SBI Account Opening Form Sample

 

SBI Account Opening Form Sample..............नमस्कार दोस्तों , आपका anekroop में स्वागत है , यदि आप SBI बैंक में अपना खाता खोलना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान तथा बहुत ही कम समय में तथा बहुत ही कम पैसे में आपका SBI बैंक अकाउंट खुल जाता है। दोस्तों SBI बैंक में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले हमें SBI बैंक से account opening form लेना पड़ता है।

फिर उसको step by step भरकर उसके साथ कुछ जरूरी document जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो, सिग्नेचर, आदि को लगाकर बैंक में अकाउंट ओपनिंग फीस के साथ जमा कर देने पर कुछ दिन में अकाउंट ओपन हो जाता है।

Sbi account opening form भरने का तरीका

SBI बैंक में अकाउंट ओपनिंग फॉर्म को भरना बहुत ही आसान तथा सरल है।

SBI बैंक के अकाउंट ओपनिंग फॉर्म को भरने के लिए हमें capital letters का इस्तेमाल करना चाहिए, कभी भी हमें फॉर्म को भरने के लिए small letters का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए तथा जितना हो सके आप black colour पेन का इस्तेमाल करें।

SBI Account Opening Form Sample

SBI Account opening form sample
SBI Account opening form sample 




 For office use only

SBI Bank Account Opening Form की सबसे ऊपर जो कॉलम होते हैं। हमे उन्हें भरने की आवश्यकता नहीं होती है। यह कॉलम ऑफिश के use के लिए होते हैं। इस कॉलम को बैंक के कर्मचारी ही भरते हैं इसलिए हमें. पहले कॉलम में कुछ भी नहीं भरना चाहिए।

(A) Personal Ditails

SBI Bank Account Opening Form के कॉलम नंबर दो में हमे अपना पर्सनल डिटेल भरना होता है जैसे – नाम, मिडिल नाम,जाती, जन्म तारीख, जेंडर (पुरुष,महिला,other), मैरिटल स्टेटस (मैरिड,अनमैरिड,विधवा) पैरेंट्स नेम (माता,पिता) आदि के बारे में अपना personal details भरना होता है।

अब चलिए column 2 को भरते हैं :-

(1)-(2) Name (same as id proof)

पर्सनल डिटेल में सबसे पहले हमें अपना नाम लिखना होता है। जो कैपिटल लेटर में  लिखा जाता है। पहले कॉलम में अपना नाम, फिर मिडिल नेम, फिर जाति को लिखा जाता है। बैंक का कोई भी फॉर्म कैपिटल लेटर में लिखा जाता है।

(3) Date of Birth

इस कॉलम की तीसरी लाइन में अकाउंट ओपन करने वाले व्यक्ति को अपना डेट ऑफ बर्थ यानी की जन्म तिथि लिखना होता है, जो कि आपके  पैन कार्ड या आधार में है उसे ही लिखना चाहिए।

(4) Gender लिंग

Personal details के तीसरे कॉलम में व्यक्ति को अपना जेंडर लिखना होता है। अगर व्यक्ति पुरुष हो तो पुरुष एवं महिला हो तो महिला और यदि other हो तो उसे other पर टिक करना चाहिए।

(5) Marital status

SBI Bank Account Opening Form के इस column  में व्यक्ति को अपना मैरिटल स्टेटस (विवाहित या अविवाहित) के कॉलम को भरना होता है। जैसे यदि व्यक्ति शादीशुदा है तो Married और यदि शादीशुदा नहीं है तो Unmarried और यदि किसी की पत्नी या पति मर गया हो तो उसे divorced पर टिक कर सकते हैं।

(6) Name (Father,Mother)

पर्सनल डिटेल्स के कॉलम नंबर 6  में व्यक्ति को अपने माता-पिता या किसी अन्य गार्जियन का नाम लिखना होता है जो की पैन कार्ड या आधार कार्ड  पर प्रदर्शित हो उसी नाम को ही लिखना चाहिए।

बिना पिता के नाम लिखे फॉर्म को बैंक कर्मी द्वारा एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। इसलिए Account Opening Form  में पैन कार्ड ना होने पर पिता का नाम लिखना कम्पलसरी होता है।

(7) No of Dependents

पर्सनल डिटेल के कॉलम नंबर 7 में जिस व्यक्ति का अकाउंट खोला जा रहा है या जो व्यक्ति अकाउंट खुलवाने जा रहा है। उस व्यक्ति के परिवार में उस व्यक्ति पर कितने लोग निर्भर हैं उनकी संख्या को लिखा जाता है।

जैसे यदि कोई पुरुष अपना खाता खुलवाने जाता है तो उस पर निर्भर व्यक्तियों की संख्या को Account Opening Form में लिखा जाता है।

(8) illiterate (निरक्षर)

कॉलम नंबर 8 में व्यक्ति को अपने साक्षरता से संबंधित जानकारी देनी होती है। यदि व्यक्ति साक्षर है तो yes पर टिक करेगा और यदि व्यक्ति अनपढ़ है तो no पर टिक करेगा। यदि व्यक्ति yes पर टिक करता है तो उसे अपने साक्षरता से संबंधित आईडेंटिफिकेशन मार्क्स को भरना होता है।

(9) Name of Guardian

पर्सनल डिटेल के कॉलम नंबर 9  में व्यक्ति को अपने गार्जियन के नाम मिडिल नेम तथा लास्ट नेम को लिखना होता है। यदि खाता खुलवाने वाला व्यक्ति 18 साल से कम उम्र का है तो उसे अपने माता पिता का नाम तथा उनसे उसका रिलेशन को लिखना होता है

और यदि व्यक्ति अपने माता पिता के जगह अपने किसी अन्य गार्जियन का नाम लिखता है तो उसे अपने गार्जियन से सम्बन्ध के बारे में लिखना होता है।

(10) Nationality

पर्सनल डिटेल के कॉलम नंबर 10  में व्यक्ति को अपनी Nationality के संबंध में जानकारी लिखना होता है। यदि व्यक्ति India का है तो India वाले कॉलम में टिक करना होता है और यदि व्यक्ति किसी और Country का है तो उसको अदर वाले कॉलम में ठीक करना है। अदर वाले कॉलम में टिक करने के साथ ही उसे अपने Country का नाम भी लिखना होता है।

(11) Citizenship (नागरिकता)

पर्सनल डिटेल की कॉलम नंबर 11  में व्यक्ति को अपनी सिटीजनशिप के बारे में लिखना होता है कि उसका सिटीजनशिप कहां का है। यदि उसका सिटीजनशिप भारत का होता है तो उसे कॉलम में भारत का नाम लिखना होता है और यदि किसी अन्य देश का सिटीजन है तो उसे उस देश का भी नाम कॉलम में लिखना पड़ेगा।

(12 ) Occupation type

SBI Bank Account Opening Form के इस column में व्यक्ति को अपने काम के संबंध में डिटेल देना होता है कि खाता खुलवाने वाला व्यक्ति क्या करता है। यदि वह सर्विस करता है या बिजनेस करता है या स्टेट गवर्नमेंट में या सेंट्रल गवर्नमेंट में नौकरी करता है या वह स्टूडेंट है।

खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को अपने काम के बारे में लिखना होता है वह जो काम करता है उसको उस बॉक्स में टिक करना होता है।

(13 ) Organization’s Name

पर्सनल डिटेल की कॉलम नंबर 13  में व्यक्ति को अपने ऑर्गनाइजेशन का नाम लिखना होता है। यदि वह किसी फर्म कंपनी या बिजनेस में काम करता है तो उसे उसका नाम लिखना होता है और यदि व्यक्ति किसी प्रोफेशन में है-

तो उसे अपने प्रोफेशन का नाम लिखना होता है तथा तीसरे कॉलम में यदि व्यक्ति कोई बिजनेस करता है तो उसे अपने बिजनेस के संबंध में nature of business लिखना होता है।

(14) Annual Income Rs

इसमें व्यक्ति को अपने इनकम के संबंध में जानकारी देनी होती है। की व्यक्ति अपने काम से सालाना कितने रुपये कमाता है .

(15) Net Worth (approx value) Rs

कॉलम नंबर 15  में व्यक्ति को अपने बिज़नेस, प्रोफेशन से होने वाले इनकम के नेटवर्थ के बारे में लिखना होता है कि उसका जीवन का कितना कमाई अभी उसके पास है।

(16) Religion

कॉलम नंबर 16  में व्यक्ति को अपने धर्म विशेष के संबंध के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति किस धर्म से संबंध रखता है। यदि व्यक्ती हिंदू या मुस्लिम या सिख या ईसाई किसी भी धर्म से तालुकात रखता है तो उसे उस बॉक्स में टिक करना होता है।

(17) Category

कॉलम नंबर 16 में व्यक्ति को अपने Category के संबंध में बताना होता है कि वह जनरल है या OBC है या SC / ST है या अदर में आता है। व्यक्ति को अपने जाति के संबंध में जानकारी देनी होती है।

(18) Person with disability

इसमें व्यक्ति को अपने शारीरिक काबिलियत के बारे में बताना होता है कि व्यक्ति को कोई शारीरिक समस्या या कमजोरी है या नहीं . यदि है तो व्यक्ति को yes के कॉलम में टिक कर देना है और यदि कोई समस्या ही नहीं है, तो no के कॉलम में टिक कर देना है। और यदि खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को अन्य कोई शारीरिक समस्या है तो उसे other personal disability में टिक कर देना चाहिए।

(19) Educational Qualification

SBI Bank Account Opening Form के इस column में अपने qualification से संबंधित विषय के बारे में बताना होता है कि खाता खुलवाने वाला व्यक्ति कहां तक और कितना पढ़ा हुआ है। यदि व्यक्ति नाइन क्लास पास है या 10th क्लास पास है। या ग्रेजुएशन किया है या अन्य किसी एजुकेशन क्वालीफिकेशन को पास किया है तो उसे उस बॉक्स में टिक कर देना होता है ।

(20) Please Tick the Applicable box

पर्सनल डिटेल के कॉलम नंबर 19 में Please Tick the Applicable box बॉक्स के अंतर्गत व्यक्ति को अपने  किसी पॉलिटिकली सपोर्ट के बारे में बताना होता है। यदि व्यक्ति का कोई पॉलिटिकल सपोर्ट होता है या पॉलिटिक्स में उसका कोई व्यक्ति होता है तो उसको उसके बॉक्स में टिक करना होता है।

(21) Country of Tax Residence in India

कॉलम नंबर 20 में यदि टैक्स देने वाले व्यक्ति का घर सिर्फ इंडिया में ही है अन्य किसी कंट्री में नहीं है तो वह yes या no पर टिक कर सकता है।
यदि टैक्स देने वाले व्यक्ति का घर किसी अन्य कंट्री में नहीं है तो उसे no पर टिक कर देना चाहिए और अगर किसी कंट्री में कोई दूसरा घर  है तो yes पर टिक करते हैं।

(22) PAN

कॉलम नंबर 21 में खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को अपना पैन कार्ड नंबर भरना होता है। यदि व्यक्ति के पास पैन कार्ड नहीं है या वह पैन कार्ड नहीं जमा कर पाता है तो उसे फॉर्म 60 बैंक में जमा कर देना चाहिए।

(B) Contact Details

कॉलम नंबर B में व्यक्ति को अपने कांटेक्ट नंबर संबंधी जानकारी देना होता है जैसे मोबाइल नंबर, टेलीफोन नंबर, ईमेल आईडी, व्हाट्सएप नंबर आदि अकाउंट ओपनिंग फॉर्म में फीड करना होता है।

sbi account opening form sample 2
 sbi account opening form sample 2 


(C) Proof of Identity/Address

कॉलम नंबर C में व्यक्ति को अपने Proof of Identity/Address संबंधी जानकारी देना होता है जैसे – पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, डॉक्यूमेंट नंबर, आईडेंटिफिकेशन नंबर आदि का डिटेल देना पड़ता है।

(D) Address details

SBI Bank Account Opening Form के कॉलम नंबर D में व्यक्ति को अपना एड्रेस डिटेल भरना होता है। इसमें व्यक्ति को अपना एड्रेस टाइप रेजिडेंशियल,current का पूरा एड्रेस ,जैसे – सिटी का नाम, विलेज का नाम, डिस्ट्रिक्ट का नाम, स्टेट और पिन कोड, कंट्री नेम, सब कुछ लिखना होता है। इसमें ज्यादातर आधार में उल्लेखित एड्रेस डिटेल्स को भरा जाता है।

(G) Declaration cum undertaking

SBI Bank Account Opening Form के कॉलम नंबर E मे पांच खाली बॉक्स दिया रहता है। पहले में व्यक्ति को अपना फोटो लगाना होता है तथा दूसरे में व्यक्ति को अपना आधार कार्ड की जानकारी भरनी होती है तथा तीसरे में व्यक्ति को अपना सिग्नेचर करना होता है।

4 कॉलम में व्यक्ति को अपना प्लेस और 5 कॉलम में फॉर्म भरने का डेट लिखना होता है। अब फॉर्म के जरुरी स्थानों को भर लिया गया है। अब हम फॉर्म में कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट लगाकर बैंक में जमा कर सकते है।

Sbi Account Opening Form Sample के अन्य Page

जिसे आप image में देखकर स्वयं ही भर लें , क्यूंकि यह बोहोत ही आसान है , इसीलिए इसे विस्तार से नहीं बताया गया है .

SBI account opening form sample 3
SBI account opening form sample 3
SBI account opening form sample 4
SBI account opening form sample 4
SBI account opening form sample 5
SBI account opening form sample 5

SBI account opening form sample 6
SBI account opening form sample 5

 निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको (SBI Account Opening Form Sample)  को भरने का तरीका तथा डॉक्यूमेंट के बारे में बता दिया है। दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह टॉपिक बहुत ही अच्छी लगी होगी।

और आपको SBI बैंक अकाउंट ओपनिंग फॉर्म भरने आ गया होगा और यदि आपको ऐसे ही और नॉलेजबल टॉपिक को पढ़ना है तो हमें लाइक शेयर कमेंट करते रहे ताकि हमारे नए नए टॉपिक आप तक सबसे पहले पहुंचे . धन्यवाद।


Share this


EmoticonEmoticon