Sim गुम होने की Application और जानकारी


Sim गुम होने की Application और जानकारी 

नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम बात करेंगे Sim गुम होने के बारे में। यदि सिम गुम हो जाये ,खो जाये तो हमें क्या करना चाहिए। सिम गुम होने पर हम पुलिस स्टेशन में application कैसे लिखेंगे।
तो चलिए हम आज के इस post की सुरुवात करते है तो जानते है कि सिम गुम होने पर हमें क्या करना चाहिए।

sim gum hone par kya kare
sim gum hone par kya kare
.
सिम गुम हो जाने पर क्या करे। 

यदि आप गलती से अपना सिम खो देते है ,या फिर कोई आपके मोबाइल को चुरा लेता है तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपने सिम के customer care से बात करनी चाहिए। Customer Care 198

उनसे बात करके अपना सिम बंद करा लेना है। वह आपसे सिम की details पूछेंगे।
जैसे -सीम किसके नाम पे है , address , last recharge इत्यादि।
इस सबका जवाब देने के बाद आपके sim को temporary बंद कर दिया जाता है।
यहां पर ध्यान देने की बात है कि temporary बंद होता है। यानि थोड़े समय के लिए बंद होता है , यदि company चाहे तो उसी नंबर का sim कुछ दिन के बाद दूसरे ग्राहक को बेंच सकती है। और ऐसा कई बार देखा भी गया है।

इससे आप मुश्किल में पड़ सकते है - आपका call उसके पास चला जाता है ,और यदि वह नंबर बैंक में ,या Office में है तो सभी details उनतक पहुँच जाती है। तो सिर्फ customer care को call करके बंद कर देना यह पूरा समाधान नहीं है। इसके लिए आपको अपने sim को पूरी तरह से बंद करना होगा। उसके लिए आगे के post को पढ़ते रहे।



Sim को पूरी तरह बंद करे। नया Sim लें। 

यदि आप गुम हुए sim को पूरी तरह बंद करना चाहते है तो उसके लिए आपको police station में FIR करानी होगी।
Sim के गुम होने पर FIR कराना आसान होता है , वह FIR का आपसे 250 रुपये तक charge कर सकते है।
और FIR कराने के बाद आपको एक receiving दिया जायेगा।
लेकिन FIR के लिए एक application देनी होती है जो कि मैंने आपके लिए नीचे लिख दिया है ।

Note :- यदि आप गुम हुए Sim को दोबारा चालू करना चाहते है तो उस FIR के receiving को अपने Sim के service centre में ले जाये और फिर एक नया Sim आपको दे दिया जायेगा। जो कि वही नंबर का होगा।

जब भी आप Sim लेने service centre जाये तो FIR के receiving के साथ -साथ अपना आधार कार्ड और 50 से 100 रुपये लेकर के जाये। नया Sim मिलने पर आपसे पैसे charge किये जायेंगे, ये depend करता है कि Sim किस Company का है।

ये भी पढ़े -


Sim गुम होने पर Application 

सेवा में ,                                                                                               दिनांक -
             श्रीमान थाना प्रबंधक
             नावाडीह (बोकारो )
विषय :- सिम गुम होने के सम्बन्ध में ।
महोदय ,
               मैं एक रिपोर्ट दर्ज करना चाहता हूँ कल रात, मैं मार्केट में सब्जी लेने गया और जब घर आया तो देखा मेरा मोबाइल गायब है। मैं वापस सब्जी मार्केट में गया , वहां कई लोगों से भी पूछा लेकिन किसी के पास  मेरे मोबाइल की जानकारी नहीं थी। हो सकता है कि वो रास्ते में कही गिर गया हो, या फिर किसी ने चुरा लिया हो।

मुझे मोबाइल की कोई परवाह नहीं है लेकिन जो उसमे सिम है उसकी मुझे परवाह है। जिसके लिए मुझे एक FIR दर्ज करवानी है। जिससे कि मैं वही नंबर को दोबारा चालू कर सकूं।

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरी FIR दर्ज की जाये और मुझे उसकी एक कॉपी प्रदान करे जिससे की मैं जल्द से जल्द अपना नंबर चालू कर सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

आपका विश्वासी।
महेश प्रसाद
स्थानीय निवासी,देवघर।

आप इस application का photo भी प्राप्त कर सकते है।

sim gum hone par application
sim gum hone par application
.

Note :- यूँ तो FIR दर्ज करने का पैसा नहीं लिया जाता है , लेकिन कई जगहों पर मैंने देखा है कि Sim के खो जाने पर लिया जाता है। तो यदि आपके Police Station में पैसे नहीं लेते है तो अच्छी बात है और यदि लेते है तो 200 से 250 तक ही दे।

तो दोस्तों ये थी जानकारी Sim गुम होने की और उसके लिए Application की। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये।

और इस post को अपने दोस्तों तक ,जरूरतमंद तक ,और इसे आप अपने facebook ,watsapp में भी share कर सकते है।और हमारे website को free में Subscribe करे। 
धन्यवाद। 

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »