Atal Pension Yojana-APY-Band Kare-Application


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम application लिखेंगे अटल पेंशन योजना को बंद करने के लिए और यह भी जानेंगे कि यह कैसे बंद होगा और इससे सम्बंधित कुछ अन्य जानकारियां भी जानेंगे।
अटल पेंशन योजना लोग क्यों बंद करा रहे हैं ? इसमें क्या दिक्कते आ रही है ? इसमें हमें क्या नुकसान हो रहा है?  इसके ऊपर आज का ये post होने वाला है। तो इस पोस्ट को आप जरूर अंत तक पढ़े और किसी अन्य विषय पर application या जानकारी चाहते हैं तो हमें comment करके बताये।

atal pention yojana kaise band kare
atal pention yojana kaise band kare
.
अटल पेंशन योजना लोग क्यों बंद करा रहे हैं ?

लोग क्यों अटल पेंशन योजना को बंद कर रहे हैं इसको जानने से पहले आपको अटल पेंशन योजना को जानना चाहिए जिसका लिंक मैंने निचे दे दिया है।
Atal Pention Yojana in Hindi

अटल पेंशन योजना को बंद करने का सबसे मुख्य कारन जो आ रहा है वह है इसकी लम्बी समय सिमा। कम से कम लोगों को 20 सालों तक पैसे के लिए इंतेज़ार करना होगा। और इस हिसाब से देखें तो रूपया का वैल्यू 20 सालों में क्या होगा इसका अंदाज़ा आप खुद लगा सकते हैं।
20 साल पहले 1 लाख रुपये की वैल्यू कितनी ज्यादा थी वहीँ आज 1 लाख रुपये ज्यादा मायने नहीं रखते। वैसे ही आप जो पैसे अभी जमा कर रहे हैं उसकी value 20 साल के बाद बोहोत ज्यादा होनी चाहिए लेकिन इस योजना के तहत उतने पैसे आपको नहीं दिए जायेंगे।

अटल पेंशन योजना के तहत 5000 रुपयों तक का पेंशन देने का प्रावधान है तो हो सकता है कि 20 सालों के बाद 5000 रुपयों का कोई मोल ही ना हो। जिस हिसाब से जनसँख्या बढ़ रही है और आपूर्ति कम हो रही है उस हिसाब से 20 सालों के बाद 5000 रुपये आज के 100 रुपये के बराबर होंगे।
तो यह मुख्य कारन है कि लोग इस योजना को बंद करना चाहते हैं।

और दूसरी समस्या लोगों को आ रही है कि लोगों के पास पैसों की कमी हो रही है। लोग उलझन में पड़ रहे हैं, महीने के 400 -500 रुपये इतने लम्बे समय तक देना नहीं चाहते , इतनी महंगाई में अपनी saving से 500 रुपये बचाना भी लोगों को मुश्किल हो रही है।

और तीसरी जो वजह है वह है बैंकों का बुरा हाल। आप PMC Bank के बारे में सुने ही होंगे। आज कोई भी कंपनी लम्बे समय तक business नहीं कर पा रही है। हरेक दिन नई invention हो रही है , नए मशीन बन रहे हैं। तो कौन कंपनी कब डूब जाये और कौन कंपनी कब आगे बढ़ जाये इसकी कोई guarantee नहीं है। लेकिन इसमें बैंकों का बोहोत घाटा होता है। बैंक जो लोन देती है कंपनी को वह लोन वह वसूल नहीं कर पाती जिससे की बैंक का पैसा या कहें हमारा पैसा डूब जाता है।

और एक अजीब नियम इस योजना के तहत है कि यदि आप tax pay करने लगे यानि सालाना कमाई आपकी अधिक हो जाये या आपको कोई सरकारी नौकरी लग जाये तो आपको इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा। अब 20 साल तक कोई व्यक्ति गरीब तो नहीं रह सकता है ना।

तो ये कुछ मुख्य कारन है, मुख्य नुकसान है जिसके चलती लोग जल्दी-जल्दी अटल पेंशन योजना बंद करना चाहते हैं।


अटल पेंशन योजना को कैसे बंद करें ?

अटल पेंशन योजना को आप बैंक में जाकर बंद कर सकते हैं।
इसके लिए आपको बैंक से एक form लेना है।आप form online भी download कर सकते हैं।
Atal Pention Yojana Closing Form Download

और एक application भी देनी होती है। जो की मैंने नीचे लिख दिया है।
साथ में अपना Passbook का ज़ेरोक्स और Aadhar Card का ज़ेरोक्स भी लेकर के जाये।

जब आप form को भरेंगे तो आपसे PRAN नंबर माँगा जायेगा। आप PRAN नंबर online निकाल सकते हैं।



Online PRAN नंबर निकाले। 
सबसे पहले आप इस webstie में जाये। npslite-nsdl.com
फिर सबसे last option APY/NPSlite ePRAN Sot View for Subscriber पर click करें।
बाकि के process को आप एक image के द्वारा देख सकते हैं।

pran number pata kare atal pention yojana.


Submit करने के पहले आप Captcha कोड जरूर fill कर ले।
और फिर आपको आपका PRAN नंबर यानि Permanent Retirement Account Number दिखाई देगा।

Atal Pension Yojana बंद करने के लिए Application

सेवा में ,                                                                                                             
                 श्रीमान शाखा प्रबंधक 
                 (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया , पटना  )
                 विषय - अटल पेंशन योजना बंद करने हेतु । 
                 महाशय ,
                                सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे ) आपके बैंक का एक खाताधारी हूँ। मैंने 1 साल पहले अटल पेंशन योजना की सुरुवात की थी। जिसमे हरेक महीने 376 रुपये मेरे बैंक खाते से काटे जाते हैं। बोहोत लम्बी समय सिमा होने की वजह से मैं इसे बंद करना चाहता हूँ।

अतः आपसे निवेदन है कि मेरे बैंक खाते से इस योजना को बंद कर दें। और मेरे जमा राशि को मेरे बैंक खाते में जल्द से जल्द जमा करा दे। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।


   आपका विश्वासी। 
   नाम             - (अपना नाम लिखे )
अकाउंट  नंबर - 
    मो               - (मोबाइल no  )
 दिनांक           - (              )
     (Sign करें )

Note :- यदि आप किसी अन्य कारन की वजह पर application लिखना चाहते है तो वो अपने अनुसार लिख सकते हैं। जैसे - मेरी नौकरी रेलवे विभाग में होने की वजह से , मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से इत्यादि।
आप इस application का फोटो भी प्राप्त कर सकते हैं।

atal pention yojana band karne ke liye application.


तो दोस्तों यह थी जानकारी कि कैसे आप अटल पेंशन योजना को बंद करेंगे , इसके क्या-क्या नुकसान है , PRAN नंबर कैसे पता करेंगे और अटल पेंशन योजना को बंद करने के लिए application कैसे लिखेंगे।
तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये।


और इस post को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे ताकि और लोगों को भी मदद पहुँच सके।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद। 

Next Post

Share this