Share Market के पैसे अब Direct आपके Demat Account में जायेंगे


नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है. आज हम एक अच्छी खबर के बारे में बात करेंगे और वह यह है कि के Share Market के पैसे अब Direct आपके demat account में आने की तैयारी चल रही है .

ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि दिन प्रतिदिन डिमैट अकाउंट की संख्या बढ़ती जा रही . हर एक महीने लगभग 10 से 20 लाख नए यूजर्स डिमैट अकाउंट open करवा रहे हैं।


तो इसी को ध्यान में रखते हुए इस निर्णय को लिया जा रहा है . अभी इसपर बात ही चल रही है लेकिन जल्द ही कुछ महीनो में यह पूर्णतः लागु कर दिया जायेगा .


share market
share market 


अभी क्या हो रहा है कि शेयर मार्केट के पैसे जब निकलते हैं तो पहले ब्रोकर ( जैसे - grow , zerodha ) के पास जाते है और ब्रोकर उन पैसों को अपने पास 1 से 3 दिनों तक रखता है और फिर उन पैसों को demat account में transfer करता है . इससे रिस्क बढ़ जाता है , ब्रोकर उन पैसों का इस्तेमाल हो सकता है दूसरे जगहों में करता हो . तो इसी को ध्यान में रखते हुवे यह निर्णय लिया गया कि अब Share Market के पैसे अब Direct आपके Demat Account में जायेंगे .



यह भी जाने :-



यदि आप ट्रेडिंग करते होंगे या शेयर मार्केट में invest करते होंगे तो आपको पता होगा कि जब आप पैसे निकालते हैं शेयर मार्केट से तब उसी दिन सारे पैसे आपको नहीं दे दिए जाते हैं जितने भी आप पैसे निकालते हैं उसका 30% पैसों का उसी दिन intraday trading होता है ( यानि 30 % पैसों को बाज़ार में दिन -भर लगाना पड़ता है ) और बचे हुवे 70% पैसों को आपके demat account में 1 से 3 दिनों के अंदर भेज दिए जाते हैं . ( पुरे 100 % पैसे मिलने में आपको देरी हो जाती है ) लेकिन जब यह नियम बन जाएगा कि पैसे डायरेक्ट आपके डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर होंगे तो फिर आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा और सभी पैसे तुरंत ही ट्रांसफर हो जाएंगे .



SEBI को क्यों ऐसा निर्णय लेना पड़ रहा है ?


बहुत ही तेजी से लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर रहे हैं , यदि आप डाटा देखें तो पिछले मार्च महीने में लगभग 30 लाख नए लोग डिमैट अकाउंट खुलवा चुके हैं और अब वर्तमान समय में डीमैट अकाउंट की कुल संख्या 15 करोड़ से ज्यादा है. यदि 15 करोड लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हैं, तो उनकी secrurity यहाँ पर जरूरी हो जाता है . तो इसी security को बढ़ाने के लिए और पैसों की लेन - देन की सही जानकारी के लिए यह नियम लाना जरूरी है .


आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में सारे डॉक्यूमेंट electrotnic form में जाता है , जिसकी security भी बहुत जरूरी है. क्योंकि साइबर क्राइम भी बोहोत तेजी से बढ़ रही है , इसीलिए इतने लोगों का डाटा समय पर मिलना जरूरी है .



अपने Demat account की security कैसे बढ़ाये ?


Demat account में आपको एक login id और password दिया जाता है , जिसे आप रेगुलर इस्तेमाल ना करने पर भूल भी जा सकते हैं , और यह भी हो सकता है कि जिस मोबाइल से आपका account बना है वह गुम हो गया हो , तो ऐसे में आप क्या करेंगे ?


इसीलिए demat account का login और password एक diary में लिखकर रखें .

जब आपने demat account बनाया होगा , तो आपको 10 -12 पेज का form मिला होगा , उसे print करवा कर रख ले , वह तब काम देगा , जब आपका mobile sim भी support नहीं करता होगा .

उस form को लेकर आप अपने नजदीकी ब्रोकर के office में जायेंगे तो आपको एक नया login id और password दे दिया जायेगा .


तो इस तरह आप अपने demat account की security बढ़ा सकते हैं .


नोट - रेगुलर अपने account के statement को check करते रहे , यदि broker ज्यादा पैसे charge करे तो उनको contact करें .



शेयर मार्केट में नए हैं तो यह खबर आपके लिए .


यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं और शेयर मार्केट में आप पैसे डालने की सोच रहे हैं,और उसके लिए एक प्लेटफार्म ढूंढ रहे हैं कि कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए अच्छा होगा तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा (Zerodha का Kite App) इसके मदद से आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर पाएंगेऔर शेयर मार्केट को आसानी से समझ पाएंगे .


जीरोधा का काईट एप इसलिए क्योंकि यह ऐप सबसे पुराना है और सबसे ज्यादा users भी इसी से जुड़े हुए हैं. इसका customer support भीअच्छा है और किसी भी मदद के लिए यह हमेशा तैयार रहते हैं.


यदि आप शेयर मार्केट से संबंधित अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं .मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी , बोहोत बोहोत धन्यवाद .


यह भी जाने :-

Cibil स्कोर क्या होता है ?

ऑनलाइन लोन टाटा कैपिटल्स से ले सकते हैं

क्रेडिट कार्ड कब लेना चाहीये और कब नहीं लेना चाहिए

क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें


Share this


EmoticonEmoticon