पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे

पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे

नमस्कार दोस्तों Anek Roop में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे की 'पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे?' 

पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे
पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे 


इस आर्टिकल में आप जानेंगे-

  • इस यात्रा आमंत्रण पत्र लिखने से पहले रखे इन बातो का ध्यान 
  • पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे 

यात्रा के लिए आमंत्रण पत्र को लिखने से पहले रखे इन बातो का ध्यान 


यात्रा आमंत्रण पत्र भी व्यक्तिगत पत्र का ही प्रकार है  जो की अनौपचारिक पत्र के अंतरगर्त आता है। इस पत्र को लिखते समय वो विशेष ध्यान रखने वाले बात-
  • यदि पत्र की शुरुआत पिछली यात्राओं की यादों को ध्यान में रखकर की जाये तो व्यक्ति को पत्र आगे पढ़ने में एक्ससिटेमेंट ज्यादा बढ़ती है। 
  • घूमने जाने वाले जगह के बारे में पुरे विस्तार से बताये। 
  • अंत में उसे आपके संग आने के लिए आग्रह करे। 
इसे भी पढ़े-

पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखे -I 



गोपालगंज, 

22 अक्टूबर 2021 

प्रिय  गोपाल, 

आशा करता हूँ की तुम ठीक होंगे और तुम्हारे परिवार के लोग भी ठीक होंगे। आज मैं यह पत्र तुम्हे एक खुशखबरी को सुनाने  के लिए लिख रहा हूँ। जैसे पिछले बार हम मैथन डैम पिकनिक के लिए गए थे तो कितना मजा आया था तो इस बार फिर हम पिकनिक के लिए वाटरबॉर्ड जा रहे है। 

तुमने तो वाटरबोर्ड  का नाम तो अवश्य ही सुना होगा। यदि नहीं सुना है तो मैं बता देता हूँ। वाटर बोर्ड एक मानव निर्मित जगह है जहाँ अब प्राकृतिक का नज़ारा देखने को बनता है। वहां प्रयटकों के लिए कई सारे जंगली जानवरो को भी रखा गया है। 

वाटरबॉर्ड के पानी का सप्लाई आस-पास के इलाको में होता है। वहां कई बार फिल्म की शूटिंग भी हो चुकी है। अब तुम अनुमान लगा सकते हो की वह जगह कितना रोमांचकारी हो सकता है। 

इसलिए हमने 3 नवंबर को वहां अपने दोस्तों के साथ पिकनिक के लिए जाने का मन बनाया है और आज मैं तुम्हे भी इस समूह का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित कर रहा हूँ। हमने उस डेस्टिनेशन तक जाने के लिए किराए पर एक बस को भी बुक किया है। ताकि यात्रा का भरपूर आनंद ले सके। 

मुझे पूरी उम्मीद है तुम भी इस पिकनिक में शामिल होकर आनंदमई अनुभव करोगे। 

तुम्हारा प्रिय मित्र 
        अशोक 

आप इस पत्र का फोटो भी प्राप्त कर सकते हैं।

picnic jane ke liye mitra ko patra likhe
Picnic jane ke liye mitra ko patra likhe-I



 पिकनिक में जाने के लिए मित्र को एक पत्र लिखे- II 


बाघमारा,

20 नवंबर, 2021 

प्रिय राकेश,

आशा करता हूँ की तुम ठीक होंगे और तुम्हारे माता-पिता भी स्वस्थ्य होंगे। मैं यह अनुमान लगा सकता हूँ की तुम इस नए वर्ष को सेलिब्रेट करने का प्लान बना रहे होंगे। लेकिन मैं और मेरे दोस्तों ने मिलकर नए वर्ष पर जश्न मनाने का प्लान बना चुके है। 

तो इस नए वर्ष का स्वागत करने के लिए हमने एक पिकनिक में जाने का प्लान बनाया है। उस दिन हम मैथन डैम जा रहे है। क्योंकि वहां जाकर हमे एक से बढ़कर एक चीजों को देखने को मिलेगा। 

जिस डैम में हम जा रहे है वहां बिजली का उत्पादन होता है। जिसे की मैंने आज तक नहीं देखा है। वह एक अच्छा पर्यटक स्थल है वह हर दिन पर्यटक आते रहते है। वह फिल्मो और शार्ट फिल्मो की शूटिंग भी होती है। वह एक ऐसा जगह है जहाँ मानव-निर्मित और प्राकृतिक चीजों का संगम हो रहा है। 

तो इस तरह के अच्छे जगह पर जाकर हम नए वर्ष का स्वागत करने का प्लान बनाया है।  और आज मैं तुम्हे भी इस पिकनिक में जाने के लिए  आमंत्रित कर रहा हूँ। यात्रा के लिए हमने एक बस किराय पर रखा है। यात्रा का भी भरपूर आनंद उठाया जा सके। 

मुझे यह पूरी उम्मीद है की तुम नए वर्ष के शुभ अवसर पर हमारे साथ पिकनिक में शामिल होंगे। 

तुम्हारा प्रिय मित्र 
        श्लोक  

आप इस पत्र का फोटो भी प्राप्त कर सकते है। 

picnic jane ke liye mitra ko patra likhe
Picnic jane ke liye mitra ko patra likhe-II

इसे भी पढ़े-

आशा करता हूँ की आपको 'पिकनिक में जाने के लिए मित्र को पत्र लिखने ' में कोई परेशानी नहीं होगी। यदि यह  आर्टिकल आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। 

धन्यवाद!