विधायक MLA को जल संकट के सम्बन्ध में पत्र Application लिखे


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम पत्र और application लिखेंगे विधायक को और जानेंगे कि किस तरह हम विधायक को application देकर अपना काम करवा सकते हैं और कैसे हम अपना application उनतक पहुंचा सकते है।
आप जिस भी गांव , शहर में रहते हो यदि आप अपने विधायक को पत्र या application लिखना चाहते हैं तो आप इस post को जरूर अंत पढ़े आपको जरूर मदद मिलेगा यदि आप किसी और विषय पर application चाहते हैं तो वो भी हमें comment करके बताये हम आपके लिए जरूर लिखेंगे।

vidhayak ko patra application likhe
vidhayak ko patra application likhe
.
विधायक को Application लिखे जल संकट के विषय पर।

सेवा में ,
माननीय विधायक जी।
कतरास  ( झारखण्ड )
विषय :- जल संकट से हो रही अत्यधिक दुःख /परेशानी होने पर।
मान्यवर ,
                सविनय निवेदन है कि हम लोयाबाद के निवासी हैं हम बोहोत उम्मीद से आपको यह दरखास्त लिख रहे हैं कि हम पिछले 3 सालों से जल संकट से घिरे हैं हमें घर के उपयोग हेतु जल के लिए 2 km दूर सेंदरा जाना पड़ता है। पिने के लिए पानी तक हमें खरीद करके पीना पड़ता है। पुरे दिन का 2 घंटा सिर्फ पानी भरने में चला जाता है और कहीं पानी भरने वाला व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसके घर में जैसे दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है उसे दूसरे घरों से पानी मांगकर घर चलाना पड़ता है।

नगर निगम होते हुवे भी हमें पानी के लिए कोई सुविधा नहीं दी जा रही है पिछले 3 सालों से कोई भी पानी का श्रोत हमारे नगर तक नहीं पहुँच पाया है। हम हर साल होल्डिंग टैक्स भरते हैं पानी का टैक्स भरते हैं फिर भी हमारे ऊपर किसी की नज़र नहीं जाती है। हम अकेले और बेसहारे महसूस करते हैं। हमारा अंतिम सहारा अब आप ही बचे हो , हम नगर वासियों को आपके ऊपर बोहोत सारी उम्मीदें है।

अतः आपसे निवेदन है कि नगर की सभी परेशानियों को दूर करते हुवे आप हमारे इस जल संकट को जल्द से जल्द दूर करने के लिए एक जल निर्माण का आयोजन करें जिसके लिए हम नगरवासी सदैव आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद।
लोयाबाद नगर निवासी।
दिनांक -
नगर के सभी लोगों के हस्ताक्षर -

आप इस application का फोटो भी प्राप्त कर सकते हैं।

jal sankat, jal aapurti ke liye application.



विधायक को पत्र लिखे जल संकट के सम्बन्ध में।

माननीय विधायक जी।
कतरास (झारखण्ड )
सादर प्रणाम ,
                        हम लोयाबाद निवासी आपका ध्यान हमारे नगर में हो रही जल संकट के ऊपर केंद्रित करना चाहते हैं ,यहां हर रोज हमें 2 km दूर पानी लाने के लिए सेंदरा जाना पड़ता है। नगर के सभी परिवारों का दैनिक जीवन अश्त-पश्त हो चूका है। घर में उपयोग करने का पानी तक हम नहीं जुटा पा रहे हैं तो पिने की पानी की दूर की बात है। खेती करने वाले किसान घर में हाथ-में -हाथ धरे बैठे हैं , कई किसान तो खेती ना होने की वजह से दूर शहरों में या अपने -अपने गाओं में जा चुके हैं।

यदि ऐसी ही परिस्थिति रही तो हमें भी लोयाबाद नगर छोड़कर जाना पड़ेगा , यह अंतिम गुजारिश हम आपसे कर रहे हैं हमने जल संकट को लेकर कई आंदोलन किये लेकिन उसका असर अभी तक नहीं दिखा है। जीवन जीने के लिए जितनी जल की आवश्यकता होती है उतनी भी यदि आप मुहैया करा पाए तो हम नगरवासी सदैव आपके आभारी रहेंगे।

3 साल से कोई भी पानी का श्रोत हमारे नगर तक नहीं पहुंचा है , गड़ेरिया और मैथन का पानी अभी तक हमारे नगर तक नहीं पहुँच पाया है , गड़ेरिया वॉटर बोर्ड तो बंद भी हो चूका है। यदि अभी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो आने वाले दिनों में जल के लिए मारा-मारी की नौबत तक आ सकती है।

इसलिए मैं यह पत्र आपतक लिख रहा हूँ , यह गंभीर मुद्दा नगर के सभी लोगों से जुड़ा है और 6 महीनों में इलेक्शन भी होने वाले हैं यदि जल का ये संकट नहीं दूर हुवा हो हम नगरवासी किसी को भी वोट नहीं देंगे और वोट का बहिस्कार करेंगे और यदि यह संकट दूर हो गया तो हम सदैव आपके आभारी रहेंगे और आपको ही वोट देंगे।

सधन्यवाद।
लोयाबाद नगरवासी।
दिनांक -
नगर प्रमुख के हस्ताक्षर -


विधायक MLA तक अपना पत्र या application कैसे पहुंचाए।

आपको तो पता ही होगा कि विधायक का काम schedule रहता है उसको किसी के लिए भी समय नहीं रहता उससे मिलने के लिए पहले से appointment लेना होता है वो भी मिले ना मिले कोई guarantee नहीं है।
ऐसे में यदि आप अकेले विधायक से मिलना चाहेंगे तो उम्मीद कम है। इसीलिए विधायक से मिलने के लिए कम से कम 10 लोग तो जरूर लेकर के जाये ताकि उन्हें भी लगे कि कोई बड़ा मुद्दा है।

और दूसरा उपाय है कि किसी प्रमुख व्यक्ति के साथ जाये जैसे - GM , MO , DM इत्यादि यदि आपकी पहचान है तो यदि पहचान नहीं है तो कोई बात नहीं। आप कुछ चीजें और कर सकते हैं।

जब लगे कि विधायक जान मुच  कर आपको अनदेखा कर रहा है या आपकी बात नहीं सुन रहा है तब आंदोलन का विकल्प बचता है , नारेबाजी का विकल्प बचता है। मुर्दाबाद ,हाय -हाय , धरना प्रदर्शन इत्यादि।

विधायक को पत्र पहुँचाने का कोई online जरिया नहीं है लेकिन यदि आपका विधायक आपकी मदद नहीं कर रहा हो तो आप उसकी शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री (chief minister ) तक कर सकते हैं। आप उनतक online या offline दोनों तरीकों से application लिख सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Chief Minister Ko Application Likhe-Apni Baat Pahunchaye

विधायक से अपना काम कैसे करवाए ?

यदि आपकी परेशानी सुलझाने योग्य है और विधायक नहीं सुलझा रहा हो या उसे सुलझाने के लिए बहाना कर रहा हो , तो ऐसी स्थिति में आप कैसे उनसे अपना काम करवाएंगे ?

आपको पता होना चाहिए कि नेता लोग अवसरवादी होते हैं इन्हे जनता के बिच जाने का , उसे लुभाने का उसे अपने तरफ करने का मौका चाहिए होता है तो आपको भी कुछ ऐसा ही करना है।
अपने गांव या नगर के प्रोग्राम में इन्हे निमंत्रण दीजिये जैसे - मेले में ,फुटबाल मैच में , किसी बड़े त्यौहार में। जिसमे भीड़ ज्यादा होती हो। ऐसे ही आप उनसे मित्रता करके अपना काम करवा सकते हैं।

दूसरी चीज जो आप कर सकते हैं जैसा मैंने अपने पत्र में लिखा है कि हम वोट का विद्रोह करेंगे तो ऐसे ही आप उनतक पत्र लिखकर या आंदोलन करके अपना काम करवा सकते हैं।

पहले आप सीधे -सीधे बात करके अपना काम करवाने की कोशिश करे। > फिर मित्रता करके > और अंत में जब कोई सहारा ना बचता हो तो फिर आंदोलन करके।

विधायक हो या मुख्यमंत्री हो आपने उनको चुना है ,तो आपके लिए काम करते हैं इसीलिए आपका पूरा -पूरा हक़ बनता है कि आप उनसे सवाल करें आप उनसे अपना काम करवाए। प्रजातंत्र में प्रजा राजा होती है और जितने भी नेता होते हैं वो मंत्री होते हैं तो यहाँ वही होता है जो राजा चाहती है यानि जो आप चाहते हैं।

तो दोस्तों यह थी जानकारी कि कैसे आप अपने विधायक को  application या पत्र लिखेंगे और कैसे उनतक अपना application पहुंचाएंगे। और जल संकट के लिए भी हम कैसे application लिखेंगे। तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर मदद करेगी।


यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये। आप इस post को अपने दोस्तों तक , परिवार के लोगों तक जरूर share करें ताकि वे भी जागरूक हो सकें।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद।

Share this

Never miss our latest news, subscribe here for free

Related Posts

Previous
Next Post »