FATCA Form कैसे भरें - How To Fill FATCA Form

  

नमसका दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको  बताएँगे कि (fatca form कैसे भरें -How To Fill FATCA Form), इसकी संपूर्ण जानकारी  हम आपको इस पोस्ट में देंगे।

यदि आप जानना चाहते हैं कि FATCA Form क्या होता है और इसके लाभ क्या होते हैं और  इसे कैसे भरा जाता है तो इसकी संपूर्ण  जानकारी आज की इस पोस्ट में दिया हुवा है ,आप इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़ें।



FATCA Form क्या होता है ?

FATCA Form क्या होता है इसको बताने से पहले मैं आपको इसका Full Form बता दूं कि FATCA का फुल फॉर्म Foreign Account Tax Compliance Act होता है।

यह एक प्रकार का सेल्फ सेटिस्फेक्शन Form होता है। जैसा कि FATCA के Full Form से हमें ज्ञात होता है कि फॉरेन अकाउंट जितने भी फॉरेन अकाउंट है उनके टैक्स पर कंप्लायंस (पालन ,अनुमति  ) हुआ है।आसान भाषा में यह टैक्स NRI'S के लिए है . FATCA सबसे पहले अमेरिका में लाया गया था सन 2010 में।

चलिए दोस्तों अब हम आगे बात करते हैं कि आखिर FATCA Form कैसे भरा जाता है।

FATCA Form कैसे भरें –

fatca form page 1
fatca form page 1


आपको जब SBI का FATCA Individual Form मिलेगा तो आपको सबसे पहले ऊपर देखने को मिलेगा FATCA And CRS Individual self certification for the purpose of section... income tax 1961  यह आपको देखने को मिलेगा।

इसी के जस्ट नीचे आपका Form स्टार्ट हो जाएगा जो मैं आपको line by line बताने वाला हूं की कैसे इसे भरना है ।

इस Form में आपको Row और Column boxes बने होंगे जिसमें आपको सीरियल नंबर कॉलम में देखने को मिलेगा फिर इसके बाद जस्ट बगल में please feel the information below requested देखने को मिलेगा। इसी के बगल में First Account Holder देखने को मिलेगा फिर Second Account Holder यह ऊपर देखने को मिलेगा।

जैसा कि आप जानते हैं सीरियल नंबर में हमेशा 1,2,3 लिखा जाता है तो इसमें 1 से लेकर 20 तक सीरियल नंबर लिखा हुआ है और इसमें आपको please feel the information below requested पूछ रहा होगा और इसी के जस्ट बगल में फर्स्ट अकाउंट होल्डर तथा सेकंड अकाउंट होल्डर में जो भी पूछा जाएगा हमें उसमें सबको लिखना होगा।

Please Feel Information Below Requested वाले बॉक्स में आपको नीचे उसमें एक सीरियल लाइन देखने को मिलेगा जिसमें लिखा होगा। 1. Customer i.d 2. Account Number 3. Account Holder Name 4. Father's Name 5. Date Of Birth 6. Place Of Birth 7. Country Of Birth 8. Gender 9. Occupation लिखना होगा .

और  10 . में Identifation type - documents submitted as proof of identity of the indivisual इसमें आपको अपना पासपोर्ट या फिर पैन इलेक्शन वोटर आईडी आधार कार्ड इन सब में से जो भी आपके पास है उसको लगाना होगा 11. नंबर में आपको Identification Number और 12. में PAN नंबर देना है .

फिर आपको 13. में  Country of Nationality 14. Country of citizenship 15. Mobile Number 16. e-mail id 17. Mailing address 18. Permanent Address भरना है .

फिर 19 में Please tick if Address type is other than residential इसमें आपको अपने वर्तमान एड्रेस के बारे में बताना है। यदि आपका अपना घर है , या आपने business या office के लिए घर लिए हैं .

अब last में आपको 20. Residential status for tax purpose । इसमें भी आप को टिक करने के लिए ऑप्शन दिया रहेगा जिसमें आपको रेजिडेंट ऑफ इंडिया (यदि आप भारत में रहते हैं ) और नॉनरेजिडेंट ऑफ इंडिया (यदि आप भारत के बाहर से हैं ) ऑप्शन रहेगा जिसमे की किसी एक पर टिक करना होगा।

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि FATCA Form आपको 4 तरह की मिलेंगे जिसमें कि यह पहला था। आपको मैंने बताया, यदि आप और भी कुछ इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इसका विस्तार पूर्वक वर्णन हम नीचे जाते-जाते अच्छे से कर दिए हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तो अब हम चलते हैं।

इसकी दूसरे पेज पर जिसका नाम में Declaration of tax residency ( डिक्लेरेशन ऑफ टैक्स रेसिडेंसी) इसमें आपको ज्यादा कुछ फील तो नहीं करना होगा लेकिन जो भी आपको करना है मैं उसके बारे में आपको बता देता हूं ।

Declaration Of Tax Residency ( FATCA Form कैसे भरें) Page-2

fatca form page 2
fatca form page 2


इस बीच में आपको सबसे पहले ऊपर If you are residence of India only, please confirm below यह देखने को मिलेगा इसका मतलब यह होता है कि आप इंडिया से है या नहीं यह पूछ रहा है.  इसी के जस्ट नीचे आपको रो एंड कॉलम में यह लिखा मिलेगा ...

(मैं पुष्टि करता/करती हूं कि मैं न तो अमेरिकी व्यक्ति हूं और न ही किसी  उद्देश्य के लिए निवासी हूं। भारत के अलावा अन्य देश, हालांकि एक या अधिक पैरामीटर (इंडिसिया) सुझाव देते हैं।
भारत के बाहर के देश के साथ मेरा संबंध। इसलिए, मैं प्रदान कर रहा हूँ। केवल भारत में मेरे कर निवास के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेज़।)

कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जो की यह इंग्लिश में लिखा होगा। इसका मतलब यह होता है कि  आप अमेरिका से है या नहीं , आप  किसी अन्य देश से हैं  , आप बस भारत के हैं या किसी और देश से हैं , इसके बारे में जानकारी देना है .

अब इसी के जस्ट बगल में आपको सिग्नेचर (signature) करने होंगे जो कि पहले से ही वहां पर छोटे-छोटे बॉक्स बने होंगे।अब इसी के जस्ट नीचे आपको documents required लिखे होंगे जो आपको अच्छे से पढ़ लेना है।

Documents required

Documents Required का मतलब यह होता है कि Form भरते समय आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है उसके बारे में इसमें बताया जाएगा जिसमें मैं आपको बता देता हूं कि FATCA Form में किस प्रकार से यह लिखा होगा।

(1) यह भी आपको इंग्लिश में लिखा होगा लेकिन मैं आपको यहां पर हिंदी में बता देता हूं । अधिकृत सरकारी निकाय जैसा कि सरकार द्वारा कोई भी निवास प्रमाण पत्र या फिर कोई भी पहचान जैसे पासपोर्ट, चुनाव आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार काफी ,नरेगा जॉब कार्ड, इत्यादि कोई भी आपके पास एक पहचान होनी चाहिए।

आपको कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा। अधिकृत सरकारी निकाय फिर ब्रैकेट में दिया हुआ है उसका मतलब होता है।

सरकारी एजेंसी या नगरपालिका सहित द्वारा जारी निवास का प्रमाण पत्र फिर उसके बाद जाकर सेकंड वाले पॉइंट में लिखा हुआ है - कोई भी वैध पहचान जैसा कि पासपोर्ट, चुनाव आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कॉपी ,नरेगा जॉब कार्ड, सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड, इत्यादि जो भी आपके पास वह आप दे सकते हैं।

अब इसके बाद आपको or में करके आपसे कुछ पूछा जाएगा जिसमें रो एंड कॉलम में बताना रहेगा। तो इसको आप चाहे ऊपरवाला कर दीजिए चाहे आप इसको भर दीजिए।

इन दोनों में से किसी एक को आपको करना रहेगा। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि दो अकाउंट होल्डर पूछे जाएंगे उसके बाद आपकी रेजीडेंसी ऑफ कंट्री पूछी जाएगी उसके बाद टैक्स आईडेंटिफिकेशन नंबर पूछा जाएगा, tin फंक्शनल इक्विवेलेंट नंबर जाएगा इसके बाद डॉक्युमेंट्री एविडेंस पूछा जाएगा और इसके साथ ही आपको जो आपने tin नंबर दिया रहेगा उसके साथ तो कुछ कारण आपको इसमें बताने होंगे।

यह सब तो पूरी जानकारी FATCA Form के सेकंड पेज की थी अब इसके बाद हम लोग दूसरे पेज पर चलेंगे और आपको तीसरी पेज में कस्टमर डिक्लेरेशन के बारे बताएँगे।

Customer Declaration- FATCA Form कैसे भरें (Page-3)

fatca form page 3
 fatca form page 3


Customer Declaration वाले Form में आपको FATCA Form के कुछ नियम बताए जाएंगे जोकि पॉइंट वॉइस में रहेंगे। कुछ रूल्स नियम बैंक के भी इसमें शामिल होंगे जो आपको पढ़ लेना होगा। यदि आपको नहीं पढ़ने का मन है फिर भी आपको लास्ट में दो सिग्नेचर करने को मिलेगा उसको कर देंगे।

जिसमें इस के जस्ट नीचे आपको डेट, प्लेस लिखने को मिलेगा उसको लिख देंगे। और  मैं आपको बता दूं कि आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जो ऊपर लिखा रहेगा वह आपके अनुसार ही लिखा रहता है इसलिए इसको ज्यादा लोग पढ़ते नहीं है। इस पोस्ट में हम आपको इसका ब्यौरा हिंदी में दे देते हैं। जिससे कि आप पहले से ही इसको खाली समय में पढ़कर निश्चिंत हो जाएं।

a)ऊपर दी गई जानकारी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 285BA के साथ पठित आयकर नियम, 1962 के नियम 114F से 114H के अनुसार है।.

b) मैं/हम समझते हैं कि भारतीय स्टेट बैंक खाताधारक की स्थिति का निर्धारण करने के उद्देश्य से इस जानकारी पर भरोसा कर रहा है।
FATCA/CRS के अनुपालन में ऊपर नामित। भारतीय स्टेट बैंक crs/fatca पर या उस पर इसके प्रभाव पर कोई कर सलाह देने में सक्षम नहीं है
खाता धारक। मैं/हम किसी भी कर संबंधी प्रश्न के लिए पेशेवर कर सलाहकार से सलाह लेंगे।

c) मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी और दस्तावेजी साक्ष्य मेरे सर्वोत्तम ज्ञान और विश्वास के अनुसार, सत्य, सही और पूर्ण है और मैंने ऐसी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी नहीं छिपाई है जो मेरे खाते के मूल्यांकन/वर्गीकरण को एक रिपोर्ट योग्य खाते के रूप में प्रभावित कर सकती है या

d) मैं तुरंत घोषित करने और प्रकट करने की जिम्मेदारी लेता हूं और किसी भी मामले में परिवर्तन की तारीख से 30 दिनों से अधिक नहीं, कोई भी परिवर्तन जो यहां प्रदान की गई जानकारी में/या अन्यथा, साथ ही मेरे द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजी साक्ष्य या यदि कोई हो, में हो सकता है। प्रमाणीकरण गलत हो जाता है या परिवर्तन हो जाता है। मैं इसके साथ-साथ नया और वैध स्व-प्रमाणन प्रदान करने का वचन देता हूं ।

e)मैं/हम इस बात से भी सहमत हूं/हैं कि मुझे/हमें ज्ञात किसी भी भौतिक तथ्य का खुलासा करने में मेरी/हमारी विफलता, अभी या भविष्य में, मुझे खाते में लेनदेन करने से अमान्य कर सकती है और भारतीय स्टेट बैंक संचालन में प्रतिबंध लगाने के अपने अधिकार के भीतर होगा मेरे

