SBI Nomination Form कैसे भरें (Nominee Form)

 नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है . आज एक बार फिर आपके सामने एक नया पोस्ट लेकर आ गए हैं - जिसका नाम है SBI nomination form कैसे भरें

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की नॉमिनेशन क्या है, कमीशन के लाभ क्या हैं तथा नॉमिनेशन फॉर्म कैसे भरा जाता है ? सबकी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे।

यदि आपको SBI nomination form ऑनलाइन भरने नहीं आता है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर तथा हमारे द्वारा दिए गए नीचे लिंक के सहारे अपना SBI nomination form भर सकते हैं।



नॉमिनेशन फैसिलिटी के लाभ क्या होते हैं ?

नॉमिनेशन का लाभ यह है कि यदि खाताधारक की मृत्यु हो जाती है , तो उसके खाते में जितने भी रुपये होंगे , वे सभी रुपये नॉमिनेशन में दिए व्यक्ति को मिल जायेगा .

नॉमिनेशन व्यक्ति पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही बैंक या फिर आपसे संबंधित लोग नहीं कर सकते हैं यदि वह ऐसा करते हैं तो उन पर कानून द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

चलिए दोस्तों अब हम आगे बात करते हैं कि SBI nomination form ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं और हां आपको एक बात का ध्यान रहे कि यह फॉर्म सिर्फ सिंगल यूजर के लिए होता है ना कि जॉइंट यूजर के लिए यदि आपको जॉइंट अकाउंट है तो आपको इसके लिए बैंक जाना होगा।

Online SBI Nomination Form कैसे भरें

nomination form
nomination form

nomination form type 2
nomination form type 2


यदि आप इस फॉर्म को अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल से भरना चाहते हैं तो जैसे-जैसे इस पोस्ट में कहा गया है आप वैसे ही करेंगे तो आप अपना नॉमिनेशन फॉर्म जरूर पूरा भर पाएंगे।

यदि आप मोबाइल में भरना चाहते हैं तो मोबाइल में यदि आप कंप्यूटर में भरना चाहते हैं तो कंप्यूटर में  onlinesbi.com को सर्च करना है फिर इसके बाद आपके सामने SBI का वेबसाइट ओपन हो जाएगा।

Website ओपन हो जाने के बाद आपको दो कॉलम मिलेंगे उस में पहला होगा पर्सनल बैंकिंग और फिर से राइट हैंड साइड में होगा कॉर्पोरेट बैंकिंग तो आपको पर्सनल बैंकिंग में तीन ऑप्शन दिखेंगे लॉगइन, लॉगइन न्यू वर्जन, लॉगइन लाइट और कॉरपोरेशन बैंकिंग  दिखेगा सिलेक्ट,  हमें पर्सनल बैंकिंग वाले में जाना है और उस पर लॉगइन न्यू वर्जन वाले पर क्लिक कर देना है।

फिर Continue to Login पर जाये , फिर अपना username और password डालकर Login कर लें .

Login  पर क्लिक करते ही आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको सबसे ऊपर एक लाइन से लिखा होगा My Account and Profile, Payment and Transfer, Bill Payment ,fixed Deposit, E Tax ,E Services, Request and enquiries and Useful links. ये सभी लिखे होंगे।

आपको ऊपर वाले कॉलम में request and enquiry पर क्लिक कर देना होगा।

request and enquiry पर क्लिक करने के बाद आपको Standing Instruction, Check Book Request, Stop Check Payment, Closure of Loan Account, New PPF Account, Upgrade Exchange level, online Nomination ,sweep Creation for ESA देखने को मिलेगा तो हमें Online Nomination पर क्लिक कर देना है।

Online Nomination पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑनलाइन नॉमिनेशन की पेज खुल जाएगी जिसमें आपको टॉप पर रजिस्टर नॉमिनेशन, इंक्वायर नॉमिनेशन, और कैंसिल नॉमिनेशन देखने को मिलेगा।

जिसमें आपका पेज रजिस्ट्रेशन नॉमिनेशन पर रहेगा और उसमें आपको नेम, एड्रेस, ब्रांच नेम, ब्रांच एड्रेस और अकाउंट नंबर देखने को मिलेगा।



इन सबके बाद आपके सामने सेलेक्ट द अकाउंट नंबर फॉर रजिस्टर नॉमिनेशन देखने को मिलता है जिसके नीचे आपको अकाउंट नंबर या फिर उसका निक नाम उसके साइड में आपको अकाउंट टाइप, ब्रांच दिया होता है तो आपको अपने नॉमिनेशन का अकाउंट नंबर चुन लेना है और इसके साथ आपका अकाउंट टाइप और ब्रांच भी सेलेक्ट हो जाएगा।


