All Motivational Movies For Students- स्टूडेंट के लिए फिल्मे


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम बात करेंगे Bollywood के सबसे Motivational फिल्मो के बारे में , जो Students को प्रेरणा देंगी और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करेगी।
ये फिल्मे ख़ास students के लिए चुने गए है , जो students अपने भविष्य के बारे कुछ idea चाहते है , और अपने को बेहतर बनाना चाहते है तो ये फिल्मे आप जरूर देखें।

motivational movies for students
motivational movies for students
.
All Motivational Movies For Students- स्टूडेंट के लिए फिल्मे

15 . Padman

अक्षय कुमार स्टार्रर , Padman , सामाज के लोगों के लिए , और students के लिए बोहोत की प्रेरणात्मक फिल्म है। इसमें एक व्यक्ति की कहानी बताई गई है , तो अपनी पत्नी को Monthly Period में गंदे कपडे इस्तेमाल करते हुए देखता है और उसे अच्छे pad का इस्तेमाल करने के लिए कहता है , जो की बोहोत महंगे होते है। तो वह खुद से अपनी पत्नी के लिए पैड बनाने में लग जाता है , जिससे उसको कई उलाहना झेलना होता है , फिर वह pad बनाने के कामियाब हो जाता है और समाज को नई जागरूकता प्रदान करता है।



14 . Nayak

अनिल कपूर स्टार्रर , Nayak एक ऐसी फिल्म है जो देश के politics की नीव को हिला के रख देती है। एक दिन के लिए cm बने न्यूज़ anchor राज्य की लगभग सभी कुरूतियों को दूर कर देती है। और देश की गन्दी राजनीति को सबके सामने ला देती है।
इस फिल्म से हमें बोहोत कुछ सिखने को मिलता है , अपने काम के प्रति ईमानदारी , capability और निर्णय लेने की कौशलता को दर्शाता है। तो आप ये movie जरूर देखें।

13 . MS Dhoni - The Untold Story

सुशांत सिंह राजपूत स्टार्रर , MS Dhoni - The Untold Story , क्रिकेट से सम्बंधित फिल्म है। यह फिल्म भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित है। एक middle family का लड़का कैसे मेहनत करके भारत के क्रिकेट team का कप्तान बनता है और कैसे वह विश्व कप जीतता है उसके बारे में यह movie है।
जो students sports में अपनी carrier बनाना चाहते है , उन्हें ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए , और फिर फिल्म से जो सन्देश मिलता है उसे अपने जीवन में धारण करनी चाहिए।

12 . Swades

शाहरुख़ खान स्टार्रर , स्वदेश , एक भावनावादिक फिल्म है , जिसमे गांव के लोगों के लिए एक व्यक्ति बिजली लाता है जिससे सारे गांव वाले खुस और उनका जीवन आसान हो जाता है।
इस फिल्म से हमें एक जबरदस्त चीज सिखने को मिलती है - की हमें पढ़ाई सिर्फ पैसों के लिए नहीं करनी चाहिए , हमें पढ़ाई से कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे अपना और समाज के लोगों या प्राणियों का भला हो सके , क्यूंकि उनसे जो दुवा मिलती है वह फिर पैसों से  कई गुना ज्यादा होती है।

11. Jo Jeeta Wahi Sikandar

आमिर खान स्टार्रर , Jo Jeeta Wahi Sikandar बेहद की रोमांचिक कहानी को हमारे सामने दर्शाता है।
एक भाई और स्कूल की मर्यादा के लिए किये गए मेहनत को दर्शाता है। इसमें comedy , romance और motivation तीनो ही है। दरहसल यही वह फिल्म है , जिसमे आमिर खान को best actor का award ना मिलने पर वे award show में अब तक नहीं जाते है।

10 . Manjhi - The Mountain Man

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी स्टार्रर , Manjhi - The Mountain Man एक प्रेमकथा पर आधारित है , जिसमे एक प्रेमी अपनी प्रेमिका और गांव वालों की भलाई के लिए 70 km के सड़क को महज 300ft का बना देता है।
ऐसा जनून है इसके जीवन में की कोई भी व्यक्ति को हिम्मत दे सकता है।  उन्होंने सिर्फ छेनी और हतोड़ि से उतने ऊँचे पहाड़ को काट दिया और दुनिया के लिए  मिसाल बने।
कोई फिल्म आप देखें या ना देखें लेकिन ये फिल्म जरूर देखे ,नहीं तो इसकी कहानी जरूर पढ़े।

9 . Chak De ! India

शाहरुख़ खान स्टार्रर , Chak De ! India भारत के महिला हॉकी team को लेकर बनाया गया है। जिसमे कोच एक बिगड़ी टीम को मेहनत से विश्व कप दिलाता है।
यह भी sports से सम्बंधित movie है , लेकिन इस movie से देश के प्रति प्यार दिखती है। आज भारत के हरेक राज्य में आपस में मदभेद देखने को मिलता है।  लेकिन यह फिल्म भारतीय होने का एहसास दिलाती है , जो की बोहोत ही जरूरी है।

8. Dangal

आमिर खान स्टार्रर , Dangal महिलाओं को sports के फील्ड में प्रेरित करने वाली फिल्म है। ये कहानी एक ऐसे बाप की है और एक ऐसी लड़की की है , जो की पिता के सपने के लिए दिलों जान से मेहनत करती है और भारत के लिए gold लेकर आती है।
इसमें students के लिए एक ऐसी सिख है जो अक्सर सभी students गलती करते है। वह ये  है की - उमर के साथ -साथ उनको सजना सवर्णा अच्छा लगता है , जिससे की उनका ध्यान अपने लक्ष्य के तरफ से हट जाती है और कहीं ना कहीं उसका असर उसके game में पढ़ाई में पड़ती है।