खाते को बंद करें या इसे बंद करें या इस उद्देश्य के लिए भारत सरकार (जीओआई)/आरबीआई द्वारा नामित किसी भी नियामक और/या किसी प्राधिकारी को रिपोर्ट करें या भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उपयुक्त समझी जाने वाली कोई अन्य कार्रवाई करें। सीबीडीटी/आरबीआई द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देश, यदि मेरे द्वारा निर्धारित अवधि के भीतर कमी का समाधान नहीं किया जाता है।

f) मैं बैंक को खाते और उसमें सभी लेन-देन से संबंधित जानकारी एकत्र करने, संग्रहीत करने, संचार करने और संसाधित करने की अनुमति देता/देती हूं,
बैंक और उसके किसी भी सहयोगी द्वारा जहां कहीं भी स्थित हो, जिसमें उनके और अधिकारियों के बीच साझाकरण, स्थानांतरण और प्रकटीकरण शामिल है
और/या भारत के बाहर किसी भी कानून या विनियम के अनुपालन के लिए कोई गोपनीय जानकारी चाहे वह घरेलू हो या विदेशी।

g) मैं/हम भारतीय स्टेट बैंक को किसी भी अन्य विवरण को प्रस्तुत करने और सूचित करने के लिए भी सहमत हैं जो मुझसे/हमें खाते में प्रदान करने के लिए कहा जाता है। यहां विषय वस्तु में भारत या विदेश में कानून में किसी भी बदलाव का।

h) मैं/हम भारतीय स्टेट बैंक को मेरे/हमारे द्वारा गलत या अधूरी जानकारी प्रदान करने के कारण भारतीय स्टेट बैंक को होने वाली किसी भी हानि के लिए क्षतिपूर्ति करेंगे।

इस पेज में आपको इंग्लिश में लिखा हुआ ब्यौरा के बाद सिग्नेचर, डेट, प्लेस लिखना है जो कि मैं आपको ऊपर ही बता दिया हूं फिर एक बॉक्स में आपको for bank use only देखने को मिलेगा इसका मतलब यह है इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है।इसमें सिर्फ और सिर्फ बैंक वाले भरेंगे।

fatca form page 4
 fatca form page 4


अब हम अगले पेज पर बढ़ते हैं जोकि FATCA Form का लास्ट पेज हैं। इसमें आपको सबसे पहले बॉक्स देखने को मिलेगा जोकि अपने शहर से संबंधित, धर्म से संबंधित तथा देश से संबंधित कुछ प्रश्न आपसे पूछे जाएंगे।

जिसका जवाब आपको Yes or No में देना होगा.  अब उसको पढ़ कर यस और नो में टिक कर देंगे फिर इसके बाद आप को उस बॉक्स के नीचे सिग्नेचर देखने को मिलेगा तो आपको सिग्नेचर कर देना होगा।

फिर इसके बाद आपको एक और पेज मिलेगा जो कि यह आपको टैक्स से संबंधित जानकारियों के बारे में बताएगा आपको इसमें भी पढ़कर यस और नो में जवाब दे देना है। आपको इस बॉक्स में भी आपको दो सिग्नेचर करने को मिलेगा जो कि आपको कर देना है। तो यह आपका पूरा FATCA Form के बारे में complete जानकारी हो गया।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी जानकारी (FATCA Form कैसे भरे) इसके बारे में . मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी .

यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों तक जरूर share करें ताकि और लोगों तक यह जानकारी पहुँच सकें .
धन्यवाद !



 

Share this


EmoticonEmoticon