Loan Kya Hota Hai? लोन क्या होता है ?

 नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है . आज हम जानेंगे Loan के बारे में , कि Loan Kya Hota Hai? Loan का मतलब क्या होता है ? हमें कब लोन लेना चाहिए और कौन सा लोन लेना चाहिए . तो मेरे भाइयों , यदि आप लोन लेने की सोच रहे हैं , या लोन के बारे में समझना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर अंत तक पढ़े .

loan kya hota hai


Loan Kya Hota Hai?

जब आपके  पास पैसे की कमी होती है , तब आप दुसरे से पैसे मांगते है . जब आप दुसरे से पैसे मांगते है , तो उसे ही Loan कहा जाता है . Loan को उधार भी कहते हैं . अब जो आपको Loan दे रहा है , वह free में तो आपको पैसे देगा नहीं , तो वह बदले में कुछ पैसे बढ़ा के मांगता है , और इस बढे हुवे पैसे को ( Interest ) यानि ब्याज कहते हैं .

Loan कहाँ से लें ?

इसीलिए आप जब कहीं से भी Loan ले रहे होते हैं , तो आपको Loan लिया हुवा पैसा ( मूल पैसा ) के साथ ( Interest ) यानि ब्याज पैसा भी देना होता है . इसीलिए जब भी आप Loan ले रहे हो , तो ये ध्यान रखियेगा की ब्याज कितना माँगा जा रहा है , जो सबसे कम ब्याज मांग रहा है वही से Loan लीजियेगा .

Loan Ka Matlab Kya Hota Hai ?

Loan का मतलब , आसान भाषा में किसी से पैसे मांगना होता है . जिसे हम उधार , कर्ज , ऋण  इत्यादि नामों से जानते हैं .

Personal Loan Kya Hota Hai ?

Personal का मतलब तो आपलोग समझ ही गए होंगे , Personal का मतलब (अपने लिए) होता है  , और Personal Loan का मतलब अपने लिए पैसे मांगना . तो जब आप अपने लिए किसी से पैसे मांगते हैं तो उसे Personal Loan कहा जाता है .

जैसे - देखिये पैसे की जरूरत तो सबको होते ही रहती है , कभी आपको मोटर खरीदना हो , आप बीमार पड़ गए हो , कोई कपडा खरीदना हो इत्यादि जैसे कामों के लिए आप Personal Loan ले सकते हैं . कहने का अर्थ है की जब आप अपने लिए  Loan ले रहे हैं तो उसे Personal Loan कहते हैं .

{ यहाँ से online Personal Loan लें }

ये भी जाने :-

Home Loan Kya Hota Hai ?

जब आप घर बनाने के लिए Bank से Loan लेते हैं , तो उसे Home Loan कहा जाता है . यदि आप अपने घर की मरम्मत करना चाहते हैं , या घर का design बदलना चाहते हैं , आपका घर बारिश में ढह गया हो तब भी आप Home Loan ले सकते हैं .

Home Loan का ब्याज दर प्रत्येक साल के हिसाब से 8 % से 10 % तक होता है .

लेकिन यदि आप Home Loan ले रहे हैं तो उससे पहले आप ये पता कर लें कि कोई भारत सरकार की तरफ से योजना तो नहीं चल रही है , जिससे की मुझे कम ब्याज देना पड़ें .

जैसे - यदि आप प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत Home Loan लेते हैं तो आपको केवल 6.5 % ब्याज देना होगा , लेकिन इसमें आपको केवल 6 लाख रुपयों तक का ही लोन मिलेगा . ( तो Home Loan लेने से पहले आप ऐसी योजनाओं के बारे में जरूर पता कर लें )

Mortgage Loan Kya Hota Hai ?

यदि आपके पास कोई संपत्ति है ( जैसे - घर ,जमीन, गहना ) और इसे गिरवी रखकर आप Loan लेना चाहते हैं तो इसे  Mortgage Loan कहा जाता है . Mortgage Loan को आप बंधक लोन या गिरवी लोन भी कह सकते हैं .

पहले के जवाने में लोग ज्यादातर इसीतरह का Loan लेते थे , क्यूंकि पहले लोगों के पास बोहोत संपत्ति होती थी . लेकिन वर्तमान समय में बोहोत कम ही लोग इस तरह का लोन लेते हैं .

यदि आप Mortgage Loan के ब्याज की बात करें तो ये सभी बैंकों में लगभग 8 % से 10 % के बिच में है . यदि आप SBI की बात करें तो यहाँ 10% ब्याज है .

Mortgage Loan समय पर निर्भर करता है , यदि आप लम्बे समय के लिए Loan लेना चाहते हैं तो हो सकता है कि आपको कम ब्याज देना पड़े .

Gold Loan Kya Hota Hai ?

Gold यानि सोना , यदि आपके पास सोना है , तो आप उसे गिरवी रखकर बैंक से Loan ले सकते हैं . लेकिन यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपका सोना किसी गहने के रूप में होना चाहिए . जैसे ( अंगूठी , गले का हार , कड़ा ) इत्यादि . यदि आपका सोना Coin ( सिक्के ) के रूप में है तो फिर आपको Loan नहीं मिलेगा .

ये सरकार का वर्तमान समय का नियम है कि आप सोने के सिक्के से बैंक Loan नहीं ले सकते हैं , हालाँकि ये नियम समय के साथ बदलते रहते हैं .

यदि आपके पास सोने के सिक्के हैं और उससे आप Loan लेना चाहते हैं , तो आपको पहले सोने के सिक्के को हार में बदलना होगा , फिर आप लोन ले पाएंगे .

अन्य Loan के हिसाब से Gold Loan का ब्याज दर बोहोत कम रहता है . अभी इसका ब्याज दर 7 % से 8 % के बिच में है , इसका वजह यह है की सोने का भाव हमेशा बढ़ते रहता है . इसीलिए आपको Gold Loan तुरंत मिल जाता है और ब्याज दर भी कम देना पड़ता है .

Mudra Loan Kya Hota Hai ?

यह एक भारत सरकार का योजना है , जिसका नाम है - प्रधानमंत्री मुद्रा योजना . इस योजना के तहत आप अपने कारोबार के लिए बैंक से Loan ले सकते हैं और वो भी बोहोत कम ब्याज पर . इसका ब्याज दर है 7 % से 10 % सालाना .

इसको 3 भाग में बांटा गया है :-  शिशु लोन ( 50,000 ) रुपयों तक , किशोर लोन ( 5 लाख रुपयों तक ) और तरुण लोन ( 10 लाख रुपयों तक )

अब ये सरकार की योजना है इसका मतलब ये नहीं की ये लोन आपको मुफ्त में मिल जायेगा , इसके लिए आपको अपने कारोबार का पूरा ब्यौरा देना पड़ेगा . लेकिन यदि आप 50 हज़ार का शिशु लोन लेते है , तब आपको तुरंत लोन दे दिया जाता है , यह इस योजना की खासित है .

Term Loan (EMI) Kya Hota Hai ?

Term Loan को समझना बोहोत ही आसान है . जब आप किसी निश्चित समय के लिए Loan लेते हैं और उसे प्रत्येक समय सीमा के अनुसार चुकाने लगते हैं तो उसे Term Loan कहा जाता है  . जैसे EMI . इसमें हरेक महीने आपको पैसे देने होते हैं . ( ऐसे ही बड़े बिज़नस लोग 6 -6 महीने में देते हैं ,कोई बिज़नस साल-साल में भी पैसे देते हैं )

लेकिन इस लोन को लेने के लिए आपका बैंक क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए , आसान भाषा में आपका बैंक के साथ लेन-देन अच्छा होना चाहिए .

Term Loan का ज्यादा इस्तेमाल किसी वस्तु को खरीदने के लिए किया जाता है - जैसे (मोबाइल , कार ,फर्नीचर ) इत्यादि .

कई बड़ी-बड़ी कंपनी भी अपने व्यापार के लिए Term Loan लेती है .  Term लोन ज्यादा से ज्यादा 10 वर्षों के लिए दिया जाता है .

इसका ब्याज दर औसतन 7 % के आस-पास रहता है . जो की अच्छी बात है .

Business Loan Kya Hota Hai ?

यदि आप अपने business के लिए Loan लेना चाहते हैं तो उसे business loan कहा जाता है . Business के लिए सभी बैंक loan देती है .

आप business के लिए मुद्रा लोन या term loan ले सकते हैं . जब भी आप अपने business के लिए loan लेने जायेंगे तो आपको अपने business का module दिखाना होगा , यदि वह module बैंक वालों को पसंद आएगा , तब ही बैंक वाले आपको loan देगी .

