OLX Se Kaise Ho Raha Hai Online Fraud


नमस्कार दोस्तों आपका AnekRoop में स्वागत है। आज हम एक ऐसे popular site के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे cyber crime करने वालों ने अपनी कमाई का जरिया बना लिया है। इसका नाम है OLX .
ज्यादा तर लोग अपनी पुरानी चीजों को बेचने के लिए इस olx website का उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ महीनो से cyber crime के कई किस्से सामने आ रहे हैं जिसमे से एक किस्सा मेरा भी है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ जिसे मैं आपसे share करना चाहता हूँ जिससे की आप इन fraud लोगों के चक्कर से बच सके।
olx fraud
olx fraud
.
OLX में कैसे हो रहा है Cyber Fraud /Crime

मैं अपना उदाहरण देकर आपको सतर्क करना चाहता हूँ - ये घटना है 2 महीने पहले की। मैंने olx में एक Ad डाला old coin को बेचने के लिए। Ad डालने के 1 घंटे बाद call आता है , वह पूछता है :- आपने old coin का ad डाला हुवा है olx में ?
मैंने कहा - हां - मैं खुश हो गया वाह इतनी जल्दी reply आ गया।




Fraud :- आप कुछ दाम कम करेंगे ?
Me :- नहीं। fix rate है।
Fraud :- अच्छा ठीक है। मुझे इसे खरीदना है। मेरा एक व्यक्ति 2 घंटे में आपके पास आ जायेगा आप अपना address दे दीजिये।
Me :- मैंने अपना address दे दिया। उससे उसका address पूछा , वो address मेरे घर से 10 km की दुरी में था।
Fraud :- मैं आपको phonepe से आधे पैसे भेज देता हूँ। बाकि के आधे पैसे coin मिलने के बाद दे देंगे।
Me :- पहले आप coin देख लीजिये उसके बाद आप पैसे देना।
Fraud :- (बहाना करने लगा )- मुझे नौकरी में जाना है इसीलिए बाद में time नहीं मिलेगी।
Me :- ठीक है भेज दीजिये। ( वो पहले 1 रूपया भेजता है और फिर बोलता है मैं check कर रहा था पैसे जाते हैं कि नहीं।
Fraud :- उसके बाद वह व्यक्ति बोलता है अब मैं जैसे बोलूंगा वैसे आपको करना है। और पैसे लेने के लिए phonepe पर request करता है।
Me :- मैंने तो पढ़ लिया कि ये पैसे मांग रहा है। फिर मैंने उससे कहा कि यहां तो पैसे मांगने का option आ रहा है तो उसने कहा कि यही process है आप बस okay करते जाये।
मैंने भी करते गया क्योंकि उस account में मेरे पैसे बोहोत कम थे सिर्फ 500 रुपये। और वो request 3000 रुपये की थी।
Fraud :- आप okay क्यों नहीं कर रहे हैं।
Me :- कर तो रहे हैं। फिर मैं पूरी तरह समझ गया कि ये लूटने वाला व्यक्ति है। और फिर उसको ,,,,,,,, सुनाने लगा और फिर उसने अपना फ़ोन switch off कर लिया।

तो यहां मैं बच गया क्योंकि मेरे बैंक account में पैसे नहीं थे। यदि मेरे account में पैसे होते तो 3000 रुपये मेरे चले जाते। या कहे यदि मेरे account में पैसे होते तो मैं उसके request को accept  ही नहीं करता। लेकिन जो कम पढ़े हैं उनको यहां पर आसानी से बेवकूफ बनाया जा रहा है। ये Cyber अपराधी उनसे हज़ारों-लाखों लूट रहे हैं।

और एक वजह यह भी है मेरे request को accept करने की।  कि मैंने 2 साल पहले 2 वस्तुओं को बेच चूका था। इसीलिए एक trust मेरा बना हुवा था olx से लेकिन ऐसी fraud call के बाद वो ख़त्म होने लगा।
लेकिन ये यहीं तक नहीं रुका फिर 3 से 4 घंटे के बाद एक और call आया और उसने भी इसी तरह का बहाना बनाया। फिर 2 दिन के बाद इसी तरह का call आया और फिर अंत में मुझे अपना वो coin का Ad delete करना पड़ा।


