डाकघर से पैसे निकाले Aadhar Card से बिना Passboook ATM के


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम बात करेंगे कि डाकघर से कैसे आप बिना पासबुक के पैसे निकाल सकते है। यदि आप किसी भी बैंक के खाता धारक हैं तो भी आप डाकघर से पैसे निकाल पाएंगे। आज हम इसी योजना के बारे में बात करने वाले हैं जो की बैंकों में बढ़ रही भीड़ को कम करने के लिए शुरू किया गया है।

postoffice se paise nikale bina atm passbook ke
postoffice se paise nikale bina atm passbook ke
डाकघर से पैसे निकाले Aadhar Card से बिना Passboook ATM के। 

यह सुविधा नए साल 2020 से शुरू हो गई है। यदि आपके भी बैंक में बोहोत भीड़ होती है या आपको पैसे निकालने के लिए बैंक नहीं जाना है तो आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी पैसे निकाल सकते हैं। यदि आप किसी दुविधा में भी फँस गए हैं , आपके पास पासबुक नहीं है, ATM नहीं है और सब पैसे भी ख़त्म हो गए हैं तो भी आप डाकघर से बिना पासबुक के पैसे निकाल पाएंगे। लेकिन कैसे उसके लिए इस  post को पढ़ते रहें।




डाकघर से बिना पासबुक के पैसे निकालने के लिए आपको अपना बैंक account आधार कार्ड से link करना होगा। यदि आपका बैंक account पहले से ही आधार से लिंक है तो फिर आप कभी भी डाकघर से पैसे निकाल पाएंगे।
डाकघर से पैसे निकालने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर के जाना होगा। यदि आपके पास आधार कार्ड भी नहीं है तो आधार कार्ड का नंबर भी यदि आपको याद हो तो भी आप डाकघर से पैसे निकाल पाएंगे।

डाकघर से बिना पासबुक के पैसे निकालने की सुविधा कैसे काम करती है ?

आपका बैंक खाता जब आधार कार्ड से लिंक होता है तब सिर्फ आधार कार्ड के number से भी आपके बैंक account को ढूंढा जा सकता है और उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल वही कर सकते हैं जिनके पास आपके बैंक और आधार दोनों की जानकारी है तो वो केवल सरकार के पास है तो इसीलिए सरकार ने इसको मद्दे नज़र रखते हुवे इस योजना की सुरुवात की है।

जैसे ATM और आपका बैंक खाता आपस में link है तो आप ATM से पैसे निकाल पाते हैं वैसे ही आधार कार्ड से भी आप पैसे निकाल पाएंगे। अंतर यही होगा कि ATM में खुद से पैसे निकालते थे , ATM कार्ड में ही नंबर होता है और वो chip के द्वारा मशीन ले लेता है लेकिन यहां आपको डाकघर में आधार नंबर बताना होता है क्योंकि आधार कार्ड में कोई chip नहीं होती है।


डाकघर ( PostOffice) से बिना पासबुक के पैसे निकालने की प्रक्रिया ?

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना है। 
  • वहाँ अपना आधार कार्ड नंबर देना है। 
  • आधार नंबर देने के बाद आपको Biometric Fingerprint Scanner में अपनी उंगली रखनी होगी। 
  • आपकी उंगली की पहचान होने के बाद आपको पैसे की जानकारी देनी होगी। जितना पैसा आप निकालना चाहते हैं। 
  • उसके बाद बताये गए पैसे आपको मिल जाएगी। 



डाकघर से बिना ATM ,पासबुक के कितने पैसे निकाल सकते हैं ? 

अभी सुरुवात में इसकी सिमा 10000 रुपये रखी गई है। बाद में लोगों की प्रक्रियाओं के बाद इसे बढ़ाया भी जा सकता है। इसे खासकर गांव के लिए शुरू किया गया है जहां बढ़ती भीड़ की वजह से बैंक वाले परेशान हो जाते हैं तो उस भीड़ को कम करने के लिए जिन्हे कम पैसे निकालने हैं वे डाकघर से पैसे निकाले और जिन्हे अधिक पैसे निकालने हैं वे बैंक जाये। 

यह 10000 रुपये कम इसलिए भी हैं क्योंकि इस योजना को Emergency होने पर लोग इस्तेमाल करेंगे अधिकतर लोग डाकघर नहीं जाते हैं। तो इससे लोगों का डाकघर भी जाना होगा और वे भीड़ से भी बचे रहेंगे।
डाकघर से पैसे निकालना कितना नुकसान और कितना फायदा ?

जहां तक नुकसान की बात की जाये तो इसमें कुछ नुकसान की बात नहीं है। यदि डाकघर आपके घर से दूर है तब आपको नुकसान या कहें परेशानी हो सकती है। इसमें फायदा ही फायदा दिखाई देता है, security भी रहती है ATM से कोई दूसरा व्यक्ति भी पैसे निकाल सकता है यदि वह आपके ATM Pin को जानता हो लेकिन इसमें आपके सिवा कोई दूसरा पैसे भी नहीं निकाल सकता। 

इससे भीड़ कम होगी , पासबुक ले जाने की परम्परा ख़त्म होगी। लाइन में ज्यादा देर नहीं लगना होगा। Emergency में आपके पास पासबुक -ATM नहीं है तो इसका मदद आप ले सकते हैं और भी कई फायदे होंगे जो की हमें आगे आने वाले दिनों में पता चलेंगे। 

तो ये थी जानकारी कि कैसे आप डाकघर से बिना पासबुक और ATM के पैसे निकाल सकते हैं सिर्फ आधार कार्ड से। मुझे उम्मीद है कि आपको ये नई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें comment करके जरूर बताये। 
और इस post को अपने दोस्तों तक facebook , watsapp में भी share करें ताकि और लोगों को भी इस जानकारी के बारे में पता चले और वो भी इसका इस्तेमाल कर सकें। 
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद।  

Share this