{यहाँ से online Business Loan लें}

KCC loan या कृषि loan Kya Hota Hai ?

KCC को Kishan Credit Card Loan कहा जाता है . इसमें किशानों को कम ब्याज में loan दिया जाता है . यह loan सरकार के तरफ से दिया जाता है इसीलिए इसका ब्याज दर भी कम होता है . इसका ब्याज दर ( 6 महीने के लिए 4 % होता है , और 1 साल के लिए 7 % तक का होता है ) इसीलिए यदि आप किसान हैं तो यही लोन लें .

इस loan का फायदा यह है की सरकार चाहे तो आपका loan माफ़ भी कर सकती है , इसीलिए ज्यादातर लोग यही loan लेते हैं .

Consumer Loan Kya Hota Hai ?

Consumer Loan , Personal Loan की तरह ही होता है , इसमें आप अपने जरूरत के लिए loan लेते हैं .

अपने जरूरी चीजों को खरीदने के लिए यह लोन लिया जाता है . जैसे - ( मोबाइल , टीवी , वाशिंग मशीन ) इत्यादि . इस loan की खासियत यह है कि यह loan आपको तुरंत मिल जाता है . इसके लिए केवल आपको KYC करना होता है .

आपको EMI की तरह ही इस loan को चुकाना होता है .

{यहाँ से online Consumer Loan लें}

Fixed Deposit Loan Kya Hota Hai ?

यदि आपके बैंक खाते में पहले से ही fixed deposit के रूप में पैसे हैं ,तो आप उन पैसों से loan ले सकते हैं . इसकी ख़ास बात यह है कि इसमें आपके पैसे बैंक में सुरक्षित रहेंगे .

यदि आपके fixed deposit में 5 % interest मिल रहा है , तो loan लेने पर आपको उससे 2 % ज्यादा ब्याज देना होगा यानि 7 % .

और ब्याज दरों से यहाँ पर थोडा कम ब्याज दर देखने को मिलेगा .

Education Loan Kya Hota Hai ?

इसके बारे में तो सभी जानते होंगे , जब हम अपनी पढाई के लिए loan लेते हैं तो उसे Education loan कहा जाता है . आज ज्यादातर विद्यार्थी Education loan ले रहे हैं ,

यदि आप 1 लाख तक का education loan ले रहे हैं , तो आपको 2 % से 5 % तक का ब्याज दर लगता है , और यदि आप इससे ज्यादा का loan ले रहे हैं तो आपको 8 % से 10 % तक का ब्याज दर लगता है .

हालाँकि education loan के लिए सरकार कोई योजना नहीं बना रही है , जिससे की काफी विद्यार्थी आज नाराज है .

{यहाँ से online education Loan लें}

तो दोस्तों यह थी जानकारी loan के बारे में . कि Loan Kya Hota Hai ?

FAQ . अब चलिए कुछ  प्रश्नों का जवाब जानते  हैं :-

1. Loan कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर :- कुल 11 प्रकार के loan होते हैं . जिसे आज हमने जाना है . Personal loan, home loan, mortgage loan, gold loan, mudra loan, term loan, business loan, kcc ya krishi loan, consumer loan, fixed deposit loan, education loan.

2. मुझे तुरंत लोन चाहिए

उत्तर :- यदि आपको तुरंत loan चाहिए तो आप Consumer loan ले सकते हैं , इसमें केवल आपको KYC कराना होता है .

3. सबसे सस्ता personal loan ?

यदि आप सबसे सस्ता personal loan लेना चाहते हैं , तो आप पंजाब नेशनल बैंक से ले सकते हैं . वहाँ पर 8 % ब्याज दर लिया जायेगा ( 10 लाख रुपयों तक ) वहीँ यदि आप SBI से personal loan लेते हैं तो आपको 9.5 % तक ब्याज दर देना होगा .

4 . Personal loan कितना मिल सकता है ?

आपको 25 लाख रुपयों तक personal loan मिल सकता है . लेकिन इसके लिए आपका इनकम अच्छा होना चाहिए और क्रेडिट स्कोर भी .

तो दोस्तों यह थी जानकारी लोन के बारे में और उसके जुड़े कुछ सवालों के बारे में . मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट जरूर अच्छा लगा होगा . यदि आपका भी कोई सवाल है loan से सम्बंधित , तो जरूर हमें कमेंट करके बताये .

बोहोत बोहोत धन्यवाद .

Share this


EmoticonEmoticon