CSP ID Kaise Le-CSP ID Ke Liye Bank Me Application


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम बात करेंगे CSP के बारे में और जानेंगे कि CSP ID के लिए बैंक में हम Application कैसे लिखेंगे। लोगों में बोहोत नाराजगी है कि वे पैसे दे देते हैं लेकिन उन्हें बैंक के द्वारा ID नहीं दिया जाता है तो इसी विषय के ऊपर आज का ये post है। यदि आपने भी CSP के लिए apply किया है और अभी तक आपको ID नहीं मिला है तो ये post सिर्फ आपके लिए है। आप इसे अंत तक जरूर पढ़े।


CSP=Customer Service Point क्या है?

यह एक mini bank होता है जिसे लोग ग्राहक सेवा केंद्र कहते हैं। जहां बैंक नहीं खुले हैं तो ऐसे जगहों में mini bank खोलकर कोई भी व्यक्ति अच्छा पैसा कमा सकता है। ज्यादातर ये गाँवों में खोला गया है और शहरों में भी ये खोले जा सकते हैं। बैंक में यदि अधिक भीड़ होती है तो उसे कम करने के लिए mini bank शहरों में खोला जाता है।

इसको खोलने के लिए 1 से 2 room की जरूरत होती है और 2 से 3 लोगों की जरूरत होती है। CSP बैंक खोलने के लिए  computer or laptop , printer की जरूरत होती है। और कुछ पूंजी की भी जरूरत होती है जो लेन-देन में काम आती है।

इसका काम बैंक की तरह होता है :- जैसे नए खाते खोलना ,पैसे transfer करना ,पैसे जमा करना ,पैसे निकालना इत्यादि।
CSP में फायदा :-  लोग जब नए खाते खुलवाएंगे तो उससे आपके पैसे बनेंगे ,पैसों की लेन देन करेंगे तो जितना वो लेनदेन करेंगे उसके लगभग 0.06 % आपको मिलेगा। आधार कार्ड लिंक करना , ऐसे ही रहेक काम में आपको पैसे मिलेंगे जिससे आसानी से आप महीने के 30000 रुपये तक कमा सकते हैं।

csp id kaise le
csp id kaise le
.
CSP ID Kaise Le- CSP लेने की प्रक्रिया। 

CSP लेने के लिए आपके पास 10th paas certificate ,आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,बैंक पासबुक ,पुलिस वेरिफिकेशन report (character certificate ) की जरूरत होती है।

CSP लेने के लिए कई कंपनियां हैं जहां से आप CSP के लिए Apply कर सकते हैं। आपके लिए बेहतर कंपनी कौन सा है ये आपको आपके नजदीकी बैंक से सलाह लेकर apply करनी चाहिए। हरेक बैंक वाले अपना अलग-अलग कंपनी prefer करते हैं। कई ऐसी कंपनियां भी हैं जो हरेक बैंक के CSP प्रदान करती है।

और आजकल कई fraud कंपनियां भी आ गई है जो पैसे लेकर शांत हो जाते हैं। तो यदि आप CSP लेने की सोच रहे हैं तो अपने नजदीकी बैंक से सलाह जरूर ले।

हरेक कंपनी security और registration के रूप में आपसे 20000 से 40000 रुपये तक charge कर सकती है। यह depend करता है कि आप कौन सी बैंक का CSP ले रहे हैं।

आपका registration हो जाने के बाद आपको एक ID दिया जाता है जिसे CSP ID कहते हैं। फिर आप अपना CSP बैंक शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


CSP ID Ke Liye Bank Me Application

सेवा में ,                                                                                                       
                 श्रीमान शाखा प्रबंधक 
                 (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ,  रांची  )
                 विषय - सीएसपी (CSP) ID लेने हेतु। 
                 महाशय ,
                                सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे ) आपके बैंक का एक खाताधारी हूँ। मैंने 4 महीने पहले ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए पंजीकरण किया था। लेकिन उनकी तरफ से अभी तक कोई भी ID मुझे प्राप्त नहीं हुवा है जिसके लिए मैं बोहोत चिंतित हूँ।

मैंने सारे कागजात सही दिए थे और पैसे भी जमा कर दिए थे फिर भी प्रक्रिया में इतनी देर नहीं होती है। इसीलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि आप समस्या का पता लगाए और CSP ID जल्द से जल्द मुझे देने की कृपया प्रदान करें जिससे की ग्राहकों को सेवा केंद्र से लाभ पहुँच सके। 

   आपका विश्वासी। 
   नाम             - (अपना नाम लिखे )
अकाउंट  नंबर - 
    मो               - (मोबाइल no  )
 दिनांक           - (              )
     (Sign करें )

आप इस application का photo भी प्राप्त कर सकते हैं।

csp id ke liye bank me application
csp id ke liye bank me application
.




Note :- कई बार फ्रॉड call भी आपको आ सकते हैं कि हम BC (Business Correspondense) Office से बोल रहे हैं आप मेरे खाते में 5000 रुपये जमा कर दीजिये आपको CSP ID दे दिया जायेगा। तो दोस्तों ऐसे लोगों से सावधान रहें BC Office कभी भी आपसे फ़ोन पर पैसे नहीं मांगता और ना ही CSP ID के लिए पैसे लेता है। तो आप ऐसे call से बच कर रहे।

तो दोस्तों ये थी जानकारी कि कैसे आप CSP ID लेते हैं और CSP ID लेने के लिए आप बैंक में Application कैसे लिखते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी जरूर मदद करेगी। यदि आपको किसी और विषय पर application चाहिए या कोई सुझाव हो तो हमें comment करके जरूर बताये।


और इस post को अपने दोस्तों तक facebook ,watsapp में share करें ताकि और लोगों को भी मदद मिल सके।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद। 

Share this


EmoticonEmoticon