Insurance Policy Close करने के लिए Application और जानकारी


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम बात करेंगे बैंक से insurance policy close करने के बारे में और इसे बंद करने के लिए application के बारे में। यदि कोई अपने बैंक से जुड़े insurance policy को बंद करना चाहता हो तो वह कैसे करेगा और इससे फायदा होगा या नुकसान ये भी हम जानेंगे।

यदि आप insurance close करने के बारे में जानकारी चाहते है तो आपको यह post जरूर पढ़ना चाहिए।
insurance policy kaise band kare
insurance policy kaise band kare
.
Insurance Policy close कैसे करे।



Insurance policy stop करने के 3 तरीके है।

  1. Online 
  2. एजेंट के द्वारा। 
  3. खुद से। 
यदि आप online insurance policy को बंद कराना चाहते है तो आप insurance company के website में जाये और अपना policy नंबर, details दे और उसे बंद कर सकते है। 

और यदि आप agent के द्वारा insurance policy बंद करना चाहते है तो agent को policy paper के साथ एक application दे दें , वे आपके policy को बंद करवा देंगे। 

उसी तरह आप खुद से भी insurance policy बंद करवा सकते है , आप अपने policy paper और एक application के साथ company या बैंक में जाये जहां से आपने policy ली है और वहाँ पर जाकर अपना documents submit करे फिर आपका insurance policy बंद हो जायेगा। 
Insurance Policy Close करने का नियम और जानकारी । 

Insurance Policy close करने का नियम आसान होता है लेकिन कई company अपने customer को तंग करते है और  उसे यूँही भाग -दौड़ कराते है। 

यदि insurance policy के paper मिलने से 30 दिनों के अंदर आपने अपना policy बंद करवा लिया तो आपके पैसे refund हो जायेंगे। जिसे free look period भी कहते है। 
अलग -अलग company का free look period अलग -अलग हो सकता है। किसी का 20 दिन , किसी का 15 दिन तो किसी का 30 दिन भी हो सकता है। 

SBI के कई policy में free look period 15 दिन का है तो किसी -किसी में 30 दिन का भी है। आप policy लेते समय इस बात की जाँच कर ले। 

और यदि आप free look period के बाद अपना insurance policy बंद करते है तो फिर आपके सभी पैसे वापस नहीं मिलेंगे। बोहोत कम मिलेंगे काफी services charges आपसे काटे जायेंगे। 

पैसे आपको 10 से 15 दिनों के अंदर return कर दिए जायेंगे। आप पैसे अपने bank account में transfer करवा सकते है।

ये भी जाने:-
अब चलिए जानते है कि
Insurance policy close करने के लिए application कैसे लिखते है।


सेवा में ,                                                                                                                 दिनांक (              )
                 श्रीमान शाखा प्रबंधक 
                 (बैंक/कम्पनी  का नाम , पता )
                 विषय - इंस्युरेन्स पॉलिसी बंद करने के सम्बन्ध में । 
                 महाशय ,
                                सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे ) आपके बैंक/कम्पनी  का एक खाताधारी/लाभुक  हूँ। 7 दिन पहले मैंने आपके कम्पनी से लाइफ इंस्युरेन्स पॉलीसी की सुरुवात की थी। बोहोत विचार करने पर मुझे यह पता चला कि यह इंस्युरेन्स पॉलीसी मेरे अनुकूल नहीं है। इसीलिए मैं इसे बंद करवाना चाहता हूँ। 

अतः आपसे निवेदन है कि मेरे पॉलीसी को बंद कर दें , और मेरी पॉलीसी की जमा राशि मेरे बैंक खाते में जमा कर दें।  जिसकी जानकारी निचे दी गयी है।

नाम                            -
बैंक का नाम               -
अकाउंट नम्बर            -


   आपका विश्वासी। 
   नाम           - (अपना नाम लिखे )
पॉलीसी नंबर - 
    मो               - (मोबाइल no  )
     (Sign करें )

आप इस application का photo भी प्राप्त कर सकते है।

.

Note :- कोशिश करे कि insurance policy खुद जाकर बंद करे। और जाते समय policy के सभी documents साथ में लेकर के जाये। और यह application भी। application सफ़ेद कागज पर लिख करके ले जाये।
वो आपको और भी policy के बारे में बताकर लुभाने की कोशिश करेंगे इनसे आप बचे।

तो दोस्तों यह थी जानकारी insurance policy बंद करने की जानकारी के बारे में और उसके लिए application के बारे में। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो comment करके जरूर बताये।
यदि और किसी विषय पर application चाहिए तो वो भी बताये।


और इस post को अपने दोस्तों तक share करे। इसे आप facebook ,watsapp में भी share करे, जिससे की और लोगों को भी मदद मिल सके। यदि हमारा post अच्छा लगा तो हमारे website को जरूर Subscribe कर दे।
धन्यवाद। 

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »