PPF Form कैसे भरें? How to Fill PPF Form

 हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग हमें उम्मीद है कि आप अच्छे ही होंगे तो दोस्तों आपके सामने आज एक बार फिर से लेकर आए हैं नए पोस्ट जिसका नाम है एसबीआई पीपीएफ फॉर्म कैसे भरें।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम SBI के पीपीएफ फॉर्म को कैसे भरा जाता है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और इसके साथ एक नॉमिनेशन फॉर्म भी आता है उसको भी कैसे भरा जाता है। उसकी भी आपको सम्पूर्ण जानकारी आज के हम इस पोस्ट में आपको देंगे। यदि आप एसबीआई के पीपीएफ फॉर्म को भरना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट आप जरूर पढ़ें।


आगे बढ़ने से पहले मैं आपको यह बता दूं कि एसबीआई पीपीएफ फॉर्म दो आता है। जिसमें पहला अपने बारे में बताना होता है फिर दूसरा एक नॉमिनेशन फॉर्म भी आता है जो कि आप से संबंधित हो फिर उसके बारे में उस फॉर्म में बताना होता है चाहे आप ऑनलाइन भरे या फिर ऑफलाइन भरे आपको दो फॉर्म मिलना अनिवार्य है।

SBI में ऑनलाइन PPF अकाउंट कैसे खोलें/ PPF Form Kaise Bhare

ppf form page 1
ppf form page 1
ppf form page 2
ppf form page 2


ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपना गूगल ओपन कर लेना है फिर उसके बाद आपको onlinesbi.com टाइप कर देना है।

आपके सामने एक नया पेज आएगा जो एसबीआई का वेबसाइट होगा फिर उसके बाद आपको एक लॉगिन का बटन दिखेगा तो आपको उस लॉगिन पर क्लिक कर देना होगा। लॉगिन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा फिर वहां पर आपको एक account into login पेज दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

आपके सामने फिर एक नया पेज खुलेगा जो user name और password मांगेगा फिर आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड लिख देना होगा। यूजरनेम पासवर्ड के नीचे कैप्चा कोड भी दिया रहेगा आपको उसको भी फील करना होगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक कर देना है।

लॉगिन पर क्लिक करते ही आप एसबीआई के पोर्टल डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे तो फिर आपको ठीक इस प्रकार कुछ देखने को मिलेगा और जैसा कि आपको पीपीएफ अकाउंट खोलना था तो आपको डैशबोर्ड के ठीक राइट साइड में रिक्वेस्ट एंड enquries का ऑप्शन दिखेगा।

आपको उस पर क्लिक करना है उस पर क्लिक करते ही आपको चार-पांच ऑप्शन देखने को मिलेगा और उसी चार पांच ऑप्शन में ppf अकाउंट का भी ऑप्शन दिया रहेगा जिसमें की सिर्फ हमको पीपीएफ अकाउंट खोलना है तो फिर हम लोग उस पर क्लिक कर देंगे।

जैसे ही आप पीपीएफ अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा। जिसमें आपका नाम, एड्रेस , नंबर, पैन नंबर इत्यादि सभी चीजें आ जाएंगे जो आपने एसबीआई में अकाउंट खोलने पर दिए थे।

जिस पेज पर आपके बारे में इंफॉर्मेशन शो हो रहा है ठीक उसी के नीचे आपको माइनर नेम फील करने के लिए ऑप्शन देगा।माइनर नाम का मतलब यह होता हैं की यदि आप अपने बच्चे का अकाउंट इसमें खोलना चाहते हैं तो यह माइनर फील करना होता है।

यदि आप नहीं करना चाहते हैं तो उसको नहीं करना होता है। तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप करना चाहते कि नहीं करना चाहते हैं तो अब हम आगे बढ़ते हैं।

माइनर नाम के नीचे आपको ब्रांच कोड का ऑप्शन दिखेगा तो आपको ब्रांच कोड पता है उसको फील कर लेना है यदि आपको ब्रांच कोड नहीं पता है तो उसके लिए भी निचे ऑप्शन दिया होता है जिस्सेर की आप उसको सर्च करकर भर सकते है।

आपको ब्रांच कोड उसमें फील कर देना है। ब्रांच कोड फील करने के बाद उसके जस्ट नीचे वालों के ऑप्शन में आपको दिखेगा गेट ब्रांच नेम तो आपको गेट ब्रांच नेम पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपका ब्रांच नेम ऑटोमेटेकली फील हो जाएगा ब्रांच नेम के जस्ट नीचे आपको नॉमिनेशन नाम फिल करना होगा जिसमें कि नॉमिनी नेम 5 दिया रहेगा नॉमिनेशन के जस्ट बगल में डेट ऑफ बर्थ दिया रहेगा और डेट ऑफ बर्थ के बगल में अमाउंट फॉर ईच नॉमिनी दिया रहेगा जो आपको परसेंटेज में आपको फील करना होगा। नॉमिनेशन नाम फिल करने के बाद आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आप के सम्मिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिस पर लिखा होगा your application has been successfully submitted with the reference number और साथ ही में आपको रिफरेंस नंबर भी मिल जाएगा और आपको यह पढ़ने से पता भी चल जाएगा कि आपका जो फॉर्म था वो सक्सेसफुली हो चुका है।

फिर उसके जस्ट नीचे आपको देखने को मिलेगा Please Print the Account Opening Form from the Print PPF Online Application and Visit the Branch with KYC Documents and Photographs इसका मतलब यह है कि आपको ppf का pdf फॉर्म प्रिंट कराकर उसको फील करके फिर आपको बैंक में जमा करना होगा और आपका जो अकाउंट रहेगा वह पीपीएफ अकाउंट खुल जाएगा।

तो चलिए दोस्तों हम आपको आगे बताते हैं कि जो पीपीएफ का पीडीएफ प्रिंट निकाला क्या उसको कैसे फील किया जाता है उसको भी मैं आपको बता दूं कि कैसे उसे भरना है।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया था कि पीपीएफ अकाउंट अप्लाई करने के लिए आपको टू स्टेप्स करने होते हैं जो कि पहला मैंने आपको बता दिया है कि दूसरा जी मैं आपको बताने वाला हूं एक प्रिंट के द्वारा।

तो दोस्तों प्रिंट डाउनलोड करने के लिए आपके सामने जो पेज खुला रहेगा SBI का उस पर दो ऑप्शन रहेगा। अप्लाई फॉर पीपीएफ अकाउंट और उसकी जस्ट बगल में प्रिंट पीपीएफ ऑनलाइन एप्लीकेशन दिया रहेगा तो हमें प्रिंट पीपीएफ ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आप की सामने में फिर एक नया पेज खुल जाएगा और आपकी एप्लीकेशन डीटेल्स वहां पर शो करने लगेगा।

उस डिटेल्स में आपको पीपीएफ रिफरेंस नंबर दिया रहेगा, कस्टमर नंबर दिया रहेगा और क्रिएशन डेट दिया रहेगा और उसी के जस्ट नीचे लिखा रहेगा एक ब्लू कलर में लिंक दिया रहेगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है उस पर क्लिक करते ही आपका पीडीऍफ़ ppf वाला डाउनलोड होने लगेगा।

 

pdf wala form kaise bhare

अभी जो हमने पीडीएफ डाउनलोड किया उसको कैसे फील किया जाता है उसको भी मैं आपको बता दूं तो सबसे पहले अपने पीडीएफ को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार से पेज ओपन हो जाएंगे जिसमें सबसे पहले ऊपर आपको सीआईएफ नंबर दिया रहेगा उसको फील कर लेना है फिर उसी के राइट हैंड साइड में आपको अकाउंट नंबर दिया रहेगा उसको फिल करना है।

आप ठीक जब नीचे आएंगे तो आपको पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ्स चिपकाना होगा। फोटो को चिपकने के बाद। अब आपको लेफ्ट हैंड साइड में आना है लेफ्ट हैंड साइड में आपको जो पहले आपने फील किया होगा वह आपका फील रहेगा।

जैसा की आपने इससे पहले वाले फॉर्म में भर चुके होते है। उसको इसमें नहीं भरना होता है क्यूंकि इससे पहले हम लोग पहले वाले फॉर्म में भर चुके होते है।

रिफरेंस नंबर और ब्रांच नेम उसे पहले आपने फील किया था उसमें तो इसमें भी फील रहेगा ठीक आपका जो नाम रहेगा वह आपका नाम तो रहेगा पहले से ही अगर नहीं फील हुआ होगा तो फिर आपको फील करना होगा।

फिर उसी के जस्ट नीचे आएंगे हम लोग तो अपना अकाउंट कितने रुपए से खोलना चाहते हैं वह आपको फील करना होगा। फिर उसके जस्ट नीचे आएंगे तो उसमें लिखा रहेगा परमानेंट एड्रेस ऑफ सब्सक्राइबर गार्जियन तो आप अपना वहां पर परमानेंट एड्रेस देंगे।

यह सब क्लार्ने के बाद आपको जस्ट नीचे देखने को मिटा फिर से व्ही माइनर वाला फॉर्म यदि आप इसको फील करना चाहते है तो इसको आप फिल कर सकते है।

मैंने आपको परमानेंट एड्रेस के बारे में बताया कि परमानेंट ऐड्रेस आपको भरना होता है उसी के जस्ट ऊपर आपको अपना पीपीएफ अकाउंट कितने रुपए से आपको खोलना रहता है वह आपको उसमें लिखना होता है यदि आप ₹500 से चाहे तो ₹500 से भी ओपन कर सकते हैं या फिर 2,000 से भी चाहे तो आप दो हजार से भी ओपन कर सकते है। हां लेकिन यह बात का ध्यान रहे कि आप जो भी लिखें आपको शब्दों और अंको दोनों में लिखना होता है।

यह सब प्रोसेस करने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है नीचे आने के बाद आपको डेट लिख देना है। वह डेट लिखा जाएगा, जिस डेट में सबमिट करना चाहते हैं फिर उसके राइट हैंड साइड में आपकोदो सिग्नेचर करना होगा।

सिग्नेचर करने के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना होता है फिर आप का पूर्ण रूप से एसबीआई पीपीएफ फॉर्म फील हो जाएगा और साथ में जमा भी हो जाएगा।

जैसा कि हमने आपको पीडीएफ से पहले वाले फॉर्म में सारी बातें बताई थी ठीक उसमें एक ववर्ड जिसका नाम ब्रांच कोड था यदि आपको नहीं पता है तो मैं आपको वह बता देता हूं कि वह कैसे पता करते हैं या फिर वह कैसे हमें प्राप्त होगा।

branch code kaise pata kare

पीडीएफ के पहले वाले फॉर्म में ब्रांच कोड के जस्ट नीचे ब्रांच नेम दिखेगा और ब्रांच नेम के नीचे आपको ब्रांच लोकेटर ब्लू कलर में दिखेगा ।

अब आपको इस ब्रांच लोकेटर पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सेपरेट विंडो ओपन हो जाएगा। उसमें आपको कुछ सर्च ऑप्शंस देखने को मिलेगा। इसमें पहला होगा सर्च कंडीशन, सर्च वैल्यू ,सर्कल ईटीसी।

तो हमें सबसे पहले सर्च ऑप्शन पर जाना है सर्च ऑप्शन पर जाने के बाद उसके जस्टनीचे से लिखा रहेगा सेलेक्ट पर क्लिक करेंगे सेलेक्ट पर क्लिक करते ही उसमें कुछ ऑप्शन आ जाएंगे जैसे स्टेट, डिस्टिक, सर्कल, ब्रांच कोड ,ब्रांच नेम, पिन कोड, आईएफएससी कोड, फॉरेक्स टाइप,

जो आपको भी ढूंढना हो वह आप इस पर क्लिक कर सकते हैं तो हम लोग पिन कोड यूज करेंगे पिन कोड यूज करने के बाद सर्च कंडीशन पर जाएंगे सर्च कंडीशन पर भी सेलेक्ट पर क्लिक करेंगे सेलेक्ट पर क्लिक करते ही उस पर भी कुछ ऑप्शन आ जाएंगे जैसे इक्वल टू, कंट्रीज, एन्ड विथ .

तो हम लोग को इक्वल टू यूज कर लेना है तो आपको पिन कोड पता होगा तो आपको पिन कोड लिख देना है। अब नीचे प्रोडक्ट नेम देना होता है तो आपको प्रोडक्ट नेम देने की कोई जरूरत नहीं है उसको छोड़ देना फिर आप तो जानते हैं कि कैप्चा कोड देना होता है तो कैप्चा कोड आपको लिख देना है।

हां आपको यह ध्यान रहे कि कैप्चा कोड आप को एकदम सही सही फील करना होता है यदि आपको कैप्चा कोड नहीं समझ में आ रहा है तो उसके जस्ट बगल में रिफ्रेश का बटन होता है। आप रिफ्रेश का बटन यूज़ करके कैप्चा को चेंज कर सकते हैं तो फिर अब कैप्चा कोड को फील कर सकते हैं।

कैप्चर को फील करने के बाद उस पर सर्च का ऑप्शन दिया रहता है तो आपको सर्च पर क्लिक कर देना होता है। सर्च पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने आंसर आ गए होते हैं जो आपको ब्रांच कोड में लिखने होते हैं।

तो आपके सामने ब्रांच कोड ,ब्रांच ऑफिस नेम, डिस्टिक और पिन कोड आ जाएंगे जितने भी ब्रांच ऑफिस नेम होते हैं सब अलग-अलग होते हैं और उनका पिन कोड भी सबका अलग अलग होता है तो आप जिस ब्रांच के रहेंगे उस ब्रांच के आपको पिन कोड आ जाएंगे तो आपको इस ब्रांच कोड को ब्रांच कोड में लिख देना है।

तो आपको ब्रांच कोड वहां से कॉपी करके ब्रांच कोड वाली जगह पर आपको फील कर देना होता है फिर उसके बाद वही पूरा प्रोसेस होता है जो मैं आपको इस पोस्ट में बताया हूं और हां आपको एक बात का ध्यान रहे कि आप कोई भी फॉर्म फिल कर रहे होते हैं तो आप उसको एक बार जरूर दोबारा देख ले ताकि आगे चलकर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आज की हमारी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। आज कि हमने इस पोस्ट में आपको एसबीआई में पीपीएफ फॉर्म कैसे भरा जाता है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी हैं और इसके अलावा हमने आपको ब्रांच कोड को कैसे पता करें उसकी भी जानकारी इस फॉर्म में बताया है। यदि दोस्तों इस पोस्ट में आपको कहीं पर भी किसी भी प्रकार की गलती नजर आए तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद !


Share this


EmoticonEmoticon