ऑनलाइन लोन कैसे लें सबसे कम ब्याज पर

    नमस्कार दोस्तों आपका अनेक रूप में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की ऑनलाइन के द्वारा हम कैसे सबसे कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं वह भी भरोसेमंद बैंक या कंपनी के द्वारा।

Online loan kaise le
Online loan kaise le


आजकल ऑनलाइन लोन तो ढेर सारी कंपनियां दे रही है, किंतु उन कंपनियों के द्वारा बहुत से लोगों को ऑनलाइन लोन के द्वारा ठगा जा रहा है, उनसे सारे डाक्यूमेंट्स ले लिए जाते हैं और फिर बाद में उन्हें लोन नहीं दिया जाता है , 


और कई बार यह भी देखा गया है कि ऐसी कंपनियां लोन देने के बाद जब अगला व्यक्ति लोन नहीं चुका पाता है तो उन पर कई तरह के दबाव डाला जाता है। इसीलिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि ऐसी कंपनियों से बचें जो आपको लोन देने के नाम पर ठगते हो।


कैसे पता करें कि कौन सा कंपनी रजिस्टर्ड है और कौन सा कंपनी रजिस्टर्ड नहीं है?


चेक करने के लिए की लोन देने वाला कंपनी रजिस्टर्ड है या नहीं आप आरबीआई के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इसे चेक कर सकते हैं। या गूगल में सर्च करें companies registered for giving loan in rbi (rbi.org.in) site aayegi.


तो फिर एक पीडीएफ फाइल आपको दिख जाएगा आरबीआई के वेबसाइट पर जिसमें सभी कंपनियों का नाम लिखा हुआ होगा।

ऑनलाइन लोन देने वाली दो भरोसेमंद कंपनियां

आज मैं आपको दो सबसे भरोसेमंद कंपनियों का नाम बताने जा रहा हूं , जो ऑनलाइन लोन देती है, जहां से आप आसानी से ऑनलाइन लोन ले सकते हैं जिसमें आपको कॉलेटरल (गिरवी) भी नहीं देना होगा और जिसमें पेपर वर्क भी बहुत कम होगा। वह दो कंपनियों का नाम है टाटा कैपिटल और दूसरा इंडसइंड बैंक.


चलिए अब जानते हैं कि इन दो कंपनियों के द्वारा हम कैसे ऑनलाइन लोन ले सकते हैं और इसके नियम व शर्तें क्या-क्या है।

टाटा कैपिटल से ऑनलाइन लोन ले

यदि आप टाटा कैपिटल से ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो आप आसानी से ले सकते हैं आप यहां पर 30 लाख तक का लोन ले सकते हैं जिसमें आपको 10.49% ब्याज के रूप में देना होगा।


आप इसमें 5 सालों तक के लिए लोन ले सकते हैं ,इसके नियम है कि यदि आप सैलेरी पर्सन है यानी आपको सरकार के द्वारा सैलरी दिया जाता है या फिर आप सेल्फ एंप्लॉयड है यानी आपका खुद का बिजनेस है तो भी आप टाटा कैपिटल से लोन ले सकते हैं।


टाटा जो की एक भरोसेमंद कंपनी है भारत का, यह आपके लोन को जल्द से जल्द प्रक्रिया करती है और 2 से 3 दिनों के अंदर आपको लोन दे देती है लोन देने की प्रक्रिया सारी ऑनलाइन होती है और इसमें पेपर वर्क भी कम होता है, इसमें आपको ऑनलाइन केवाईसी करना होता है और जरूरी डॉक्यूमेंट देने होते हैं।


यदि आप टाटा कैपिटल के द्वारा ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके लोन ले सकते हैं।

टाटा कैपिटल से ऑनलाइन लोन लेना है तो क्लिक करें।

इंडसइंड बैंक से ऑनलाइन लोन ले

इंडसइंड बैंक यह भी भारत का एक भरोसेमंद बैंक है जो कि आपको ऑनलाइन लोन देती है। यह आपको लगभग ₹500000 तक के लोन देती है जिसमें सालाना ब्याज आपको 10.49 परसेंट तक देना पड़ सकता है।


यदि समय सीमा की बात करें तो यह आपको चार सालों तक के लिए लोन देती है, लोन देने की प्रक्रिया पेपर लेस होती है और फूली डिजिटल होती है इसमें आपको किसी भी तरह का कॉलेटरल नहीं देना होता है यानी लोन लेने के लिए आपको कुछ भी गिरवी नहीं देना पड़ता है।