फिर उसके जस्ट नीचे आपको दो बॉक्स मिलेंगे जिसमें लिखा होगा कंटिन्यू और दूसरे वाले में कैंसिल, तो हमें कंटिन्यू वाले पर क्लिक कर देना होगा।

कंटिन्यू पर क्लिक करते हैं आपके सामने तीन ऑप्शन और दिखाइ देंगे जिसमें पहला लिखा हुआ रजिस्टर नॉमिनेशन दूसरे में इंक्वायरी नॉमिनेशन तीसरे वाले में कैंसिल नॉमिनेशन होगा तो आपका पेज रजिस्टर नॉमिनेशन पर खुला होगा।

उसमें आपको नेम, एड्रेस, अकाउंट, नेम प्रोडक्ट, टाइप नंबर वन ,फिर उसके बाद आपको नॉमिनी नेम, डेट ऑफ बर्थ नॉमिनी, नॉमिनी एड्रेस, गार्जियन नेम, गार्जियन एड्रेस1 , गार्जियन एड्रेस 2 ,गार्जियन ऐज देखने को मिलेगा।

तो इसमें आपको पहले से ही नेम, एड्रेस, अकाउंट नंबर, और जो आप पहले से ही नॉमिनी में टाइप किये होंगे, वह डेट ऑफ बर्थ यह सब फील हुआ रहेगा। उसके बाद नॉमिनी एड्रेस भी भरा होगा। अब आपका नॉमिनी से क्या रिलेशनशिप है वह आपको फील करना होगा।

यदि आपका नॉमिनी आपसे माइनर है तो उसका गार्जियन नेम लिखना होगा गार्जियन एड्रेस लिखना होगा और साथ में गार्जियन का ऐज भी लिखना होगा। यह सब के बाद आपको नीचे ऑरेंज कलर में दो बॉक्स देखने को मिलेगा जो पहला होगा वह सबमिट और दूसरा कैंसिल का होगा तो हमें सबमिट पर क्लिक कर देना है।



सम्मिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जो हाई सिक्योरिटी का होगा और उस पेज में आपको इंटर हाई सिक्योरिटी का पासवर्ड डालना होगा।

आपने जो मोबाइल नंबर बैंक में दिया होगा उस नंबर पर आप पर ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को इंटर हाई सिक्योरिटी पासवर्ड में डालकर कंफर्म वाले बॉक्स पर क्लिक कर देना होगा।

आप किस सम्मिट पर क्लिक करते ही आपके सामने ग्रीन कलर में नॉमिनेशन हस बीन सक्सेसफुली क्रिएट ए डिफरेंस नंबर एक्स एक्स एक्स करके आएगा।

इसका मतलब यह है कि आपका नाम नेशन फॉर्म सक्सेसफुल हो गया है।

मैं आपकी जानकारी के लिए यह बता दूं कि आप अभी तक जितना भी कुछ भी भरे हैं तो उसको एक बार फिर से सबमिट करने से पहले जरूर जांच ले।

ताकि आपको सक्सेसफुल होने से पहले किसी प्रकार की कोई भी परेशानी ना हो। अब मैं आपको कुछ नॉमिनी फॉर्म से संबंधित जानकारी देना चाहूंगा जिससे कि आप इस पोस्ट को पढ़कर निश्चिंत रहें।

nomination form page 2

हमारे खाते में नॉमिनी एडेड है या नहीं उसको कैसे पता करें ?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके किसी खाते में नॉमिनी एडेड है या नहीं तो आपको इंक्वायर नॉमिनेशन पर क्लिक करना होगा इंक्वायरी नॉमिनेशन में ही यह साथ में पता चल जाएगा कि किस खाते में कौन सी नॉमिनी जुड़ी हुई है उसकी भी जानकारी हमें इनकार नॉमिनेशन से पता चल जाएगी।

तो आपको सबसे पहले इंक्वायरी अमिनेशन पर क्लिक करना है तो आपको वही पिछला वाला पेज खुल जाएगा तो उसमें भी फिर आपको सेलेक्ट का ऑप्शन आएगा। आप इस खाते में जानना चाहते हैं कि नॉमिनी एडेड है या नहीं तो उस पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद फिर आप कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

कंटिन्यू पर क्लिक करते ही आपके सामने उसकी इंफॉर्मेशन आ जाएगी जिस खाते में आप जानना चाहते थे। उसके बाद उसके नीचे कुछ टर्म और कंडीशन दिए रहेंगे जो आपको उसको पढ़ लेना है उसको पढ़ने के बाद आपको सम्मिट पर क्लिक कर देना सम्मिट पर क्लिक करते ही उस खाते में यदि कोई नामिनी ऐड होगा तो वह आपके सामने या फिर इसके बारे में सारी डिटेल्स आपके सामने आ जाएंगे।

तो इस सारी प्रोसेस से आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में कोई नाम नहीं एडिट है या नहीं।

यदि आप किसी खाते का नॉमिनी कैंसिल करना चाहते हैं तो उसका भी प्रोसेस मै आपको इस पोस्ट में बता देता हूं कि कैसे किसी खाते का नॉमिनी कैंसिल कर सकते हैं।

किसी खाते से नॉमिनी कैंसिल कैसे करें?

यदि आप किसी खाते का नॉमिनी कैंसिल करना चाहते हैं तो जो पेज आपके सामने खुला रहेगा इंक्वायरी इंफॉर्मेशन के बगल में आप को कैंसिल नॉमिनेशन का ऑप्शन शो कर रहा होगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।

कैंसिल नॉमिनेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने फिर से वही पिछला वाला पेज ओपन हो जाएगा सिलेक्ट वाला फिर आपको जिस खाते का नॉमिनी कैंसिल करना होगा।

आपको उस खाते पर क्लिक या फिर सेलेक्ट कर लेना है सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दो बॉक्स दिख रहे होंगे जिसमें कंटिन्यू और कैंसिल का ऑप्शन बना होगा तो हमें कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

आपके कंटिन्यू पर क्लिक करते ही फिर से वही वाला पेज ओपन हो जाएगा जो इससे पहले इंक्वायरर नॉमिनेशन वाले में था बस उसमें यह था कि वह वाला हमें पता करना था और इसमें हमें क्या करना है कि कैंसिल करना है। तो ठीक इसमें भी उसी प्रकार से टर्म और कंडीशन आएंगे जैसे इंक्वायरी इंफॉर्मेशन में आए थे।

इन टर्म और कंडीशन में यही लिखा होगा कि आप कैंसिल करना चाहते हैं या नहीं यदि आप कैंसिल करना चाहते हैं तो एक्सेप्ट द टर्म एंड कंडीशन, एक छोटा सा बॉक्स पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको फिर से वही दो बॉक्स देखने को मिलेगा सम्मिट और कैंसिल का तो हमें सम्मिट पर क्लिक कर देना।

सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने फिर से हाई सिक्योरिटी वाला पेज ओपन हो जाएगा जैसा की इंक्वायरी इंफॉर्मेशन वाले में आया था उसमें पता करने के लिए आया था।

इसमें हमें कैंसिल करने के लिए आएगा तो आपको तो पता ही होगा कि आपके द्वारा दी गई बैंक में मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो कि उसको आपको इंटर हाई सिक्योरिटी पासवर्ड वाले बॉक्स में भर देना है।

फिर उसके बाद आपको वही दो बॉक्स देखने को मिलेगा जिसमें आपको लिखा होगा कन्फर्म और दूसरे वाले में रिसेट। तो हमें कंफर्म पर क्लिक कर देना होगा। यदि आप रिसेट पर क्लिक करेंगे तो सब सारा चीज कैंसिल हो जाएगा और हमें कुछ देखने को नहीं मिलेगा।

कंफर्म पर क्लिक करते ही आपके सामने वही पेज ओपन होगा जो आपने नॉमिनी के लिए चुना था तो उसकी सारी डिटेल्स आपके सामने आ जाएंगे। सारी डिटेल्स के नीचे आपको दो बॉक्स देखने को मिलेगा सम्मिट और कैंसिल तो हमें सम्मिट पर क्लिक कर देना है।

सबमिट पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज आएगा आ जाएगा जिसमें यह लिखा होगा कि आपका नॉमिनेशन कैंसिल हो गया है।

यदि आप नॉमिनी cancel करना चाहते हैं तो 

Nominee Cancellation Form bhare 

nominee cancellation form
nominee cancellation form



निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि दोस्तों हमारी आज की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी आज कि हमने इस पोस्ट में SBI nomination form कैसे भरा जाता है ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों इसी तरह से भरा जाएगा तो इस सब की संपूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट में दी है।

यदि आपको इस पोस्ट में कहीं भी किसी भी प्रकार की त्रुटि नजर आए तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद!

 

Share this


EmoticonEmoticon