Kam Paise Me Konsa अच्छा Business Kare


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि कम पैसे में आप कोनसा business कर सकते हैं जिससे की मुनाफा अधिक हो। हम आपके लिए कम से कम लागत की business लेकर के आये हैं जिसमे मेहनत भी कम होगी , पैसे भी कम खर्च होंगे और मुनाफा अधिक होगा।

यदि आपको ऐसी ही business ideas की जरूरत है तो आप इस post को जरूर अंत तक पढ़े हो सकता है ये post आपकी ज़िन्दगी में नया सवेरा बनकर के आये।

kam paison me business kare
kam paison me business kare


Pepsi / Ice Candy Making or  Cutting Machine

कम से कम पैसों में ये ice candy की business सबसे अच्छी मानी जाती है। यदि आपके पास छोटी सी दूकान है या फिर आप नया business करना चाहते हैं तो ये ice candy machine आपको बोहोत मुनाफा देने वाली है।

इस machine से आप pepsi को cut कर पाएंगे , cut करते ही यह अपने आप सील हो जाती है। इसमें कोई दुविधा नहीं होती है , plastic भी आपको दिया जाता है , जिसमे liquid (pepsi की सरबत ) को भरकर , size के अनुसार उसे काट सकते हैं और उसे बेंच सकते हैं।

Pepsi Cutting Machine से कितना फायदा होगा ?

मशीन खरीदने के बाद जो लागत लगेगी वो सिर्फ (pepsi की सरबत ) बनाने में लगेगी।
1 लीटर सरबत बनाने में आपको 2  रुपये लगेंगे जिनसे आप 10 पैकेट बेंच सकते हैं।
1 पैकेट 2 से 5 रुपये में बिकते हैं तो उसके अनुसार 10 पैकेट के कम से कम 20 रुपये बनते हैं।
यानि 10 पैकेट बेचने पर आपको 18  रुपयों का फायदा होता है। और यदि आप दिन भर में 100 पैकेट भी बेचते हैं तो प्रतिदिन आप 180 रुपये कमा सकते हैं।
( यह अनुमान मैंने कम से कम रखा है आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं )

Pepsi Cutting मशीन कहाँ से ख़रीदे ? और इसकी कीमत कितनी है ?

आप Amazon से इसे खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 3999 रुपये हैं,। इसको 5 rating मिली है जो की इसकी अच्छीई को दिखती है। और यह कम कीमत की भी आती है 1150 रुपये में भी आप इसे खरीद सकते हैं। दोनों ही अच्छी है। एक 800 रुपये में भी आती है वो 8 inch की होती है उसे आप ना ले नहीं तो बोहोत परेशानी होगी।

3999 के  product के साथ आपको एक pepsi का रोल भी दिया जायेगा , जिससे आप 3000 pieces (6 inch ) के बना पाएंगे। मैंने इस मशीन की लिंक निचे दे दी है आप image में देख सकते हैं और इस business को start कर सकते हैं।

Pepsi Cutting Machine - Rs. 3999
Pepsi Cutting Machine-(12 inches) Rs.1150
Pepsi Roll 3000 Pouches - Rs. 799 में।
Pepsi Roll 6 kg  - Rs. 2399  में।



Note :- Pepsi की सरबत बनाने की विधि आप youtube पर देख सकते हैं। और pepsi की रोल को भरने के लिए आप नल वाली बाल्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो इससे खुद का हॉलसेल खोलकर दूसरे -दूसरे दूकान में भी supply कर सकते हैं।

#2  Cotton Sugar Candy की सबसे अच्छी Business 

बचपन में हम सभी ने खूब cotton sugar candy खायी है। लोग इसे बोहोत पसंद करते हैं। आप इसकी business से महीने के 15000 से 20000 तक कमा सकते हैं। इस business में investment तो ना के बराबर है लेकिन आपको time देना पड़ेगा।

एक candy बनाने में चीनी मुठी भर (5 gm ) के आस-पास लगती है। और उसको बेचते हैं 10 से 15 रुपये में।
यानि 1-2 रुपये की candy को 10 रुपये में बेचते हैं।  फायदा ही फायदा है। यदि आप दिन भर में 50 candy भी बेचते है तो 50*8  = 400  रुपये तो आपके यूँ ही बन जायेंगे। और यह candy ऐसी चीज़ है तो बिकती है।
तो इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि कम से कम 12000 -15000 तो ऐसे ही कमा लेंगे।

आप इसे market में , मेले में , cinema घरों में , ऐसे ही चलते-चलते भी बेंच सकते हो।

Cotton Sugar Candy कहाँ से खरीदें और यह कितने में बिकती है ?

