Resignation Letter कैसे लिखे ? Simple और आसान तरीका

 नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है, resignation letter लिखना बहुत ही आसान होता है, यदि आप किसी कंपनी से resign कर रहे हैं और उसके लिए letter लिखना चाहते हैं तो यह post सिर्फ आपके लिए है । यदि आप अपने company से resign करने का निर्णय ले चुके हैं तो इसके लिए पत्र लिखना बहुत ही अच्छा निर्णय है, लेकिन उससे पहले आप यह जान ले की Resignation Letter कैसे लिखे ? और इसमें क्या क्या शामिल करना होता है और क्या-क्या शामिल नहीं करना होता है ?


Resignation Letter क्या है ?

Resignation Letter को हम इस्तीफा या त्यागपत्र भी कहते हैं, और यह इस्तीफा पत्र सूचित करता है कि आप अपनी नौकरी को छोड़ रहे हैं । इसे लिखित रूप में एक पत्र के द्वारा दिया जाता है जिसमें नौकरी छोड़ने का कारण, नौकरी छोड़ने का दिनांक और जरूरी जानकारी दी जाती है ।


Resignation Letter कब लिखें ?

अपनी नौकरी छोड़ने से 2 सप्ताह पहले resignation letter देना अच्छा है । यदि आप तुरंत अपना इस्तीफा पत्र दे रहे हैं तो इससे कंपनी को manage करने में परेशानी होती है इसीलिए नौकरी छोड़ने से 2 सप्ताह पहले resignation letter देना अच्छा है ।

लेकिन कई मामले ऐसे भी होते हैं जिसमें आपको तुरंत निर्णय लेना होता है और नौकरी को छोड़ना पड़ता है, ऐसी परिस्थिति में एक नोटिस के द्वारा आप resignation letter लिख सकते हैं । लेकिन किस परेशानी के तहत आप अचानक ऐसा निर्णय ले रहे हैं उसके बारे में उल्लेख करना बहुत जरूरी हो जाता है । ऐसा निर्णय लेने पर आपके परिवार जन और कंपनी के सदस्य भी अचंभित हो जाते हैं, इसीलिए आपातकालीन स्थिति में ही ऐसा निर्णय लें ।

यदि आप दूर काम करते हैं और resignation letter देने में असमर्थ हैं तो आप ईमेल के द्वारा भी अपना resignation letter दे सकते हैं । कोविड-19 बाद ज्यादातर लोग ऑनलाइन कार्य करना शुरू कर दिए हैं तो ऐसी स्थिति में ईमेल के द्वारा resignation letter देना चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से आप का समय और पैसा दोनों ही बचते हैं ।


यह भी जाने-


Resignation Letter में क्या क्या शामिल करना चाहिए ?

जब आप अपनी नौकरी से इस्तीफा देते हैं तो स्कोर सुंदर ढंग से लिखना अच्छा होता है । इस्तीफा पत्र को ज्यादा लंबा ना लिखते हुए कम भाषा में औरआसान सरल भाषा में लिखना अच्छा है ।

Resignation Letter में यह जरूर लिखें:

कारण : पत्र में सबसे पहले आप अपना कारण लिखें कि किस कारणवश आपको या इस्तीफा पत्र लिखना पड़ रहा है ।

कार्य का अंतिम दिन : फिर कार्य के अंतिम दिन के बारे में उल्लेख करें की किस तारीख तक आप कंपनी में कार्य कर पाएंगे ।

कोई प्रस्ताव : यदि आपका कोई प्रस्ताव है तो उसके बारे में भी जरूर बताएं जैसे यदि आप अधिक सैलरी चाहते हैं या आप ट्रांसफर चाहते हैं तो उसके बारे में भी अपनी पूरी जानकारी दें ।

कोई प्रश्न : यदि आपका कोई सवाल है तो उसको भी इस पत्र में जरूर पूछ ले, ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कोई दुविधा नहीं होगी और आप निश्चिंत होकर अपनी नौकरी को छोड़ पाएंगे ।

संपर्क की जानकारी : फिर अपने संपर्क की भी जानकारी जरूर दें, ऐसा करने से कंपनी के लोग जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क कर पाएंगे और मदद ले पाएंगे ।

हस्ताक्षर : फिर अंत में अपना  हस्ताक्षर भी जरूर दें ।


रेजिग्नेशन लेटर में क्या ना लिखें

  • रेजिग्नेशन लेटर में कभी भी किसी व्यक्ति या कंपनी की शिकायत नहीं करना चाहिए
  • यदि आपको नई नौकरी मिल रही है और उसमें आपको अधिक वेतन मिल रहा है तो उसके बारे में भी जिक्र करना अच्छा नहीं है
  • यदि आपको कोई प्रस्ताव है तो उसको बेहतर ढंग से बनाने की कोशिश करें
  • यदि नौकरी छोड़ने पर आपको प्रसन्नता महसूस हो रही है तो उसको बताना भी उचित नहीं है ।

Resignation Letter कैसे लिखें ?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि एक Resignation Letter में सबसे पहले आपको कारण फिर कार्य का अंतिम दिन और संपर्क की जानकारी देना होता है। यदि आप पत्र को लंबा लिखना चाहते हैं तो लिख सकते हैं लेकिन इसकी कोई जरूरत नहीं है । कोशिश करें की पत्र को साफ और सरल भाषा में लिखें ।

Resignation Letter लिखने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें-

संपर्क जानकारी : सबसे पहले आपको अपना संपर्क जानकारी देना है जिसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दे सकते हैं

दिनांक : फिर आपको दिनांक देना है

कंपनी का नाम और पता: अब आपको कंपनी का नाम और पता देना है लेकिन उससे पहले जो कंपनी के हेड हैं उसका भी उल्लेख जरूर करें । जैसे-

श्रीमान मैनेजर साहब

टाटा स्टील कंपनी (जमशेदपुर)

अभिवादन : फिर आपको अभिवादन का प्रयोग करना है,  जैसे-

मान्यवर/ महोदय

Paragraph 1 - पहले paragraph में आप बताएं कि आप इस्तीफा दे रहे हैं और अपने कार्य के अंतिम दिन के बारे में भी बताएं ।

Paragraph 2 - इस paragraph में आप अपने इस्तीफा देने का कारण बताएं कि किस कारण से आप यह इस्तीफा पत्र लिख रहे हैं, हमेशा कोशिश करें कि एक सकारात्मक कारण दें. जैसे-

एक नया काम शुरू करना

मनपसंद काम करना

गांव वापस जाना

सरकारी नौकरी मिलना, इत्यादि ।

Paragraph 3 : इस paragraph में आपको लिखना है कि आपको इस कंपनी से क्या सीखने को मिला है और क्या-क्या आपने अनुभव प्राप्त किए हैं । इस paragraph में आप कंपनी के लिए प्यार और दुआ का भाव प्रकट करें ।

समापन : यहां पर आप लिख सकते हैं-

आपका विश्वासी/ आपका सहकर्मी/ आपका प्रिय

फिर अपना हस्ताक्षर दें ।

और इस प्रकार आप एक बेहतर resignation letter लिख पाएंगे ।


नोट -  Resignation Letter लिखते समय इस format कभी नौटंकी का प्रयोग जरूर करें, जितना हो सके सरल भाषा का उपयोग करें और कोशिश करें कि पत्र को छोटा लिखें जिससे कि मुद्दे की बात को समझा जा सके।

इसी format का इस्तेमाल करके मैंने sample दिया हुआ है जिसे देखकर आप अपने लिए resignation letter लिख सकते हैं....


Resignation Letter का Sample

सुमित कुमार

लखनऊ ( 9931******)

25 सितंबर 2022

सेवा में,

श्रीमान मैनेजर साहब

अपोलो कंपनी (लखनऊ)

मान्यवर,

मैं आपको सूचित करना चाहता हूं की दिनांक 5 अक्टूबर 2022 से, मैं सेल्स मैनेजर के पद से इस्तीफा दे रहा हूं ।

आपने मुझे सेल्स मैनेजर के पद पर रखकर जो कुछ भी सिखाया है उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, मैंने इस कंपनी में अपना बहुमूल्य समय दिया है और इसके बदले में मुझे बहुत सारे अनुभव प्राप्त हुए हैं जिसको मैं हमेशा याद रखूंगा ।

अगले महीने मैं अपना खुद का कंपनी शुरू करने जा रहा हूं, इसके लिए आप लोगों का साथ और आशीर्वाद की जरूरत है ।

आपका प्रिय

सुमित कुमार


Image: Resignation Letter कैसे लिखे

resignation letter sample in Hindi




E-mail द्वारा Resignation Letter लिखने का Sample

सेवा में,

श्रीमान मैनेजर साहब

अपोलो कंपनी (लखनऊ)

मान्यवर,

इस मेल के द्वारा मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं दिनांक 6 अक्टूबर 2022 से अपने असिस्टेंट मैनेजर के पद से इस्तीफा दे रहा हूं ।

मुझे इस कंपनी में कार्य करके बहुत ही मजा आया है और बहुत कुछ सीखने को मिला है। मैं अगले महीने से भारतीय रेल विभाग के सिक्योरिटी इंचार्ज के पद के रूप में कार्य करूंगा । लेकिन उससे पहले मैं अपने पद से संबंधित सभी कार्य को पूरा करके जाऊंगा ।

भविष्य में यदि आपको मेरी किसी भी सहायता की जरूरत हो या कोई सुझाव देना हो तो हमसे जरूर संपर्क कीजिएगा मैं सदैव आपके लिए तत्पर्य रहूंगा ।

आपका प्रिय

सुमित कुमार

असिस्टेंट मैनेजर

मो- 9931******



नोट- ईमेल के द्वारा resignation letter लिखते समय हम संपर्क की जानकारी को सबसे ऊपर नहीं लिखते हैं, बल्कि संपर्क की जानकारी को हम नीचे लिखते हैं ।


तो दोस्तों यह थी जानकारी  resignation letter के बारे में कि (Resignation Letter कैसे लिखे ) । मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी और आप आसानी से अपना resignation letter लिख पाएंगे । इससे अतिरिक्त यदि आपका कोई सवाल हो या कोई सुझाव हो तो हमें नीचे comment करके जरूर बताएं और यदि आप अपने लिए कोई resignation letter लिखवाना चाहते हैं तो वह भी बताएं हम आपके लिए जरूर लिखेंगे ।

यह भी जाने:-


धन्यवाद

Share this


EmoticonEmoticon