Sharir Ki Immunity Kaise Badhaye


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि शरीर की Immunity  कैसे बढ़ा सकते हैं ? शरीर की Immunity बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए ?  Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ?  Immunity बढ़ाने के लिए कैसा जीवन जीना चाहिए , किन -किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ? Corona virus के लिए Immunity कैसे बढ़ाना है ? और भी बोहोत कुछ जानेंगे Immunity के बारे में , तो अंत तक इसे पढ़े। आज का ये post बोहोत ही फायदेमंद होने वाला है।

sharir ki immunity badhaye
sharir ki immunity badhaye
.
 Immunity किसे कहते हैं ?

आसान भाषा में -बीमारी से लड़ने की ताक़त।
किसी का शरीर देखने में कमजोर होता है और किसी का शरीर देखने में मजबूत होता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि जो देखने में कमजोर है उसकी  Immunity कम होगी।

दरहसल  Immunity शरीर के अंदर की चीज है , शरीर के अंदर की ताक़त है।
जिस व्यक्ति के शरीर के अंदर की मशीन जैसे -ह्रदय -लिवर इत्यादि, सही से काम कर रहे हैं तो इसका मतलब उसमे immunity ज्यादा है, वह व्यक्ति बीमारी से लड़ सकता है।

जैसे - मोबाइल को यदि देखभाल करके सही से चलाया जाये तो ख़राब होने का खतरा कम होता है वहीँ  मोबाइल से हमेशा game खेलना,दिन भर मोबाइल छेड़ते रहना तो इससे मोबाइल की ख़राब होने का खतरा ज्यादा होता है ,मोबाइल में छोटा-मोटा virus आने पर  हैंग हो सकता है।
वैसे ही शरीर के अंदर जो मशीन है वह सही है , शुरू से उसका अच्छे से देखभाल किया गया है तो वह ख़राब नहीं होगा और यदि अच्छे से देखभाल नहीं किया गया है तो ख़राब होने के chances ज्यादा है।

तो यही है  Immunity  -शरीर के अंदर की ताक़त जो बीमारी से लड़की है।
जिस तरह मोबाइल में RAM-Processor होते हैं वैसे ही शरीर में ह्रदय ,लिवर होते हैं।

शरीर की  Immunity  कब बढ़ेगी ?

शरीर की immunity बढ़ाना है तो कोई 1 दिन में  शरीर की immunity नहीं बढ़ जाएगी , इसमें आपको 1  से 6 महीने कम से कम लगेंगे। ऐसा इसलिए क्यूंकि शरीर पहले अपने अंदर की खामियों को ठीक करेगी फिर उसमे ताक़त भरेगी। तो इसमें समय लग जाता है।

और यदि आपके शरीर में कोई खामी (बिमारी) आदि नहीं है तो Immunity बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा 1 महीने में भी Immunity बढ़ाया जा सकता है।

कोई advertisement में कहता हो की ये खाइये 1 दिन में  Immunity बढ़ जाएगी तो ऐसा नहीं हो सकता।


शरीर की  Immunity  कैसे बढ़ेगी ?

जैसा कि मैंने पहले कहा कि  immunity बढ़ाना यानि शरीर की ताक़त बढ़ाना ,तो शरीर को ताक़त दीजिये तो शरीर की immunity बढ़ेगी। शरीर को ताक़त आप अपनी जीवन शैली बदल करके दे सकते हैं ,भोजन से दे सकते हैं , योग -प्राणायाम से दे सकते हैं या शरीर के ताक़त को ना waste करके भी दे सकते हैं।

इसके अलावे  कुछ ऐसी विशेषताएं भी हैं शरीर में जो शरीर को खुद ताक़त देती है- जिसका नाम है वीर्य ,जो शरीर को सबसे ज्यादा ताक़त देती है बीमारी से लड़ने के लिए। हम जो भी खाते हैं वो रज और वीर्य के शक्ति के रूप में बदल जाती है और यही वह शक्ति है जो सबसे ज्यादा  Immunity  को बढाती है।

बढ़िया -बढ़िया खाने से  Immunity नहीं बढ़ेगी बल्कि खाये हुवे से जो शक्ति बनी है उस शक्ति वीर्य को बचाने से  Immunity बढ़ेगी। फिर देखिये कैसे आप शक्तिशाली बन जाते हैं। अंदर से खुद महसूस होगा कि हमारी ताक़त बढ़ रही है। चाहे Immunity हो ,चाहे शरीर की ताक़त हो ,या मानसिक कमजोरी हो ,सभी की ताक़त को बढ़ाने का कार्य वीर्य की शक्ति करती है।

क्यूंकि यही हमारी पूंजी है -हम जो भी खाते हैं ,जितना भी exercise करते हैं ,जितना भी योग करते हैं वो सब वीर्य की शक्ति में परिवर्तन हो जाता हैं। इसे waste करते हैं तो फिर सारी मेहनत आपकी waste हो जाती है। जितना अच्छा -अच्छा खाया ,जितना exercise किया वो सब waste हो जाता है और फिर से थकान और कमजोरी वापस आ जाती है।

तो मूलमंत्र याद रखिये  कि Immunity को बढ़ाना है तो  वीर्य की शक्ति को waste नहीं करना है , इससे अपने आप को मजबूत बनाना है ,पहले शरीर के अंदर की मशीन को मजबूत बनाना है और फिर बाहर शरीर को भी मजबूत बनाना है।


शरीर की  Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

हमें ऐसा आहार खाना चाहिए जो vitamin c से भरपूर हो। Antibacterial हो Anti fungal हो यानि जिसमे bacteria से लड़ने की ताक़त हो ,virus से लड़ने की ताक़त हो।
तो मैंने नीचे ऐसे ही फलों और सब्जियों और कुछ पौधों का नाम दिया है जो vitamin c से युक्त है और antibacterial ,anti fungal है ,जिसको खाने से शरीर की immunity बढ़ेगी।

Immunity बढ़ाने वाले पौधे :-


giloy ka plant
giloy ka plant
.
  1. गिलोय - आप गिलोय का काढ़ा बना करके पीजिये। 
  2. आमला या त्रिफला चूर्ण - आमला का आचार सबसे अच्छा है ये बोहोत दिन तक चलता है या तो फिर त्रिफला चूर्ण जिसको गुड़ या सहद के साथ खाये तो ऐसे कोई बीमारी नहीं होगी क्यूंकि त्रिफला चूर्ण में सब है -वात -पित्त और कफ से लड़ने की पूरी ताक़त सिर्फ एक त्रिफला चूर्ण में ही है। 
  3. अदरक -अदरक का इस्तेमाल आप अपने सब्जियों में करें। 
  4. हल्दी -हल्दी को आप सब्जी में तो इस्तेमाल करते ही है लेकिन इसमें ध्यान देने की बात है कि बाजार में हमें quality की हल्दी नहीं मिलती ,यदि घर का हल्दी है तो बोहोत अच्छा  , या तो फिर सुखी हल्दी खरीद कर उसे पीसकर इस्तेमाल करें। 
 Immunity बढ़ाने वाले फल :-

 अमरुद -संतरा - पपीता -अनार -नारियल । 

 Immunity बढ़ाने वाले सब्जियां :-

ब्रॉक्ली -पतकोबी -पालग -पुदीना। 

Note :- ज्यादा  Immunity बढ़ाने के लिए पौधों का इस्तेमाल होता है। इसके काढ़े बना करके पीते हैं बाकि फलों में और सब्जियों में कम मात्रा में  Immunity बढ़ाने की ताक़त होती है। 

Extra useful foods :-
सेब (Apple ) - रोज सेब खाने वाले व्यक्ति को तो ऐसे भी कोई बीमारी नहीं होती। सेब में vitamin c के साथ -साथ vitamin a ,potassium ,magnesium आदि जैसे पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

चुना - चुना ख़ास calcium की कमी को पूरा करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। चुटकी भर चुना 1 gm -दाल में ,पानी में या दही में मिलाकर  पी जाये तो शरीर में calcium की कमी नहीं होगी। हड्डियां मजबूत हो जाएगी ,ये बोहोत असरकारी है। 

Immunity बढ़ाने के लिए कैसा जीवन जीना चाहिए। 

 Immunity बढ़ाने के लिए सात्विक और शाकाहारी जीवन जीना चाहिए। शरीर से भी पवित्र और भोजन से भी पवित्र जीवन ही  Immunity बढ़ाने में असरदार है। ऐसा इसलिए क्यूंकि ऊर्जा को बनाये रखने के लिए सात्विक मन और बुद्धि की जरूरत होती है। नहीं तो ऊर्जा बनाये और फिर उसे waste करते रहे तो फिर कोई भी फायदा नहीं होगा। 

तो जरूरत है अपने में बदलाव की और वो भी कुछ समय के लिए। फिर तो ज़िन्दगी आपकी है आप जैसे इसे जीना चाहे मजबूत बनकर या कमजोर बनकर ,ये आपके ऊपर है।


Corona Virus के लिए Immunity कैसे बढ़ाये ?

यदि आप भारत में रहते हैं तो फिर आपको corona virus से डरने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ काढ़े और फल से ही corona virus को ठीक कर सकते हैं। और जो result सामने आ रहे हैं उससे ये पता चल रहा है कि भारत में लोग बोहोत जल्दी corona virus से ठीक हो रहे हैं। ऐसा इसलिए हो पा रहा है क्यूंकि भारत का खानपान ओर देशों के मुकाबले ज्यादा अच्छा है।

तो यदि आपको corona virus हो जाता है :-

  • तो आपको दिन में 2 बार दूध में हल्दी मिलाकर पीना है।
  • सुबह में गिलोय और नीम का काढ़ा बनाकर पीना है।
  • और immunity वाले सब्जियां और फल खाने हैं जिसे मैंने ऊपर बता दिया है।


और कुछ करने की दरकार नहीं है। Testing भी करने की दरकार नहीं है ,hospital में जाकर लाखों रुपये खर्च करने की भी दरकार नहीं है सिर्फ घर में आप separate room में चले जाये और 15 दिन ऐसे ही खान -पान का पालन करें और शरीर से पवित्र रहें। ऐसा नहीं कि काढ़ा पी करके immunity बढ़ा रहे हैं और फिर उसे waste कर रहे हैं। नहीं , बिलकुल 15 दिन अपने को साधु समझकर जीवन बिताये। फिर देखिये कैसे corona आदि virus डर के भागती है।

Note :- यदि गिलोय आपके घर के आस -पास नहीं है तो आप उसका पोडर  बाजार से खरीद करके रख ले।
गिलोय का काढ़ा बनाना भी आसान है :-
1 चम्मच गिलोय पोडर ,5 नीम के पत्ते, 2 ग्लास पानी में उबाले। जब पानी आधा हो जाये तो उसे छान कर पी लें।
पिने में थोड़ा कड़वा लगेगा लेकिन ये बोहोत फायदा करेगा।


तो बस आज के लिए इतना ही। फिर अगले post में मिलेंगे कुछ नई जानकारी के साथ। 

ये  Post -(शरीर की Immunity कैसे बढ़ाये) -आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताये ,यदि आपका कोई सुझाव या कोई सवाल हो तो भी comment करके पूछ सकते हैं। 

इस post को अपने दोस्तों तक facebook ,watsapp में share जरूर करें। ताकि और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। 
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत -बोहोत धन्यवाद। 

Share this