BOI बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

BOI बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

 

दोस्तों आज हम आपको एक नया पोस्ट बताने जा रहे हैं जिसका नाम है BOI बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें? दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह टॉपिक अच्छा लगेगा। आपको इस टॉपिक से BOI बैंक से जुड़े कई प्रकार के अच्छे ज्ञान मिलेंगे। तो दोस्तों ऐसे ही रोचक जानकारी को पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

इस पोस्ट में हम आपको बैंक के कई प्रकार की जानकारियों को देंगे जो कुछ इस प्रकार है। जैसे

  •  BOI Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है,
  •  BOI Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले,
  •  BOI बैंक में खाता खोलने के लिए दस्तावेज,
  •  BOI बैंक में वीडियो KYC कैसे करे,
  •  BOI बैंक अकाउंट के क्या क्या सुविधा है,
  •  BOI बैंक में ब्याज दर क्या है,
  •  BOI बैंक का कौन का स्कीम अच्छा है,
  •  BOI बैंक की सुविधाएं इत्यादि।
bank of india online khata khole
bank of india online khata khole
.

BOI Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते हैं 

ज्यादातर बैंकों में खोले जाने वाले खाते चार प्रकार के होते हैं।

·         (1) चालू खाता (Current Account)

·         (2) बचत खाता (Saving Account)

·         (3) आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

·         (4) सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

लेकिन इसके अलावा भी अनेकों खाते हैं जिन्हें अलग-अलग नाम से जानते हैं जैसे

·         (1) वरिष्ठ नागरिक बचत खाता (Senior Citizen Savings Bank Account)

·         (2) महिला बचत खाता (Women Saving Account)

·         (3) सामान्य बचत खाता (Normal Saving Account)

·         (4) नो फ्रील बचत खाता (No-Frill Saving Account)

·         (5) छात्र बचत खाता (Student Saving Account)

·         (6) प्रवासी भारतीय खाता (NRI Related Account)

·         (7) बच्चे के खाते (Child Account)


ये भी जाने :-


BOI Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले?

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए हमें कुछ नियम का पालन करना पड़ता है। जिसके बाद हम आसानी से ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं तो आइए ऑनलाइन खाता खोलने के तरीकों को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

(1) सबसे पहले आपको BOI बैंक की official वेबसाइट को खोलना हैं। https://www.bankofindia.co.in/
(2)
अब BOI बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर जाइये जो की वेबसाइट के होम पेज पर ही दिखाई देगा।

bank of India account opening
bank of india account opening

.

(3) इसके बाद आप अपने राज्य और अपने जिले की ब्रांच को चुन लीजिए। जिसमें आप अपना खाता खुलवाना चाहते हैं। साथ ही आप किस प्रकार का खाता खोलना चाहते हैं इसका भी चुनाव कर लीजिए।
(4)
इसके बाद आपकी बहुत सारी जानकारियां मांगी जाएंगी। आप इसे भी सही से भरे।
(5)
अब आपके आधार कार्ड, फोन नंबर और ईमेल आईडी की वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। अब इसे आप भर कर अपनी वेरिफिकेशन पूरी कर लीजिए।

(6)आपसे पूछा जाएगा कि आप पासबुक के साथ और क्या-क्या लेना चाहते हैं। जैसे कि एटीएम, नेट बैंकिंग, चेक बुक, और मैसेज अलर्ट आदि।
(7)
आपको कहा जाएगा कि आप अपने दस्तावेज अपलोड कर दीजिए।
(8)
अंत में आपको एक नंबर दिया जाएगा जो कि जब आप बैंक में जाएंगे तो आपको पहचान बताने में मदद करेगा। इसलिए आप इस नंबर को संभाल कर रख लीजिए।

फिर आप बैंक में उस नंबर को लेकर जाइये आपका खाता खुल जायेगा। 


BOI बैंक में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

अगर आप बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नियमों के तहत बैंक में खाता खोलने के लिए आधार और पैन जरूरी है। आरबीआई की तरफ से कुछ समय पहले ईकेवाईसी को लेकर मास्टर सर्कुलर अपडेट किया गया था, उस नए सर्कुलर के मुताबिक नए बैंक खाते के लिए आधार और पैन नंबर देना अनिवार्य होगा।


BOI बैंक में वीडियो KYC कैसे करे?

घर बैठे केवाईसी कराने के लिए कई विकल्प आपके पास मौजूद है। आप इन में से किसी को भी ट्राई कर सकते हैं और अपना ईकेवाईसी करा सकते हैं।

(1) ईमेल या पोस्ट के जरिए

अगर आप बैंक जाने की स्थिति में नहीं है तो अपने डॉक्यूमेंट को बैंक को ईमेल करके KYC करा सकते हैं। बैंक की ईमेल आईडी आप उसकी वेबसाइट पर ही जाकर ले। इसके अलावा आप अपने डॉक्यूमेंट को अपने होम ब्रांच में पोस्ट करके भी केवाईसी कंप्लीट करा सकते हैं।

(2) वीडियो केवाईसी

तो जैसा की हम बात कर रहे है वीडियो kyc की तो दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दे की आपको सबसे पहले बैंक ऑफ इंडिया के वेबसाइट पर जाना होगा फिर उसके बाद वीडियो केवाईसी का ऑप्शन उपलब्ध है तो उस पर क्लिक कर दें।

यह करने के बाद जो आपकी वीडियो कॉल चल रही होती है वह विडिओ कॉल बैंक के वर्कर से जोड़ा जाता है। वह आपसे आपके डॉक्यूमेंट दिखाने को कहेगा। ऑनलाइन ही वे डॉक्यूमेंट देखते है और इस प्रकार वह वर्कर आपका वीडियो kyc करता है।


BOI बैंक अकाउंट के क्या क्या सुविधा है?

बैंक ऑफ इंडिया का सैलरी अकाउंट का फायदा प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी भी उठा सकते हैं। ₹10000 महीने कमाने वाले इस स्कीम के तहत सैलरी अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें मिनिमम बैलेंस की आवश्यकता नहीं है। और सैलरी अकाउंट होल्डर को ₹500000 का ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर मिलता है।

बैंक ऑफ़ इंडिया की इस स्कीम में ग्राहक को ₹2 लाख तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी, ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत अगर आपके बैंक खाते में बैलेंस नहीं है तो भी आप ₹2 लाख तक निकाल सकते हैं। नगद निकासी की सीमा ₹50000 तक है और पीओएस सीमा के साथ निशुल्क प्लेटटिनम डेबिट कार्ड ₹1 लाख का है।


BOI बैंक में ब्याज दर क्या है?

बैंक ऑफ इंडिया की नई एफडी दरों के अनुसार बैंक कस्टमर को 2 करोड रुपए से नीचे की एफडी पर 7 से 14 दिनों की परिपक्वता अवधि पर 4.25% ब्याज दर दे रहा है।

इस तरह जब परिपक्वता अवधि 31 से 45 दिन और 46 से 60 दिन की होगी तो बैंक कस्टमर को क्रमशः 4.25% और 5.50% ब्याज प्रदान करेगी।

ये भी जाने :-


BOI बैंक का कौन का स्कीम अच्छा है?

अगर आप भी अपने माता-पिता या घर के किसी बुजुर्ग के नाम पर FD कराने की सोच रहे हैं तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं क्योंकि यह स्कीम खासतौर पर सीनियर सिटीजन के लिए है।

इसमें आपको आम एफडी से ज्यादा ब्याज मिलेगा इसके साथ ही इस स्कीम के कई फायदे हैं। बैंक ऑफ इंडिया के व्यक्तिगत लोन 10.85% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दरों के साथ 12 महीने से 60 माह तक की उत्पत्ति अवधि के साथ आते हैं। बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल लोन के अंतर्गत आप अधिकतम 10 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।


BOI बैंक की सुविधाएं

एक बैंक से दूसरे बैंक में सैलरी अकाउंट ट्रांसफर करने की बात करें तो बैंक इसमें भी आपको सहूलियत देते हैं। हालांकि इसमें कुछ शर्ते भी शामिल होती है, इसके साथ ही अन्य सुविधाओं की बात करें तो इनमें बिल भुगतान की सुविधा, ई पेमेंट की सुविधा, सेफ डिपॉजिट लॉकर, चेक बुक आदि सुविधाएं शामिल हैं।


निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको बैंक ऑफ इंडिया से संबंधित सारे प्रकार की जानकारी दे दी है। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी और आप इस जानकारी के माध्यम से BOI बैंक से रिलेटेड सारे कार्य आसानी से कर लेंगे और दूसरों को भी जानकारी के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप ऐसी अनेक जानकारियों को जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए धन्यवाद।


ये भी जाने :-