एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए फिर एक नया पोस्ट लेकर आए हैं। जिसका नाम है एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें। दोस्तों क्या आप एसबीआई बैंक के बारे में कोई जानकारी रखते हैं?, क्या आप एसबीआई बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं?, क्या आपको एसबीआई बैंक की किसी स्कीम के बारे में या ब्याज दर के बारे में कोई जानकारी है? यदि नहीं तो दोस्तों आज हम आपको एसबीआई बैंक के बारे में सारी जानकारी देंगे। तो दोस्तों SBI बैंक के बारे में जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

हम आपको एसबीआई बैंक के बारे में कुछ प्रमुख जानकारी देंगे। जैसे

  •  SBI bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है,
  •  SBI bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले,
  •  SBI bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज,
  •  SBI bank में वीडियो KYC कैसे करे,
  •  SBI bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है,
  •  SBI bank में ब्याज दर क्या है,
  •  SBI bank का कौन का स्कीम अच्छा है,
  •  SBI bank की सुविधाएं इत्यादि।
sbi me online khata khole
sbi me online khata khole
.

SBI में कितने प्रकार के खाता/अकाउंट खोल सकते है?

SBI बैंक में आप पांच (5) तरह के अकाउंट खोल सकते हैं।

(1) एसबीआई सेविंग बैंक अकाउंट
(2) एसबीआई सेविंग प्लस अकाउंट
(3) एसबीआई करंट अकाउंट
(4) SBI Small Account
(5) SBI Basic Savings Bank Deposit Account

ये भी जाने :-


SBI बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोले?

SBI में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए सबसे पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इस वेबसाइट के पर्सनल बैंकिंग टैब में आपको सेविंग बैंक अकाउंट का विकल्प दिखेगा। सबसे पहले आप जरुरी निर्देश एवं नियम, शर्तों के बारे में पढ़िए। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने डिजिटल सेविंग अकाउंट और इंस्टा सेविंग अकाउंट का विकल्प आएगा।

इन दोनों बैंक अकाउंट के बारे में पढ़े और आपको जिस तरह का ऑनलाइन सेविंग बैंक अकाउंट खोलना है। उस पर क्लिक करें। हम यहाँ पर आपको सेविंग बैंक अकाउंट खोलने के बारे में बता रहे हैं .( SBI ACCOUNT OPEN KARE )

sbi account opening.

इसके बाद एक पेज ओपन होगा , वो कुछ इस तरह दिखेगा :-

sbi में अकाउंट ओपन करे
अकाउंट ओपनिंग 

.

इसमें आपको START NOW के ऊपर क्लिक करना है , फिर ( Fill new Customer Information Form )  के ऊपर क्लिक करना है . फिर एक नया पेज ओपन होगा जो कुछ इस तरह दिखेगा :-

sbi account opening form
sbi account opening form

.

 आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी दें। इसमें दो पेज हैं पहले पेज पर आपको ग्राहक सूचना सिलेक्शन में अपनी जानकारी भरनी है। इसके बाद एक अस्थाई ग्राहक रेफरेंस नंबर जनरेट होगा यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

फिर आपको दूसरा फॉर्म दिया जायेगा , उसमे आपको अकाउंट से सम्बंधित जानकारी देनी होगी .जो कुछ इस तरह दिखेगा :-

sbi account opening form 2
sbi account opening form 2
.

इन दोनों फॉर्म को भरने के   बाद आप इस आवेदन का प्रिंटआउट लेकर रख ले। इसके 30 दिन के अंदर आपको नजदीकी किसी SBI ब्रांच में जाना होगा। यहां आपके वास्तविक दस्तावेज वेरीफाई हो जाएंगे और आपका बैंक अकाउंट खुल जाएगा।


ये भी जाने :-


SBI बैंक में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

अकाउंट खोलने वाले फार्म का प्रिंटआउट, पहचान और पते का सबूत (पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस ,आधार कार्ड, पैन कार्ड ,आदि) दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, अगर आप किसी बच्चे या वयस्क के नाम से ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलना चाहते हैं तो जो व्यक्ति अकाउंट ऑपरेट करेगा उसका आईडी प्रूफ देना होगा।


SBI बैंक में वीडियो KYC कैसे करे?

(1) सबसे पहले तो आपको एसबीआई कार्ड वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या फिर टेली कॉलिंग से वीडियो केवाईसी एसबीआई वीडियो केवाईसी के लिए एक V-KYC का फॉर्म आपको भरना पड़ेगा और V-KYC के लिए आपको बैंक से अपॉइंटमेंट लेना पड़ेगा।

(2) उसके बाद आपको बैंक से एक लिंक भेजा जाएगा। लिंक आने के बाद उस लिंक पर जाकर आप अपने पर्सनल पहचान संबंधित पूरी जानकारी देना है। जैसे कि नाम, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और भी आपको अपने आधार कार्ड की XML कॉपी भी अपलोड करनी पड़ेगी।

(3) उसके बाद बैंक के एक अधिकारी से फेस टू फेस वीडियो कॉल कर दी जाएगी और वीडियो कॉल की मदद से पूरी प्रोसेस को वीडियो कॉल के साथ-साथ यह पूरी प्रोसेस रिकॉर्ड की जाएगी।
(4) वीडियो कॉल पर आपको अपने पैन कार्ड बैंक कर्मचारी को दिखाना पड़ेगा अगर दोस्तों आपने पहले से ही E-PAN अपलोड किया हुआ है। तो उसकी कोई जरूरत नहीं होगी आपकी ओर से दिए गए पैन नंबर डिटेल्स पैन कार्ड जारी करने वाली एजेंसी के डेटाबेस के द्वारा वैरिफाइड किया जाएगा।

(5) वीडियो कॉल के माध्यम से ही आपकी एक फोटो ली जाएगी। बैंक कर्मचारी यह कंफर्म करेंगे कि आधार कार्ड या पैन कार्ड के साथ दी गई सभी जानकारी आपकी फोटो और अन्य डिटेल्स एक जैसे हैं या नहीं।

(6) दोस्तों Geotagging की मदद से यह पूरी तरह से जाना जाएगा कि आप फिजिकली भारत में ही है और कहीं किसी अन्य देश में तो नहीं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मैच करने के बाद ही आपकी V-KYC पूरी की जाएगी।
(7) एसबीआई वीडियो KYC में दी गई जानकारी और एकत्र हुए डिटेल्स के हिसाब से ग्राहक द्वारा भरे हुए अप्लाई फॉर्म की पीडीएफ की प्रति आपको मिलेगी। इस प्रति में आपको E-SIGN  की मदद से आपको सत्यापन करना पड़ेगा। 
E-SIGN के प्रोसेस को आप ओटीपी की सहायता से या डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से सर्टिफिकेट DSC की मदद से पूरी कर सकते हैं।


SBI बैंक अकाउंट के क्या क्या सुविधा है ?

एसबीआई की सैलरी अकाउंट होल्डर्स को इंश्योरेंस का बेनिफिट मिलता है। साथ ही होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन, और एजुकेशन लोन इत्यादि पर भी छूट मिलती है इसके अलावा भी एसबीआई के अकाउंट होल्डर को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।


SBI bank में ब्याज दर क्या है

इसमें ग्राहक को 2.90% से 4.40% प्रतिवर्ष की सीमा में ब्याज राशि की पेशकश की जाती है। एसबीआई लॉन्ग टर्म डिपॉजिट के तहत उपभोक्ताओं को 5.40% की दर से ब्याज का भुगतान किया जाता है।


SBI bank की सुविधाएं

(1) एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राहकों को बैंक की ओर से घर पर कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक रिसीव करना, चेक मांग पर्ची लेना, जीवन प्रमाण पत्र, पिकअप केवाईसी डॉक्यूमेंट का पिकअप ड्राफ्ट की डिलीवरी, फार्म 15 का पिकअप जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

(2) भारतीय स्टेट बैंक में घर बैठे बैंक से पैसे मंगा सकते है। परन्तु मिनिमम लिमिटेड ₹1000 और मैक्सिमम लिमिट ₹20000 की है, कैश विड्रॉल के लिए रिक्वेस्ट से पहले बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होना अनिवार्य है। ऐसा नहीं होने पर ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाता है और आप कैश रिसीव नहीं कर पाओगे।

(3) डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के द्वारा ग्राहक चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं का घर बैठे लाभ ले सकते हैं।


निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि हमने आपसे कहा था कि हम आपको एसबीआई बैंक से रिलेटेड सारी जानकारी प्रदान करेगे। ठीक उसी प्रकार से हमने आपको SBI Bank से सम्बंधित सारी जानकारी प्रदान कर दी है। हमें उम्मीद है कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद

ये भी जाने :-