंबर 14 में व्यक्ति अपना टेलीफोन नंबर एसटीडी कोड के साथ डाल सकता है। यदि व्यक्ति के पास टेलिफोन नंबर है तो, यदि व्यक्ति पास टेलीफोन नंबर नहीं है या कोई टेलीफोन नहीं है तो इस कॉलम को खाली भी छोड़ सकता हैं। यदि व्यक्ति के पास टेलीफोन नंबर या लैंडलाइन नंबर है। तो टेलीफोन नंबर को  std कोड के साथ अवश्य भर सकते हैं।

कॉलम (15) Mobile Number

कॉलम नंबर 15 में व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर भरना होता है। मोबाइल नंबर जो बैंक में लिंक हो और चालू हो क्यों की फॉर्म में कोई गलती होने या पैसे जमा न होने या कोई गड़बड़ी होने पर उसी नंबर पर बैंक की तरफ से कॉल जाता है तथा आपको बैंक से संबंधित किसी प्रकार की गलती की जानकारी देता है। इसलिए फॉर्म में मोबाइल नंबर भरना जरुरी होता है।

कॉलम (16) Amount of transaction (Rs.)

कॉलम नंबर 16 में जमा किए जाने वाले पैसे से संबंधित जानकारी लिखना होता है या फिर किए जाने वाली ट्रांजैक्शन के बारे में लिखना होता है ताकि बैंक कर्मी को यह पता चल सके की खाताधारक कितने रुपए बैंक में जमा करना चाहता है।

कॉलम (17) Date of transaction

Form नंबर 60 के कॉलम नंबर 17 में बैंक ट्रांज़ैक्शन से सम्बंधित डेट (Date of transaction) लिखना होता है। की हम जिस भी दिन बैंक में कोई लेनदेन करते है उस दिन की तारीख हमे कॉलम नंबर 17 में लिखना होता है।

कॉलम (18) In case of transaction in joint names, number of persons involved in the transaction

कॉलम नंबर 18 में जॉइंट अकाउंट के नामो में लेन देन से सम्बंधित सारी जानकारी देनी होती है जैसे फॉर्म पर दोनों खाता धारक का नाम तथा signature होना चाहिए। और खाता के लेनदेन की जानकारी दोनों खाता धारक को होना चाहिए।

कॉलम (19) Mode of transaction: Cash, Cheque, Card, Draft/Banker’s Cheque, Online transfer, Other

कॉलम नंबर 19 में बैंक के ट्रांजेक्शन सम्बन्धी जानकारी देनी होती है जैसे (Cash, Cheque, Card, Draft/Banker’s Cheque, Online transfer, Other) बैंक में रकम कैश के रूप में जमा कर रहे  है या चेक या कार्ड  से ,या फिर ड्राफ्ट से या ऑनलाइन ट्रांसफर या अन्य किसी माध्यम से बैंक में रकम जमा हो रही है। तो इस बात की जानकारी कॉलम नंबर 19 में देना होता है।

कॉलम (20) Aadhaar Number issued by UIDAI

Form 60 के कॉलम नंबर 20 में बैंक खाता धारक का आधार नंबर लिखना होता है। जिससे खाता धारक की पूरी जानकारी बैंक कर्मचारी को मिल जाता है। जिससे बैंक में कोई गड़बड़ी होने पर बैंक कर्मचारी खाता धारक से संपर्क कर सके।

कॉलम (21) If applied for PAN and it is not yet generated enter date of application and acknowledgement number

कॉलम नंबर 21 में अगर खाता धारक के पास पैन कार्ड नहीं है और खाता धारक अगर पैन कार्ड अप्लाई किया है और उसे अभी पैन कार्ड मिला नहीं है तो उसे कॉलम नंबर 21 में पैन कार्ड अप्प्लाई का डेट तथा रिसीविंग का नंबर लिखना होता है। और अगर पैन कार्ड अप्प्लाई नहीं किया है तो इस कॉलम को खाली छोड़ दे।