7. Pyaasa

गुरु दत्त स्टार्रर , Pyaasa एक ऐसे कवि के ऊपर है जो की अपनी हुनर को लोगों तक पहुँचाना चाहता है , लेकिन समाज के कुरूतियों से वह हताश -निराश हो जाता है। और पूरा गरीबी से बेहाल अपनी ज़िन्दगी को जीता है लेकिन खुश रहता है। और जब उसे उपलब्धि मिलती है - तब क्या होता है उसके लिए यह movie देखें।

यह students को और उन कवियों और अभिनेताओं को सिख देता है कि  सिर्फ fame के लिए पैसे के लिए कविता या acting ना करे। यदि आपके काम से लोगों में जागरूकता नहीं आ रही और आप अंदर से ख़ुशी महसूस ना कर रहे है , तो फिर वह काम आपके लिए ठीक नहीं है।



6. Guru

अभिषेक बच्चन स्टार्रर , Guru बिज़नेस करने वाले students के लिए जबरदस्त फिल्म है। एक गांव का लड़का पैसे कमाने के लिए शहर  जाता है , और वह कैसे business करता है उसके ऊपर आधारित यह movie है।
तो यदि आप भी business related सोख रखते है , business में अपना carrier बनाना चाहते है तो आपको यह movie जरूर देखनी चाहिए।

5. Bhaag Milkha Bhaag

फरहान अख्तर स्टार्रर , Bhaag Milkha Bhaag एक सच्ची जीवन कहानी है। दौड़ने की जूनून और साहस का मिसाल देती है। 400 m में world record बनाने वाले मिल्खा सिंह की मेहनत और लगन के ऊपर यह सारा movie है।
यह movie प्रेरणा का श्रोत है , अपने देश के प्रति प्यार की सच्ची कहानी है। आप इसे जरूर देखें।


4 . Lakshya 

ह्रितिक रोशन स्टार्रर , Lakshya Movie  . ज़िन्दगी में हरेक का कोई ना कोई लक्ष्य होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जिनका कोई लक्ष्य नहीं होता वैसे ही लोगों की यह कहानी है।
एक student जिसका कोई लक्ष्य नहीं है , वह सिर्फ अपनी पढ़ाई करता है और मस्ती करता है। बाद में जब उसे अपना लक्ष्य पता चलता है तब क्या होता है उसके ऊपर यह कहानी है।

तो students आपके जीवन का भी कोई ना कोई लक्ष्य तो जरूर होगा , और यदि नहीं है तो आज ही अपने जीवन का लक्ष्य तय कीजिये और यह movie देखिये।

 3 . Black 

अमिताभ बच्चन और रानी मुख़र्जी स्टार्रर , Black . एक अंधे की कहानी है।
एक अंधे को लोग बेसहारा और कमजोर समझते है , उनका लोग मजाक उड़ाते है।
आपके जीवन में भी यदि कोई कमी है और आपका भी लोग मजाक उड़ाते है , तो उड़ाने दे। आपको  अपने अंदर की शक्ति को बाहर निकालना है। विश्वास मानिये आज जो आपकी मजाक उड़ाते है वही कल आपकी प्रसंसा करेंगे।
Students सिर्फ अपनी अंदर की शक्ति को बढ़ाना है - करना है तो करना है। body नहीं बनाना है inner power को मजबूत करना है। जैसा की इस movie को देखने के बाद लगेगा।

2. Taare Zameen Par 

आमिर खान स्टार्रर , Taare Zameen Par , बच्चों पर आधारित movie है। Parents जो होते है अपने बच्चों को बचपन से ही pressure देना सुरु कर देते है। कि तुम ये पढ़ो , ऐसे रहो - वैसे करो। और इस बिच में बेचारे की बचपन ख़तम हो जाती है।
लोग competition के चक्कर में ज़िन्दगी को जीना भूल जाते है। लोग बच्चों की ख़ुशी नहीं उनका marks देख रहे है। ऐसे में बच्चे हताश हो जाते है , जिनसे की भविष्य में वे कुछ अच्छा नहीं कर पाते।
तो यदि आप Parents है , तो अपने बच्चे के लिए ये movie देखें।  और यदि बच्चे है तो कैसे ज़िन्दगी को जीना है उसके लिए आप ये movie जरूर देखें।

1. 3 Idiots 

आमिर खान , शरमन जोशी ,आर माधवन स्टार्रर , 3 Idiots केवल और केवल students के लिए ही movie है।
सभी को कामियाबी चाहिए। सभी race में लग गए है। किसी को भी talent की भूख नहीं है। सिर्फ पैसा चाहिए , कैसे भी।
इसमें students के लिए एक बेहतरीन सिख है - कि success के पीछे नहीं भागो , excellence  का पीछा करो।
success झक मार के तुम्हारे पीछे आएगी। कामियाबी के पीछे नहीं भागो , काबिल बनो काबिल।
तो students इस सिख को अपने जीवन में उतार लो - कि हमको पैसा नहीं चाहिए , हमको कुछ सीखना है। बस सिर्फ सीखना है ,फिर देखिये आपके जीवन में क्या परिवर्तन आता है।



तो दोस्तों यह थी अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मे students के लिए। आप इन फिल्मो को देखिये। और फायदा उठाइये। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। आपको यह फिल्मे कैसी  लगी , और यह पोस्ट कैसा लगा , हमें निचे comment करके जरूर बताइये।
और इस पोस्ट को जरूर और लोगों तक share करे ताकि और students भी इससे लाभ से सके।
और यदि आपको हमारे पोस्ट से related जानकारी चाहिए , तो अभी anekroop.com को निचे दिए गए box से subscribe कर ले।

धन्यवाद।

ये भी जाने :-

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »