बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे

बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे

 नमस्कार दोस्तों Anek Roop में आपका स्वागत है। आज का हमारा विषय है की बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे ? पत्र लिखने से पहले हम पत्र लिखने की संरचना को सीखेंगे। और फिर उसके बाद कुछ पत्र लिखेंगे जैसे- परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर बड़े भाई को पत्र, अपने छात्रावास की जानकारी देते हुए बड़े भाई को पत्र, अपने करियर के विषय में बड़े भाई को पत्र। 

इस आर्टिकल में आप सीखेंगे-

  • बड़े भाई को पत्र कैसे लिखें 
  • पत्र लिखने की संरचना 
  • परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर बड़े भाई को पत्र 
  • अपने छात्रावास की जानकारी देते हुए बड़े भाई को पत्र 
  • अपने करियर के विषय में बड़े भाई को पत्र 

बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे
बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे 

पत्र  लिखने की संरचना 


अपने माता-पिता, मित्र-जानो, भाई-बहन या वो लोग जिन्हे हम व्यक्तिगत तौर पर जानते है और उनसे कोई व्यक्तिगत बात करने के लिए पत्र लिखते है तो वो पत्र व्यक्तिगत पत्र कहलाता है। 

पत्र की संरचना-
  • किसी भी चीज को लिखने से पहले उसका शीर्षक डालना अत्यंत आवश्यक होता है ताकि इससे यह पता चल सके की वो लेख किस बारे में है। 
  • स्थान का नाम, जहाँ से आप पत्र लिख रहे है। 
  • एक लाइन छोड़कर तारीख लिखे जिस दिन पत्र लिख रहे है। 
  • अभिवादन के रूप में बड़े भाई को दो प्रकार से लिखा जा सकता है-
  1. आदरणीय भईया उसके बाद सदर प्रणाम 
  2. आदरणीय भ्राताश्री उसके बाद सदर प्रणाम 
  • अब पत्र का सबसे मुख्य भाग लिखा जाता है इसमें आप अपने बड़े भाई से जो भी वार्तालाप करना चाहते है उसे लिख सकते है। 
Note:- यह एक व्यक्तिगत पत्र है जो की अनौपचारिक पत्र के केटेगरी में आता है। इसलिए इसे आप थोड़ा बड़ा भी लिख सकते है। लेकिन यदि आप अपने exam में लिख रहे है तो वर्ड-लिमिट को नजरअंदाज न करे। 

  • पत्र का समापन इस प्रकार किया जाता है- आपका प्रिय/ आपका प्रिय अनुज उसके बाद अपना नाम लिख दे। 
इसे भी पढ़े-

परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर बड़े भाई को पत्र 


रांची,

2 दिसंबर 2021

आदरणीय भईया 
 सदर प्रणाम, 
आशा करता हूँ की आप सभी वहाँ खुश होंगे। मैं भी यहाँ कुछ हूँ। लेकिन मेरी ख़ुशी का ठिकाना तब न रहा जब मैंने अपना नौवीं का परिणाम पत्र देखा। 

हालाँकि मैं भौचक्का नहीं हुआ क्योंकि मुझे यह ज्ञात था की मेरा रिजल्ट अच्छा होगा पर यह नहीं मालूम था की मुझे अपने विद्यालय में टॉप-3 में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त होगा। हमारे विद्यालय में कुछ अतिथिगण आए थे जो हमारे ही विद्यालय के सीनियर रह चुके है उनके द्वारा परिणाम पत्र का वितरण करवाया गया। उन्होंने बहुत अच्छी-अच्छी बातें कही अपने स्कूल लाइफ को बताया और हमे काफी प्रोत्साहित किया। 

 उनकी बातों को सुनकर मैं काफी प्रभावित हुआ। और अब मैंने अपना मन बना लिया है मैं कड़ी मेहनत से अपने पढाई को जारी रखूँगा और तब तक जब मैं एक अच्छी नौकरी प्राप्त न कर लूँ। 
माँ-पिताजी को मेरी तरफ से प्रणाम कहिएगा और पत्र जरूर लिखियेगा। 

आपका प्रिय 
  अनुराग 


आप इस पत्र का फोटो भी प्राप्त कर सकते है।


बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे
परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर बड़े भाई को पत्र 



अपने छात्रावास की जानकारी देते हुए बड़े भाई को पत्र 


हज़ारीबाग 

2 नवंबर 2021 

आदरणीय भ्राताश्री
सादर प्रणाम ,
मैंने आपके पत्र को पढ़ा। आपकी यह चिंता जायज़ है की मेरा छात्रावास कैसा है ? तथा अन्य बच्चे कैसे है ? लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूँ मेरा छात्रावास बिलकुल सही है। 

यहाँ हर एक बच्चे पर यह नजर रखा जाता है। और यह देखा जाता है की कही कोई बच्चा किताबी-कीड़ा या कोई ज्यादा शरारती तो नहीं बन रहा। यदि किसी के साथ ऐसी समस्या होती है तो उसे तुरंत गाइड किया जाता है। और खाँस बात यह है की यहाँ के सभी शिक्षक बहुत अच्छे है कोई भी खड़ूस प्रवृति के शिक्षक मुझे यहाँ देखने को नहीं मिले। और कोई भी शिक्षक किसी बच्चे को व्यक्तिगत समय देने से नहीं कतराते है। 

यहाँ की व्यवस्था भी काफी अच्छी है। यदि खाने की बात करे तो खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। और खाना भी पौष्टिक दिया जाता है। मुझे सबसे ज्यादा पसंद आई यहाँ की लाइब्रेरी क्योंकि इस लाइब्रेरी में बहुत पुरानी-पुरानी किताबों का संग्रह है। जिन किताबो को मैं ढूंढता था मुझे वो यहाँ मिल गई। 

पढ़ने का भी एक उपयुक्त समय निर्धारित किया गया है। तथा पढ़ने की जगह भी कबीलों-तारीफ़ है। यहाँ पढाई के साथ-साथ कई और कार्यकर्म कराय जाते है। सच कहूं तो मुझे आज तक यहाँ कभी बोरियत महसूस नहीं हुई। 

मुझे उम्मीद है की आपको छात्रावास से सम्बंधित सभी कन्फूशन्स दूर हो गए होंगे। माता-पिता को मेरा प्रणाम कहियेगा। 

आपका प्रिय अनुज 
        राकेश 

आप इस पत्र का फोटो भी प्राप्त कर सकते है। 

बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे
अपने छात्रावास की जानकारी देते हुए बड़े भाई को पत्र 



अपने करियर के विषय में बड़े भाई को पत्र 


रिठाला,

4 अक्टूबर 2021 

आदरणीय भईया
सादर प्रणाम,
जब से मैंने 11वीं में नामांकन कराया है। तब से मुझे मेरे करियर की चिंता खाये जा रही है। हर वक्त यह सोचता रहता हूँ की 12वीं के बाद क्या करूँगा। मैंने कइयों से इसके बारे में बात की पर मुझे संतुष्ट जनक जबाब कही भी नहीं मिला इसलिए मैंने सोचा की क्यों न आपसे भी एक बार पूछ लूँ। 

विज्ञान विषय में मैंने गणित का चयन मैंने इसलिए किया ताकि मैं इंजीनियर या एक सफल वैज्ञानिक बन सकू। परन्तु जब किसी ने इसके बारे में सुना तो कहने लगा की इंजीनियर बनने की तयारी 9 वीं में ही शुरू हो जाती है। और वैज्ञानिक बनने के लिए जीनियस होना आवश्यक है जो की तुममे (यानि की मुझमे) नहीं है। और किसी ने कुछ और कहा। 

पर मेरा ऐसा मानना है की इंजीनियर तो 11 वीं में भी तयारी करने के बाद बना जा सकता है। और वैज्ञानिक बनने के लिए जीनियस नहीं बल्कि किसी चीज के बारे में गहराई से जानने की प्रबल इच्छा होनी चाहिए जो की मुझमें है। 

परन्तु मुझे यह नहीं समझ आ रहा है आखिर मैं क्या करू क्या इंजीनियर बनने की तयारी शुरू कर दू या वैज्ञानिक बनने के लिए आगे तक पढाई करू। 

आप पत्र लिखकर जरूर अपनी राय बताइएगा। मुझे आपके पत्र का बेसब्री इंतजार रहेगा। तथा माँ-पिताजी को मेरी ओर से प्रणाम कहियेगा। 

आपका प्रिय अनुज 
        हेमंत 

आप इस पत्र का फोटो भी प्राप्त कर सकते है। 

बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे
अपने करियर के विषय में बड़े भाई को पत्र 



इसे भी जाने -

मुझे यह पूरी उम्मीद है की बड़े भाई को पत्र कैसे लिखे ? से सम्बंधित सभी सवालों के जबाब मिल गए होंगे। लेकिन यदि फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट कर अवश्य बताये। 

और यदि यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। 

धन्यवाद!