कॉलम (22) If PAN not applied, fill estimated total income for the financial year in which the above transaction is held

इस कॉलम में यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है और अभी तक आपने पैन कार्ड अप्प्लाई भी नहीं किया है तो आपको अपने पिछले फाइनेंसियल ईयर (1 अप्रैल से 31 मार्च तक का डेट ) का सारा इनकम का डिटेल्स कॉलम नंबर 22 में भरना होता है।

जिससे बैंक कर्मचारी आपका इनकम देख सके की आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते है या नहीं यदि इनकम टैक्स रिटर्न भरते है तो टैक्स भरने के काबिल है या नहीं और अगर काबिल है तो टैक्स भरा है या नहीं इस प्रकार वह पैन कार्ड के जरिये आपके इनकम का सारा डिटेल्स रखते है।

कॉलम नंबर 22 में 2 लाइन दिए हुए हैं लाइन नंबर A तथा लाइन नंबर B। लाइन नंबर A में एग्रीकल्चर Agricultural income (Rs.) (कृषी सम्बन्धी) इनकम को लिखना होता है तथा लाइन नंबर B में अन्य सभी प्रकार के इनकम Other than agricultural income (Rs.) को लिखना पड़ता है।

कॉलम (23) Details of document being produced in support of identify in Column 1

Form 60 के कॉलम नंबर 23 में खाताधारक के पहचान के लिए प्रस्तुत किये जाने वाले दस्तावेजों का विवरण लिखना होता है। कॉलम नंबर 23 में दस्तावेजों के विवरण के लिए कई बॉक्स दिए हुए है जिनमे अलग अलग जानकारी को लिखना है।

पहले बॉक्स में लगाए जाने वाले डॉक्यूमेंट का कोड नंबर लिखना होता है। दूसरे बॉक्स में डॉक्यूमेंट का नंबर लिखना होता है। जैसे पैन कार्ड नंबर ,आधार कार्ड नंबर
तीसरे बॉक्स में लगाए जाने वाले डॉक्यूमेंट पर लिखा हुआ पता ,बॉक्स में लिखना होता है। ताकी ट्रांजेक्शन या खाता संबंधी कोई गलती होने पर खाता धारक से संपर्क किया जा सके।

कॉलम (24) Details of document being produced in support of address in Columns 4 to 13

Form नंबर 60 के कॉलम नंबर 24 में कॉलम नंबर 4 से 13 में पते के रूप में दिए गए दस्तावेजों का डिटेल लिखना होता है कॉलम नंबर 24 में तीन बॉक्स दिए हुए हैं। तीनो बॉक्स में दिए गए दस्तावेजों की अलग-अलग जानकारी भरना होता है जो इस प्रकार है:-

पहले बॉक्स में कॉलम नंबर 4 से 13 तक पते के रूप दिए गए दस्तावेज का कोड लिखना होता है। दूसरे बॉक्स में दिए गए दस्तावेज का नंबर लिखना होता है। जैसे पैनकार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर आदि। तीसरे बॉक्स में दस्तावेज पर दिए गए पते को लिखना होता है।

सत्यापन (Verification)

Form 60 के सभी कॉलम को भरने के बाद नीचे वेरीफिकेशन (सत्यापन) के लिए खाली स्थान दिया होता है। उसमें सबसे पहले अपना नाम लिखना होता है तथा सबसे नीचे जो खाली स्थान बना होता है। उसमें दिन, तारीख और फिर उसके बाद अपना सिग्नेचर (साइन) करना होता है। फिर उसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट को फॉर्म 60 के साथ लगाकर बैंक कर्मी को जमा कर देना होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने यह थी जानकारी की Form 60 कैसे भरें? How To Fill Form 60। हमें उम्मीद है कि आपको यह फॉर्म 60 को भरने का तरीका अच्छे से समझ में आ गया होगा. तो दोस्तों अगर आपको हमारा या पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक शेयर कमेंट जरूर करें धन्यवाद।

Share this


EmoticonEmoticon