Mobile Chori Hone Par Application


 नमस्कार दोस्तों आपका Anekroop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो आपको क्या करना चाहिए , और मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखते है।
मोबाइल चोरी होने पर पुलिस थाने में एप्लीकेशन दिया जाता है जिसके की आपके मोबाइल से कोई गलत काम ना कर पाए और आपके मोबाइल में save आपके personal details का कोई गलत इस्तेमाल ना कर पाए। जैसे एटीएम , क्रेडिट कार्ड , पर्सनल फ़ोटो इत्यादि। तो चलिए आज के पोस्ट को सुरु करते है और जानते है कि मोबाइल चोरी होने पर हमें क्या करना चाहिए ?
Mobile chori hone par application
Mobile chori hone par application
.
मोबाइल चोरी होने पर क्या करे 

यदि किसी ने आपके मोबाइल को चुरा लिया है या आप अपना मोबाइल कहीं पर खो आये है तो सबसे पहले आप मोबाइल में लगे सिम को बंद करवा दें।
मोबाइल सिम को बंद करने के लिए customer care अधिकारी से बात करे , और अपना सिम बंद करवा लें।

सिम खो जाने पर एप्लीकेशन और जानकारी

सिम को बंद करना जरूरी है , यदि आप अपना सिम बन्द नही करते है तो आपके पर्सनल डिटेल्स चोरी हो सकते है -और कोई आपके नंबर से गलत काम कर सकता है-
जैसे - बैंक से पैसे चुराना , किसी को धमकाना, internet में कॉपीराइट movie डाल देना , इत्यादि। इसीलिए सबसे पहले आप अपने सिम को जरूर बन्द करें।

अब आते है मोबाइल के ऊपर , अब आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर पता करना है , इसको पता करने के लिए आप मोबाइल के स्लिप को ढूंढे और यदि आपको अपने मोबाइल के IMEI नंबर पता है तो फिर कोई बात नही आपका काम हो जाएगा।
मोबाइल के स्लिप में या उसके बॉक्स में ये IMEI नंबर होते है , आप इस नंबर को नोट कर लें।

अब आपको थाने में जाना है और एक एप्लीकेशन देना है। यदि आप लोकल थाने में जाते है तो वो सिर्फ चोर को पकड़ने में आपका मदद करेंगे। यदि आपको किसी के ऊपर शक है कि मोबाइल इसी व्यक्ति ने चोरी की है तो आप उसके लिए अपने नजदीकी पुलिस थाने में जाये और उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराए।

और यदि आपको नही पता है कि आपका मोबाइल किसने चोरी किया है तो उसको ढूंढने के लिए आपको हेड क्वार्टर में जाना होगा, हरेक जिले में एक पुलिस हेड क्वार्टर होता है। तो आप अपने जिले के पुलिस हेड क्वार्टर में जाये और अपनी शिकायत दर्ज कराए जिसके लिए एप्लीकेशन मैंने नीचे लिख दिया है।

मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन

 मोबाइल चोरी/गुम होने पर Application 

सेवा में ,             
             श्रीमान थाना प्रबंधक
             (बोकारो )
विषय :- मोबाइल गुम होने के सम्बन्ध में ।
महोदय ,
               मैं एक रिपोर्ट दर्ज करना चाहता हूँ कल रात, मैं नावाडीह मार्केट में सब्जी लेने गया और जब घर आया तो देखा मेरा मोबाइल गायब है। मैं वापस सब्जी मार्केट में गया , वहां कई लोगों से भी पूछा लेकिन किसी के पास  मेरे मोबाइल की जानकारी नहीं थी। हो सकता है कि वो रास्ते में कही गिर गया हो, या फिर किसी ने चुरा लिया हो।

मुझे मोबाइल की बोहोत फिक्र हो रही है, उसमे मेरे आफिस के कागजात और बैंक डिटेल्स की पूरी जानकारी है। जिसका मिलना मेरे लिए बोहोत जरूरी है।जिसके लिए मुझे एक FIR दर्ज करवानी है। जिससे कि मेरे मोबाइल का सिम पूरी तरह से बंद हो जाए और मेरा मोबाइल भी वापस मिल जाये।

मेरे सिम का नंबर है -933444***** और मेरे मोबाइल के IMEI का नंबर है - 911458759*****

अतः श्रीमान से निवेदन है कि आप मेरे मोबाइल को जल्द से जल्द ढूंढे, मेरे सिम को बंद करे और मुझे एक रिसीविंग कॉपी प्रदान करे जिससे कि मैं वही नंबर को दोबारा चालू कर सकूं।
इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

आपका विश्वासी।
अजय प्रसाद
स्थानीय निवासी,नावाडीह।
दिनांक -

नोट:- जब भी आप पुलिस स्टेशन जाए तो मोबाइल की रसीद लेकर के जाए। और FIR करने पर कही- कही 200 से 250 रुपये लिए जाते है तो कुछ पैसे भी अपने साथ ले करके जाए।

यदि मोबाइल on/ चालू होती है तो उसका लोकेशन पता लगाया जा सकता है , और यदि कोई सिम को निकालकर दूसरा सिम लगाता है तो भी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है imei नंबर के जरिए।

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप 7 दिनों तक उस नंबर पर कॉल करके देखें यदि जिसने आपके मोबाइल को चोरी किया है वह मोबाइल वापस करने को मान जाता है तो अच्छी बात है , नही तो 7 दिनों के बाद अपने सिम को जरूर बन्द कर दें।

Tips- जिससे मोबाइल चोरी होने पर तुरंत पता लग जाता है

हरेक मोबाइल में एक फीचर होता है जिसका नाम है - मोबाइल ट्रैकर - जिसमे आपको एक नंबर देना होता है जो की दूसरे मोबाइल का होना चाहिए ,जब भी आपके मोबाइल के सिम को निकाला जाता है तो एक मेल आपके दिए हुए अन्य नंबर पर भेज दिया जाता है जिसमे चोर द्वारा लगाये  सिम का नंबर होता है।

जैसे-  किसी ने आपके मोबाइल को चोरी किया , वह आपके सिम को निकालकर अपना सिम लगाता है , तो जैसे वह अपना सिम मोबाइल में लगाएगा वैसे ही एक मैसेज आपके दिए हुए नंबर पर चला जायेगा ।

आसान भाषा मे आप उस नंबर से पता कर सकते है कि कौन मेरे मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है और फिर अपने मोबाइल को भी पा सकते है।
मोबाइल ट्रैकर का फीचर अधिकतर samsung के मोबाइल में होती है -आप भी अपने मोबाइल में इसे चेक करें और इसे on करके रखे।



तो दोस्तों यह थी जानकारी मोबाइल चोरी होने की और उसके लिए एप्लीकेशन लिखने की। में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी, यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं


और इस पोस्ट को अपने दोस्तों , रिस्तेदारों तक पहुंचाए ताकि वे भी इसके बारे में जान सके और मदद ले सके, आप इसे फेसबुक ,watsapp में भी जरूर शेयर करे।
धन्यवाद।

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments
5 July 2019 at 01:55 delete

Thank you for sharing
https://aab-edu.net/

Reply
avatar