NPS Account Opening Form - ( National Pension System)

 नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है . आज हम NPS Account Opening Form के बारे में जानेंगे कि NPS Account Opening Form क्या है और इसे कैसे भरते हैं .

NPS Account Opening Form

;- NPS का full form है ( National Pension System ) , यह bank account दरह्सल pension के लिए है . यदि आप 60 वर्ष की उम्र के बाद pension पाना चाहते हैं तो इस account को खोल सकते हैं .

इस योजना की शुरुवात 2004 में हुई थी , लेकिन उस समय यह योजना का इस्तेमाल केवल सरकारी कर्मचारी ही कर सकते थे , लेकिन 2009 के बाद इस स्कीम को गेर सरकारी कर्मचारी के लिए भी उपलब्ध कराया गया , जिससे की कोई भी विभाग का व्यक्ति अब इस योजना का लाभ ले सकता है .

इस स्कीम का फायदा यही है कि आप अपने समय सीमा से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं , 


NPS (National Pension System) Tier 1

दोस्तों इस ऑप्शन का मतलब यह है की ,अगर आप nps account खोलते है। और भविष्य में अपने nps account में पैसे रखते है, तो आप 60 वर्ष की आयु से पहले जमा किया हुआ पैसा वापस  nps account से नहीं निकाल सकते।और जब आप 60 वर्ष की आयु के बाद अपना जमा किया हुआ पैसा निकालते है तो आपको उस पैसे पर सरकार को  किसी भी प्रकार का income tax  नहीं देनी होती है। परन्तु आप 60 वर्ष की आयु के बाद अपने nps account में मौजूद रकम का सिर्फ 60% हिस्सा ही एक साथ निकाल सकते है और आपकी बाकि की रकम का 40% हिस्सा आपको हर महीने पेंशन के रूप में दिया जायेगा।

NPS (National Pension System) Tier 2

इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपने nps account में जमा किया हुआ पैसा 60 वर्ष की आयु से पहले भी निकाल सकते है। परन्तु यदि आप ऐसा करते है और 60 वर्ष की आयु से पहले ही अपना nps account में जमा किया हुआ पैसा निकालते है...तो उस परिस्थिति में आपने जितना भी पैसे अपने अकाउंट से निकाला है। उतने पैसे पर आपको सरकार को income tax देना होगा।

और यह नियम आपकी आयु 60 वर्ष की होने तक आपपर लागू किया जायेगा।और tier 1 की तरह ही आप अपनी nps account में मौजूद रकम का सिर्फ 60% हिस्सा ही एक साथ निकाल सकते है पर बाकि का 40% हिस्सा आपको हर महीने पेंशन के रूप में दिया जाएगा !जैसा की हमने आपको tier 1 और tier 2 के बारे में बताया आप दोनों ऑप्शन मे से जो भी आपको सुविधाजनक लगे उस ऑप्शन के आधार पर आप अपना NPS Account open कर सकते हैं ।

NPS Account opening form को भरने से पहले आप निचे दिए image को देख लीजिये , जिसमे फॉर्म को भरने के लिए जानकारी दी गई है .

 

nps account opening guidelines
nps account opening guidelines


अब चलिए जानते हैं कि

NPS Account Opening Form Page:-1 (कैसे भरें )

nps account opening form page 1
nps account opening form page 1


1.सबसे पहले आपको Personal Details भरना है जिसमे आपको .....

  1. Name –  अपना नाम
  2. Gender – अपना लिंग स्त्री/पुरुष
  3. Date of birth – जनम की तारिख
  4. Place of birth – जनम की जगह
  5. Marital status – शादीशुदा होने का प्रमाण (यदि शादीशुदा नहीं है, तो नहीं पर क्लिक कीजिये )
  6. Mobile number – आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  7. father `s name – पिता का नाम
  8. mother `s name – माता का नाम
  9. Spouse name – पत्नी का नाम (अगर शादीशुदा है तो नहीं तो छोड़ देना है) भरना है .

2. दुसरे column में आपको अपना Identity Details देना है ....इसमें आप अपना आधार कार्ड , वोटर कार्ड या पैन कार्ड , तीनों में से किसी एक को दे सकते हैं .

3. तीसरे कॉलम में आपको अपना वर्तमान पता भरना है .

4. चोंथे column में आपको स्थायी पता लिखना है ,कि आप कहाँ के रहवासी है . यदि आपका स्थायी पता और  वर्तमान पता दोनों एक ही है तो आप box में tick कर दें . (जैसे की आप ऊपर image में देख सकते हैं )

5. इस column में आपको अपना कांटेक्ट details देना है , जैसे :- टेलीफोन नंबर , mobile number , email id

6. छठे column में आपको अपना occupation यानि पेसा लिखना है , की आप क्या करते हैं , जैसे सरकारी कर्मचारी है , स्टूडेंट है या कोई और कार्य करते हैं तो वो भरें .

7. इस column में आपको अपना बैंक details देना है , जैसे - अपना अकाउंट नंबर , बैंक का नाम , बैंक का पता , पिन कोड  और IFSC कोड .

अब चलिए जानते है की इसके 2nd पेज को कैसे भरते हैं :-

NPS Account Opening Form Page:-2 

NPS Account Opening Form Page:-2
nps account opening form page 2

8. इस column में आपको अपना Nominee देना है , यहाँ पर आपको अपने नॉमिनी का नाम , उससे सम्बन्ध और उसका date of birth भरना है .

9. इस column में आपको भरना है की आप इस स्कीम के साथ tier 2 को भी जोड़ना चाहते है ? तो इस पर tick कर दें , इससे आपको फायदा मिलेगा , यदि जरूरत पड़ी तो आप इससे 60 वर्ष से पहले भी पैसे निकाल पाएंगे .

बाकि column 10 . और 11 . को देख कर भर लें , इसमें आपको date , place और signature करना है .

NPS Account Opening Form Page:-3 

NPS Account Opening Form Page:-3
nps account opening form page 3




12. इस column में आप अपने occupation के अनुसार फॉर्म को fill करें .

Applicable to govt. subscribers only - यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो इसे भरें .

Applicable to corporate subscriber only - यदि आप सरकारी कर्मचारी नहीं हैं तो इसे भरें .

बाकि यदि आप sp या pop है तीसरे ब्लाक को भरें और  यदि आपने स्वाबलंबन योजना के तहत खोल रहे हैं तो चोथे ब्लाक को भरें .

तो दोस्तों इस तरह आप NPS Account Opening Form को भर सकते हैं .

फॉर्म को भर के देने के बाद आपको 500 से 1500 रुपये देने पड़ सकते हैं . फिर आपका NPS Account open हो जायेगा .

नोट :- आप NPS Account Opening Form को online या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भर सकते हैं . मैंने यहाँ पर आपको ऑफलाइन तरीके से form को भरना सिखाया है . यदि आप online इस form को भरना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको same इसीतरह भरना है .

online भरने के लिए आप अपने बैंक के website में जाये और NPS Account open कर लें . सभी बैंक का फॉर्म इसीतरह होगा .

Conclusion

तो दोस्तों यह थी जानकारी कि NPS Account Opening Form - ( National Pension System)  क्या है ? और इसे कैसे भरते हैं . मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी . यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछे .

धन्यवाद

Share this


EmoticonEmoticon