इंडसइंड बैंक से लोन लेने के लिए कुछ जरूरी नियम है और वह यह है कि आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 60 वर्ष तक की होनी चाहिए और आपकी इनकम लगभग महीने का 20 से 25000 तक की होनी चाहिए यदि आप कोई सरकारी नौकरी करते हैं या फिर आपका कोई प्राइवेट काम है तो भी आपकी कमाई 20000 के आसपास होनी चाहिए।


यदि आपकी कमाई 20000 से कम है और आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको भरोसा दिलाना होगा कि आप लोन की रकम वापस कर देंगे। जिसके लिए आप कस्टमर केयर से भी बात कर सकते हैं जो की मैं आपको बता दूंगा नीचे की कैसे आप उनसे निवेदन कर सकते हैं।


इंडसइंड से ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको केवाईसी करना होता है और कमाई की रसीद जो है या बैंक स्टेटमेंट देने होते हैं यदि आपका बैंक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो भी आप इंडसइंड से ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। और यदि आपके बैंक क्रेडिट स्कोर खराब है तो भी रिक्वेस्ट करने पर आपको ऑनलाइन लोन दे दिया जाता है।


यदि आप इंडसइंड बैंक से ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके ऑनलाइन लोन ले सकते हैं.

 इंडसइंड  बैंक से ऑनलाइन लोन ले।

ऑनलाइन लोन आपको कब लेना चाहिए?

जब आपको पैसे की अति आवश्यक हो तभी आप ऑनलाइन लोन ले या फिर आप कहीं दूर दराज इलाके में फंस गए हो और आपके पास पैसे नहीं है तब आप ऑनलाइन लोन ले.


यदि आप बैंक जाना पसंद नहीं करते हैं तो भी आप घर बैठे ऑनलाइन लोन ले सकते हैं किंतु बैंक जाकर लोन लेने में और ऑनलाइन लोन लेने में प्रक्रिया का बहुत ज्यादा अंतर है। 


यदि आप बैंक में जाकर लोन लेते हैं तो आपको एक फॉर्म दिया जाता है जिसे आपको फील करके देना होता है और साथ में कॉलेटरल भी मांगा जा सकता है वहीं पर यदि आप ऑनलाइन लोन लेते हैं तो आपको सारी फॉर्म डिजिटल रूप में देना होता है और डिजिटल रूप में ही आपको पेपर वर्क करना होता है।


यदि आप इंटरेस्ट रेट की बात करें तो मैं सभी बैंकों का रिसर्च करने के बाद यह दो बैंक आपको सजेस्ट किया हूं जिसमें पहले है टाटा कैपिटल और दूसरा इंडसइंड बैंक इन दोनों कंपनियों का इंटरेस्ट रेट ऑनलाइन लोन देने में सबसे कम है।


 तो यदि आप ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो इन दो कंपनियों से ले सकते हैं और यदि आप ज्यादा इंटरेस्ट पे करना चाहते हैं तो कई सारी कंपनियां है जहां से आप ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। और अंत में मैं आपको कहना चाहूंगा कि आप जहां से भी ऑनलाइन लोन ले रहे हैं जिस भी कंपनी से ऑनलाइन लोन ले रहे हैं सबसे पहले आप उस कंपनी का नाम आरबीआई में रजिस्टर है या नहीं है यह जरूर चेक कर ले और उसके बाद ही ऑनलाइन लोन ले मैंने इन दो कंपनियों का नाम इसलिए भी सजेस्ट किया है क्योंकि यह दोनों कंपनियां भरोसेमंद है और आरबीआई में रजिस्टर्ड है।


तो मैं उम्मीद करुंगा कि आज का यह पोस्ट (ऑनलाइन लोन कैसे ले सबसे कम इंटरेस्ट पर) आपको पसंद आया होगा यदि इससे संबंधित आपका कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे जरूर कमेंट करके बताएं और इस पोस्ट को जरूरतमंद लोगों तक जरूर शेयर करें ताकि वह भी ऑनलाइन लोन ले सकें और ऑनलाइन लोन का फायदा उठा सके।


धन्यवाद।

Yah bhi jane- 

Loan Kya Hota Hai, Aasani se samjhe.




Share this


EmoticonEmoticon