Consent Form कैसे भरें - How To Fill Consent Form

  

नमस्कार दोस्तों आपका anekroop में स्वागत है . आपके   सामने एक बार फिर से लेकर आये है नया पोस्ट जिसका नाम है (SBI) Consent Form कैसे भरें? How To Fill Consent Form। इस पोस्ट में हम आपको SBI की Consent Form को कैसे भरा जाता है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर अपने Form को फील कर सकते हैं।

अब मैं आपको बता दूं कि Consent का मतलब होता है कि सहमति करना। कोई ऐसा काम जिससे कोई अपनी बात  बैंक के सामने रख रहा हो  या फिर सहमति ले रहा हो वह  Consent कहलाता है।

Consent के अंतर्गत बहुत से Form आते हैं जिसमें हम आपको  कुछ ही फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं। Consent के अंतर्गत आने वाले फॉर्म जैसे KYC Form, Aadhaar Card से लिंक Form, Joint Account Form, ETC Form आते हैं।

लेकिन इस पोस्ट में हम आपको केवल KYC Form, Aadhaar Card से लिंक Form, इन दोनों Form के बारे में संपूर्ण जानकारी  देंगे तो इस पोस्ट को आप जरूर अंत तक पढ़ें।

तो हम आपको सबसे पहले SBI KYC फॉर्म ,कैसे भरा जाता है उसके बारे में बताने वाले हैं।

 
sbi consent form kaise bhare


ये भी जाने :-


SBI KYC Consent फॉर्म कैसे भरें

SBI KYC फॉर्म या फिर किसी भी बैंक के KYC फॉर्म को क्यों भरना पड़ता है? मैं आपको पहले उसके बारे में बता दूं।

SBI या फिर कोई अन्य बैंक अपने ग्राहक के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहता है इसलिए उसको KYC फॉर्म भरना पड़ता है या फिर इसका एक कारण और है कि यदि आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया है, अब उसे फिर से चालू करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको  KYC Form भरना पड़ता है।

sbi kyc form

 

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि आपको अब जो भी फील करना होगा आपको एक छोटे-छोटे बॉक्स में करके फील करना होगा और एक बॉक्स में मात्र 1 वर्ड ही लिखना होगा और सारे वर्ड आपको कैपिटल लेटर में ही लिखना है।

PERSONAL DETAILS

पर्सनल डिटेल्स में सबसे पहले आपको अपना नाम लिखना होगा और आपको अपना नाम छोटे-छोटे बॉक्स करके आपको तीन बॉक्स मिलेंगे एक रैक्टेंगल शेप में जिसमें पहला होगा का फर्स्ट नेम फर्स्ट नेम का मतलब है कि उसमें अपना पहला नाम लिखेंगे।

फिर उसका बीच में आपका मिडिल नेम होगा और थर्ड में लास्ट नाम होगा। जिसमें आपको एग्जांपल के तौर पर बता दूं कि अगर आपका नाम सुमित कुमार है तो आपका फर्स्ट नेम इज सुमित लिखा जाएगा मिडिल नाम में कुछ नहीं लिखा  जाएगा और लास्ट में  कुमार लिखा जाएगा।

उसके बाद आपको अपने पिताजी का नाम लिखना है , फिर आपकी marital status यानि आपकी शादी हुयी है की नहीं , उसमे tick करना है , फिर अपना जन्म तिथि यानि date of birth लिखना है . फिर आपको Nationality चुनना है की आप भारत से है या विदेश से हैं .

फिर आपको अपना PAN और आधार कार्ड नंबर देना है .

ADDRESS DETAILS

1 . इसमें आपको current address देना है . यानि वर्तमान समय में आप जहां रह रहे हैं

२.  आप जहां रह रहे हैं उसका proof ज़ेरोक्स करके देना है , जैसे बिजली का बिल , हाउस बिल इत्यादि .

3.  इसमें आपको अपना contact details देना है , मोबाइल नंबर , ईमेल id  इत्यादि .

4. इसमें आपको अपना permanent address लिखना है , जहां आप हमेशा से रहते हैं , या जहां आपका गांव है .

5. इसमें permanent address का proof देना है , इसके लिए भी आप बिजली का बिल , हाउस बिल , आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं .

OTHER DETAILS

इसमें आपको ज्यादा नहीं , आपको अपनी कमाई के बारे में बताना है ,1 . आपकी सालाना कमाई कितनी है ? २ . या  आपकी कुल कमाई कितनी है .

फिर आपको अपने रोजगार के बारे में बताना है .

 

CONTACT DETAILS

कांटेक्ट डिटेल्स में आपको चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे इसमें पहला होगा टेलीफोन फोन ब्रैकेट में ऑफ, टेलीफोन रेस, और तीसरे में मोबाइल नंबर और चौथे वाले में ईमेल आईडी एड्रेस आपको देना होता है।

तो आप ही जानते हैं इस जमाने में कौन टेलीफोन यूज कर रहा है तो हम उसको छोड़ देना है और मोबाइल नंबर लिख देना है और साथ ही में ईमेल आईडी तो सबका होता है यह तो जरूर आपका भी होगा तो उसको भी यहां पर हम लोग फील कर देंगे।

 DECLARATION

अब इसी के जस्ट नीचे आपको एप्लीकेशन डिक्लेरेशन देखने को मिलता है जो कि इसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा पहला डेट और दूसरा प्लेस तो आप जिस दिन इस फॉर्म को जमा करने जाएंगे उस दिन का डेट इसमें आपको फिल अप कर देना है।

और आप जिस शहर में रहते हैं उस शहर का नाम प्लेस वाली स्थान में लिख देंगे। और अपना sign कर देना है .

 FOR OFFICE ONLY

एप्लीकेशन डिक्लेरेशन के नीचे आपको अटेस्टेशन / फॉर ऑफिस यूज़ ओनली देखने को मिलता है तो इसका मतलब यह होता है कि अब इसके नीचे आपको कुछ फिल अप करना नहीं होता है यह सब काम अब बैंक वाले करेंगे.

आपको एक बात का ध्यान रहे कि आपने अभी तक जितना भी फील किया हो आधार कार्ड से या फिर जिस से भी हो आप उससे मैच जरूर कर लें ताकि आपको बैंक में जाने के बाद किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।


CONSENT FORM FOR NRI CUSTOMERS

sbi consent form page 1




 
sbi consent form page 2


निष्कर्ष : Consent Form कैसे भरें

हमें उम्मीद की आज की हमारी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट में हमने आपको SBI कंसेंट फॉर्म कैसे भरें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी हैं। जिसमें हमने आपको SBI केवाईसी फॉर्म कैसे भरा जाता है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे दिया है।

जिसके अंतर्गत पर्सनल डिटेल, एडिफिकेशन इंफॉर्मेशन, करंट या फिर परमानेंट ऐड्रेस, इत्यादि के बारे में हमने आपको बताया है। यदि इस पोस्ट में आपको किसी प्रकार की कहीं भी त्रुटि नजर आती है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद!


यह भी जाने :-

 

Share this


EmoticonEmoticon