आप इसे Amazon से खरीद सकते हैं - एक 1600 में आती है और एक 13000 रुपये में आती है। 1600 वाली घर के लिए और 13000 वाली business के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
यदि आप रोजाना 100 candy बनाएंगे तो आप 1600 वाले से भी बना करके business कर सकते हैं। इसकी रैंक amazon sell में काफी अच्छी है आप देख सकते हैं।

Cotton Sugar Candy Making Machine Rs. 1600
Cotton Sugar Candy Making Machine Rs. 6000
Cotton Sugar Candy Making Machine Rs. 13000

Note :- Cotton Sugar Candy business में competition बोहोत कम है इसलिए आप इस business से अच्छी income कर सकते हैं। सुरुवात में candy बनाने में आपको अधिक समय लग सकता है फिर हाथ बैठ जाने पर आपकी speed बढ़ जाएगी और आप फिर कम समय में अधिक candy बनाकर बोहोत ज्यादा income कर पाएंगे।


#3 Ice Cream की Business करें।

Ice Cream कौन खाना पसंद नहीं करता है , ऐसे में आप इसे business के रूप में देखें तो एक ice cream बेचने वाला दिन का 400 से 500 रुपये कमाता है। वहीँ आप ice cream का हॉलसेल खोल ले तो आपकी चांदी ही चांदी होगी।
ice cream की demand हर क्षेत्र में अधिक होती है , गर्मी में तो सबसे ज्यादा , किसी की शादी में , sweets की दुकानों में और आप चाहे तो 4 -5 लोग भी ice cream बेचने के लिए रख सकते हैं।

Ice Cream से कितना Income होता है ?

आप 2 तरह के ice cream से अच्छी income कर सकते हैं जिसमे सबसे ज्यादा income होती है 2 से 5 रुपये वाली ice cream से क्यूंकि वह ज्यादा बिकती है।
आप 500 से 700 खर्च करके 12000 तक कमा सकते हैं।
वहीँ cone वाली ice cream और डब्बे वाली ice cream में खर्च ज्यादा होती है और उसके लिए मशीन की जरूरत होती है तो उसमे 1.5 लीटर के मशीन से आप एक बार में 1 kg ice cream तक बना सकते हैं।

1 डब्बा ice cream 10 रुपये में बिकता है। एक बार में आप 20 डब्बे ice cream बना पाएंगे जिसमे पैकिंग के खर्च अलग से लगेगा। सभी material आपका 50 रुपये में हो जायेगा जिससे आप 200 रुपये कमा लेंगे।

वहीँ cone वाले ice cream की बात करें तो इसका मशीन सबसे महंगा आता है। और इसमें फायदे भी बोहोत ज्यादा है यदि sell हो तो। यदि आपके market में cone वाले ice cream की demand है तो आप इसका भी business कर सकते हैं।
1 cone ice cream 15 से 20 रुपये में बिकता है। लेकिन इसकी लागत 3से 4 रुपये ही हैं।

2 रुपये वाली ice cream कैसे बनाये ?

2 रुपये वाली ice cream बनाने के लिए एक बाल्टी में 1 लीटर पानी डाले। चिन्नी 500 gm डाले।
चिन्नी और पानी का घोल बना लें।
40 gm निम्बू शत डालें। फिर उसको अच्छे से मिलाये।
अब ice cream का flavour डाले 2 ढक्कन। जैसे निम्बू का ,आम का इत्यादि।
vinegar (सिरका ) डाल सकते हैं इससे जल्दी ख़राब नहीं होगी।
sacrine डालें जिससे झाग आएगी।

अब इस घोल को ice cream box में डाल दें और डंटी दे दें। इसे 2 घंटे के लिए freeze में रखे। यदि अधिक मात्रा में बना रहे हैं तो ice box में रखें। 2 घंटे के बाद ice cream बनकर तैयार हो जाएगी।

Note :- जो business करते हैं तो चिन्नी नहीं डालते हैं उसके जगह में वह मीठा porder डालते हैं। जिससे की लागत कम आती है। flavour अच्छी होगी तो ice cream 5 से 10 रुपयों में भी बिकेगी।

Ice Cream बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें और यह कितने पैसों की आती है ?

2 रुपयों वाले ice cream box के लिए  photo पर click करें। आप घर में try करने के लिए ये jar खरीद करके देख सकते हैं business के लिए आपको बड़े की जरूरत पड़ेगी जो आपको ice cream manufacturer store से मिल जाएगी।
इसकी कीमत 280 रुपये है।
Cup वाली Ice Cream बनाने की मशीन। इसकी recipe आपको youtube पर मिल जाएगी। इसकी कीमत 8500 है।

Cone वाली Ice Cream बनाने वाली मशीन। इसकी recipe भी आप यूट्यूब पर देख सकते हैं। इसकी कीमत 19000 रुपये है।

तो दोस्तों यह थी 3 सबसे कम पैसों में अच्छा business करने वाली ideas . आपको कौन सा business अच्छा लगा हमें comment करके जरूर बताये।
Business से related या इन products से related कोई सवाल है तो हमें comment जरूर करें।


और इस post को facebook में watsapp में शेयर करें ताकि और लोगों को भी मदद मिल सके वे भी जीवन में आगे बढ़ सके। इसी उम्मीद के साथ मैं अलविदा लेता हूँ।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बोहोत -बोहोत धन्यवाद।


Share this

1 टिप्पणी


EmoticonEmoticon