Application For EWS Certificate in Hindi

Daily blog

 नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है . आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि EWS हम कैसे बनाते हैं और उसके लिए हम एप्लीकेशन कैसे लिखेंगे.. लेकिन उससे पहले हम EWS के बारे में थोड़ा जान लेते हैं कि EWS क्या है? और कैसे यह आपके लिए महत्वपूर्ण है .

ews certificate



EWS क्या है ? - EWS का फुल फॉर्म होता है ( Economically Weaker Section ). यदि कोई व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर है तो उन्हें EWS के अंतर्गत माना जाता है.


EWS में आने के लिए जरूरी प्रावधान - EWS के लिए आपकी सालाना कमाई 8 लाख से कम की होनी चाहिए. और आपका घर1000 sq. ft. से कम का होना चाहिए. यदि आपके पास जमीन है तो वह 5 एकड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए .

तो यही है EWS में आने का प्रावधान, EWS ( general category ) के वर्ग में आने वाले लोगों के लिए होता है . इसमें इन्हें10% तक का रिजर्वेशन दिया जाता है जिससे इन्हें नौकरियां और अन्य सुविधा मिलने में मदद मिलती है .


EWS के लिए Apply कैसे करें


EWS के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो अपने राज्य के EWS वेबसाइट में जाकर के अप्लाई कर सकते हैं और यदि आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो एसडीएम के कार्यालय में जाकर के EWS के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


EWS के लिए जरूरी चीजें :-


आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए , आय प्रमाण पत्र होना चाहिए , जमीन या संपत्ति का प्रमाण पत्र होना चाहिए और एक पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए .

यदि आप ऑनलाइन EWS के लिए अप्लाई करेंगे तो उसके लिए कोई भी एप्लीकेशन की जरूरत नहीं होती है ,और यदि आप ऑफलाइन एसडीएम के ऑफिस में जाकर EWS के लिए apply करेंगे तो उसके लिए एक आवेदन पत्र की जरूरत होती है. जिसकी जानकारी नीचे दी गई है .


Application For EWS Certificate in Hindi


सेवा में ,

श्रीमान उपआयुक्त पदाधिकारी महोदय

रांची  , ( झारखण्ड )

विषय :-  Offline EWS Annexure format बनाने के सम्बन्ध में .

महाशय ,

सविनय निवेदन यह है कि मैं रमेश सिंह  , पता - शिवपुर  , पोस्ट - शिवपुर , थाना -रांची  , जिला -रांची  का निवासी हूँ . मैं SSC GD 2023  का एक अभ्यार्थी हूँ  जिसकी परीक्षा तथा फिजिकल मैंने पास कर लिया है तथा अगला चरण ( DV/DME) DOCUMENT VERIFICATION तथा MEDICAL EXAMINATION है , जिसके लिए मुझे SSC के निर्देनुसार जारी EWS ANNEXURE FORMAT को OFFLINE कराने की आवश्यकता है .

अतः श्रीमान से अनुरोध है कि मेरा OFFLINE EWS ANNEXURE FORMAT बनाने की कृपा करें . इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा .

आपका विश्वासी

नाम - रमेश सिंह 

पिता - कमलेश सिंह 

पता - शिवपुर  , रांची  (झारखण्ड ) 266325

दिनांक   -

हस्ताक्षर -

आप इस application का image download कर सकते हैं :-

Application for ews in hindi
Application for ews in hindi 


EWS के लिए आवेदन करने के बाद जांच हेतु कुछ लोग आ सकते हैं और आपकी संपत्ति का जांच कर सकते हैं. जांच होने के बाद आपको EWS सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा , जिसे आप अपने काम के लिए उपयोग कर पाएंगे.


तो दोस्तों यह् थी जानकारी (Application For EWS Certificate in Hindi) के बारे में . मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी . यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये . धन्यवाद .


यह भी जाने :-

Share this


EmoticonEmoticon