Informal Letter Kaise Likhe-Class 7 to 12


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि Informal Letter क्या होता है और हम इसे कैसे लिखते हैं ? Informal Letter लिखने का format क्या होता है और हम इसे easy language में कैसे लिखेंगे ?
इस post में हम आपको कुछ examples भी देंगे जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा। आप किसी भी class में क्यों ना हो आप इस post के द्वारा किसी भी तरह के Informal letter को लिख पाएंगे।


Informal Letter क्या होता है?

सबसे पहले Informal letter को पहचानना जरूरी है कि कौन सा Informal letter है और कौन सा नहीं है। Informal Letter नाम से ही पता चल जाता है - अनौपचारिकता। यानि आपको दिखावे के लिए या सिर्फ नियम निभाने के लिए  letter नहीं लिखनी है।

बल्कि जिसके साथ आपका सम्बन्ध हो लगाव हो उसे पत्र लिखनी है। जैसे -पिताजी को पत्र ,नानाजी को पत्र ,अपने मित्र को पत्र इत्यादि।

इस तरह के letter को Unofficial letter भी कहा जाता है यानि बगैर office के काम वाले letters . तो अब जब भी आपसे आपके सम्बन्धी को पत्र लिखने को कहा जायेगा तो आप समझ जाइएगा कि आपसे Informal Letter लिखने को कहा जा रहा है।

informal letter kaise likhe
informal letter kaise likhe
.
Informal Letter का Format क्या होता है ?
  1. Sender's Address
  2. Date
  3. Salutation
  4. Message Body
  5. Closing





आप ऊपर दिए गए image से समझ सकते हैं कि informal letter का format कैसा होता है। इसे और अच्छे से समझने के लिए मैंने numbering करके नीचे बताया है कि step wise आप कैसे इसको लिखेंगे और इनके क्या-क्या नियम होते हैं।

Step:1

Sender 's address यानि letter भेजने वाले का पता। आप letter भेज रहे हैं या दे रहे हैं तो आप अपना address यहां लिखेंगे। आसान भाषा में यहां पर सभी को अपना address लिखना होता है।
जैसे -
Police Colony
Dhanbad, Jharkhand

Step:2

यहां पर date यानि तारीख देनी होती है। जिसमे number और alphabets को मिला करके लिखते हैं।
जैसे -
11th March 2020

यहां पर आप देख रहे होंगे कि 11 /03 /2020 इस format में नहीं लिखा है क्योंकि यह सिर्फ नंबर में है। तो ध्यान रखे कि नंबर को नंबर में ही लिखना है और alphabets को alphabets में ही लिखना है।

Step:3 

इसे हम Salutation (अभिवादन ) कहते हैं। और यह कई तरह से  लिखा जाता है।
जैसे -
My Dear Father या Dear Father
My Dear Brother या  Dear Brother
Dear Sir   या  Sir

इसके बाद Comma ( , ) दिया जाता है।

Step:4 

अब आता है letter का main part . यहां पर आपको message लिखना है। अपने letter के बारे में विस्तार से बताना है। Exams में 150-300 words तक लिखने को कहा जा सकता है। तो आप इसे अपने अनुसार लिखे।

इसका शुरुवात आप इस तरह करें:-

Hope you are in pink of your health.
Hope this letter finds you in the best of your health.

आप चाहें तो ये सब formality लिखे बिना ही अपने letter की शुरुवात कर सकते हैं।
जैसे :-
You'll be glad to know that recently we celebrated

फिर letter जिसके बारे में वो लिखे ,यदि gift के बारे में है , request के बारे में हैं -तो सिर्फ उसी के बारे में लिखे। Letter को कभी भी article की तरह नहीं लिखे यानि पूरी कहानी बताने की जरूरत नहीं है सिर्फ subject के अनुसार ही पूरी message होनी चाहिए।

Letter को कभी भी 3 paragraph से ज्यादा ना लिखे। जिसमे Introduction ,Subject ,Conclusion यानि परिचय ,विषय ,निष्कर्ष होनी चाहिए। अधिक theory की तरह लिखने से letter की वजूद ख़त्म हो जाती है। क्योंकि letter का इस्तेमाल एक के संदेश को दूसरे तक पहुँचाने के लिए होता है।

Step:5

फिर आपको letter प्राप्त करता को सराहना  देते हुवे Yours, Yours lovingly जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना है

जैसे -
Yours/Yours lovingly /Your elder brother /Your honey /Your well-wisher/Your Guide

(सराहना ) देते समय आप ध्यान रखे कि जब आप अपने से बड़े के लिए letter दे रहे हैं तो Yours lovingly का इस्तेमाल करें Friends के लिए Yours का इस्तेमाल करें और अपने से छोटों के लिए Your Guide /Your elder brother जैसे शब्दों का इस्तेमाल करें।

अब आ जाता है letter का last part। जिसमे letter भेजने वाले को अपना नाम लिखना होता है।

जैसे -
Yours lovingly
Shivam


तो ये थे मुख्य 5  steps जिसे आप follow करके किसी भी तरह के Informal Letter को लिख सकते हैं। मैंने नीचे कुछ examples दिए हुवे हैं जिसे देखकर आप अच्छे से समझ जायेंगे और आपको idea हो जायेगा कि कैसे आपको अपना informal letter लिखना है।


Q.1 You are Akshay living in Bhopal. Write a letter to your friend Nitin asking him to attend the marriage of one's younger brother

Police Colony
Bhopal

11 March 2020

Dear Nitin,
 Hope this letter finds you in the best of your health. It is almost 8 months since we parted and haven't heard anything from you. It appears you have forgotten me.

You will be glad to know that my younger brother Sahil is going to be married to Ruhi, the daughter of Shiv Prasad Ex Policeman. The marriage ceremony is scheduled to be solemnized on 30-03-2020. You are to be present at our place on that date. My father joins me in making this request to you. I hope you won't disappoint us.

Please let me know when and by which Flite/Train you propose to proceed.
Convey my regards to uncle and aunt give my love to Amit.
Yours
Akshay


आप इस Letter का फॉटो भी प्राप्त कर सकते है .

informal letter invitation for marriage
informal letter invitation for marriage
.






तो दोस्तों आप इस format से किसी भी तरह के Informal letter को लिख सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी जरूर मदद करेगी, यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें Comment करके जरूर बताये।


और इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक Share करें , और हमारे वेबसाइट को फ्री में Subscribe करें।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस Post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत-बोहोत धन्यवाद।
Next Post

Share this