OLX के Online Fraud से कैसे बचे।

यदि आप olx का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको भय करने की जरूरत नहीं है बल्कि थोड़ी सी होसियारी बरतने की जरूरत है। कभी भी लेन-देन online ना करें।
किसी व्यक्ति के बुलाने पर अकेले ना जाये और वस्तु की पूरी जाँच करने के बाद सामान खरीदें।
online fraud से बचने के लिए , call आने पर उसका नाम , full address जरूर पूछे। mobile wallet जैसे -Paytm , Phonepe ,GooglePay से payment ना ले और ना ही दें।

यदि आप Ad डाल रहे हैं और आपको परेशानी हो रही है , बार-बार fraud call आ रहे हैं तो आप अपना Ad delete कर सकते हैं या Fraud call को उसी के भाषा में जवाब दे सकते हैं। आप उसे police से भी पकड़वा सकते हैं। उसका call recording करके रखे और पुलिस में दे दें।

ऐसा बिलकुल नहीं है कि सिर्फ fraud के ही call आते हैं बल्कि सच्चे खरीदने वाले भी call करते हैं तो इन दोनों के अंतर तो आप समझे। जो सच्चे होंगे वो कभी online पैसे देने के बारे में नहीं पूछेंगे और जो झूठे fraud होंगे वो online पैसे देने के लिए कहेंगे और वो भी सामान खरीदने से पहले।


OLX Fraud ने आपके पैसे ले लिए हैं तो उसे वापस कैसे लाये। 

यदि olx में आपके साथ fraud हुवा है , आपके पैसे चले गए हैं तो एक तरीका है जिससे की आप अपना पैसा वापस ला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की मदद लेनी होगी।

बैंक में सबसे पहले एक application लिखकर के दें कि किसी ने मेरे साथ fraud किया है मेरे पैसे ले लिए हैं मुझे उसकी बैंक और उसका account नंबर पता करना है।
यदि बैंक कहता है कि इसके लिए FIR कीजिये तो आपको FIR करनी होगी और यदि बैंक वाले आपको उसका account नंबर बता देते हैं और पैसे return कर देते हैं फिर FIR करने की जरूरत नहीं है।

बैंक के कई cases में ऐसा भी होता है कि गलती से हम किसी और के बैंक account में पैसे भेज देते हैं - तो यदि हम उसके लिए बैंक में जाकर आवेदन करते हैं तो वो पैसे हमें वापस मिल जाते हैं। तो यही rule से वो पैसे बैंक वाले आपको वापस दे देंगे।

तो Fraud हो गया है तो सबसे पहले अपने बैंक की मदद ले , अपने पासबुक को update करके देखें कि पैसे लेने वाले का source क्या है , और नहीं तो पुलिस में FIR करें।

आप olx में हो रहे fraud के बारे में और कई लोगों से भी जान सकते हैं। आप youtube में olx fraud के बारे में देख सकते हैं। youtube में जब मैंने देखा तो अलग-अलग लोगों को अलग -अलग तरीकों से भी ठका जा रहा है। तो आप सचेत हो जाये।

उदाहरण :-
Youtube OLX Fraud
OLX Fraud video 2
OLX Fraud Quora -Kayi Logon Ne Apni Pareshani Batayi

Note :-  मेरा उद्देश्य olx को ख़राब कहना नहीं है बल्कि ऐसे लोगों के बारे में हैं जो olx को ख़राब करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि olx का इस्तेमाल लोग करे क्योंकि लोगों के लिए यह बोहोत अच्छा माध्यम है। हो सकता है भविष्य में ये fraud की परेशानी दूर हो जाये। आज दिसंबर 2019 है और हो सकता है अगले 6 महीनो में ही ठीक हो जाये। इसीलिए मैं ये पोस्ट आज के लोगों के लिए लिख रहा हूँ जिससे की वे online हो रहे fraud से बच सके।




तो ये थी जानकारी olx में रहे fruad के बारे में। आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताये। यदि आपको किसी और जगह online परेशानी हो रही है तो वो भी comment में बताये ताकि लोग सतर्क हो सके।


और इस post को अपने दोस्तों तक जरूर share करें। ताकि औरों को भी फायदा हो सके।
अपना महत्वपूर्ण समय देकर इस post को पढ़ने के लिए आपका बोहोत बोहोत धन्यवाद।

Share this