America जाने के लिए क्या करे -America की Salary


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज मैं अपने topic से अलग कुछ नया बात करने जा रहा हूँ। आज मैं आपसे कुछ America के बारे में बताना चाहता हूँ। आजकल बोहोत ऐसे cases आ रहे है जिसमे लोगों को बेवक़ूफ़ बनाया जा रहा है America जाने के नाम से। आज इसी विषय पर हम बात करेंगे और जानेंगे कि America कौन जा सकते है। और किस परिस्थिति में जा सकते है।वहाँ पर लोगों को कितना salary दिया जाता है?  इत्यादि।  उसके लिए आप इस post को जरूर अंत तक पढ़े।

america jane ke liye kya kare
america jane ke liye kya kare
.

America में लोग कितने पैसे कमाते है।  

मैं आपको बता दूँ कि America में घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते है। यहां पर तो दिन के हिसाब से दिए जाते है। लेकिन America में ऐसा ही कानून है आपको बेटन घंटे के हिसाब से मिलते है।

वहाँ पर छोटे-मोटे काम के जैसे - store में काम करना , airports में काम करना , petrol pump में काम करना। इन सभी कामों के लिए आपको घंटे के हिसाब से Rs 700 से 800 तक मिल जाते है। यानि आप 8 घंटे भी काम करते हो तो 700 *8 = 5600 हो जाते है। जितना वहाँ 1  दिन में कमाते है उतना यहां वही काम के 1 महीने में कमाते है।

उसमे भी वहाँ कोई लफड़ा नहीं होता कि payment कल मिल जायेगा आज कुछ काम है। ऐसा ऑल-झोल वहाँ नहीं होता। जो time fix है उस time में आपको payment मिल जायेगा।
वहाँ payment आपको weekly मिलते है। दिन अलग हो सकता है - कोई सोमवार को payment करता है तो कोई मंगलवार को। लेकिन  time पे आपको payment मिल जाते है।

और ख़ास बात यह है कि labour जो मट्टी कोड़ते है ,सड़क पर काम करते है , घरों में काम करते है इनकी income दूसरे छोटे कामों से अधिक होती है। इनकी per घंटे की income 1000 रुपये तक होती है।
जहां भारत में daily income labour की 300-500 है वही वहाँ daily का 8000 रुपये कमाते है।

और ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि वहाँ पर dollar चलता है। जो की यहां के 70 रुपये के हिसाब से वहाँ के 1 dollar बराबर है। इसलिए उनकी कमाई इतनी ज्यादा हो जाती है। इसीलिए यदि आपको America में काम करने का अवसर मिलता है तो आप उसे बिलकुल ना छोड़े। लेकिन सावधानी बरते कि आप इन दलालों के चक्कर में ना पड़े। यदि आप किसी कंपनी में काम करने जा रहे है और वहाँ की कंपनी आपको visa दे रही है तो जरूर जाये और खूब enjoy करे।


America कौन जा सकते है ?

यदि कोई व्यक्ति वहाँ पर जाकर नौकरी करने की सोच रहा है तो ये ख्वाब छोड़ दे। वहाँ पर नौकरी करने के लिए जाना impossible है। ये मैं आपको डराने के लिए नहीं कह रहा हूँ बल्कि सच्चाई बता रहा हूँ जिससे की आप fraud दलालों से बच सके।

America जाने की पहली शर्त यह है कि आपका कोई family America में हो। यदि आपकी बेटी की शादी America में हुई है तो आप वहाँ जा सकते है। यदि आपका बेटा वहाँ पर काम करता है तो आप वहाँ जा सकते है। यदि आपकी कोई अपनी family वहाँ रहती है तो आप वहाँ जा सकते है , वहाँ नौकरी कर सकते है। इसमें भी visa बनने में एक साल तक का समय लग सकता है।

यदि आप वहाँ नौकरी करने जाना चाहते है , तो वहाँ के company वाले आपके लिए visa बनाएंगे। आपको visa नहीं बनानी होती है। आप किसी के चक्कर में मत पड़ जाना कि कोई कहे कि मैं तेरा visa बना दूंगा तू इतने पैसे दे। तो समझ जाइये कि वह ठग है और आपसे ठगने की कोशिश कर रहा है।

और यदि कहे कि आपको sponser करके हम वहाँ ले जायेंगे। sponser मतलब वही कि आपके कोई रिस्तेदार वहाँ रहते है उनका कोई जाली letter दिखा देंगे , नाम बता देंगे और झूठे रिस्तेदार बना देंगे। लेकिन विश्वास कीजिये ऐसा कुछ नहीं चलता वहाँ। सब पकड़ा जाता है। जैसे यहां आधार कार्ड होता है वैसे ही वहाँ एक कार्ड होता है। जिसको swipe करने पर तुरंत उसकी जन्मकुंडली निकल के आ जाती है। और ऐसे में लोग फँस जाते है।
America जाने के लिए क्या करे 

यदि आप घूमने के लिए America जाना चाहते है तो आप जा सकते है उसमे भी आपसे पूरी पूछताछ की जाएगी। सबसे पहले तो आपको online ds 160 form भरना होगा। form के 10,000 से 12,000 तक लग सकते है। फिर आपको biometric के लिए जाना होगा , फिर आपकी interview होगी। इसमें भी आपके बैंक अकाउंट में 7 से 10 लाख रुपये होना जरूरी है।

क्यूंकि America घूमने में ही आपके 3 से 4 लाख रुपये ख़त्म हो जायेंगे 7 दिन में । इसीलिए इतने पैसे होना जरूरी है। और ticket के सिर्फ 50,000 तक लग जायेंगे तो interview में ये सब देखा जाता है। और आपसे कुछ सवाल -जवाब भी हो सकते है। interview में जाने पर अपने जरूरी कागजात ले जाये - जैसे आधार कार्ड , पैन कार्ड photo इत्यादि। और 6 महीने का बैंक statement निकाल के ले जाये। इसकी जरूरत वहाँ पर पड़ेगी। आप अपने अनुसार interview का date fix कर सकते है और जा सकते है। यह सभी चीजें आपको online पता चल जाती है।

यह भी जरूर पढ़े :-

तो दोस्तों यह थी जानकारी America की salary के बारे में और वहाँ पर जाने के बारे में। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें जरूर comment करके बताये।

और इस post को जरूर अपने दोस्तों , रिश्तेदारों तक share करे जिन्हे इसकी जरूरत है। आप इसे facebook ,watsapp में भी share कर सकते है।
धन्यवाद।

Share this

5 comments

  1. Their creativity and aesthetic preferences with the San Francisco web design company project’s overarching requirements and vision.

    ReplyDelete
  2. We recommend them as a reliable design agency for our customers who need sophisticated product design.
    brand identity agency

    ReplyDelete
  3. The team was responsive and had good communication skills. They remained dedicated to the client.
    brand consulting firm

    ReplyDelete
  4. The team worked effectively and efficiently in the delivery of the final site.
    brand design agency

    ReplyDelete
  5. They also make valuable, analytical suggestions about ways to improve their solutions.
    design agency San Francisco

    ReplyDelete


EmoticonEmoticon