एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोले

एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोले

 

एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोले 

तो दोस्तों आज की इस नई पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलते हैं।

दोस्तों आज के समय में पैसा कमाना और उसे बचा कर रखना एक बहुत बड़ी बात होती है। ऐसे कुछ ही लोग होते हैं जो कि अपना पैसा बचा पाते हैं। पैसा बचा कर रखना एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है। दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपका भी पैसा सुरक्षित हो तो आप उसे एक्सिस बैंक में डाल सकते हैं ।
दोस्तों आज के  इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Axis बैंक में खाता कैसे खोलते हैं तो आइए दोस्तों बिना वक्त गवाए  शुरू करते हैं।

Axis Bank में खाता खोलना बहुत ही आसान है। Axis बैंक में खाता खोलने  के लिए कोई भी कठिन कार्य करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Axis बैंक में आप 2 तरीकों से खाता खोल सकते हो।

पहला तरीका यह है कि आप बैंक में जाकर ऑफलाइन के माध्यम से अपना खाता खुलवा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप अपने घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन के माध्यम से बैंक में खाता खोल सकते हैं। तो दोस्तों इन दोनों पर हम चर्चा नीचे करने वाले हैं। पहले हम लोग यह जान लेते हैं कि एक्सिस बैंक में कितने प्रकार के अकाउंट्स होते हैं।


axis bank me online khata khole
axis bank me online khata khole

.

Axis Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि एक्सिस बैंक में आप बहुत सारे प्रकार के खाता खोल सकते हैं। जिसे आप अलग-अलग माध्यम से पैसा जमा कर सकते हैं, तो अभी  नीचे कुछ नाम दिए गए है जिसमे बताया गया है कि अकाउंट्स कितने प्रकार के होते हैं ।

·         एक्सिस बैंक खातों के प्रकार

·         ASAP तत्काल बचत खाता,

·         आसान पहुँच बचत,

·         खाता प्रेस्टीज सेविंग

·         अकाउंट प्रधान बचत खाता

·         महिला बचत खाता

·         वरिष्ठ विशेषाधिकार बचत खाता

·         फ्यूचर स्टार्स सेविंग्स अकाउंट

·         पेंशन बचत खाता बीमा

·         एजेंट खाता

·         युवा बचत खाता

·         मूल बचत खाता

·         लघु मूल बचत खाता

दोस्तों हमने ऊपर आपको अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं और हम कितने प्रकार की अकाउंट खोल सकते हैं यह ऊपर दिया गया है।

अब इसके आगे यह प्रश्न उठता है कि मान लीजिए की हमें घर बैठे खाता खोलना है , तो हम ऑनलाइन के माध्यम से Axis बैंक में अकाउंट कैसे खोल सकते हैं? दोस्तों आपकी इस प्रश्न का भी निवारण हमने ढूंढ लिया है नीचे ऑनलाइन के माध्यम से Axis Bank में खाता कैसे खोले हमने आसान शब्दों में बताया है।

ये भी जाने :-


Axis Bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

ऑनलाइन के माध्यम से खाता कैसे खोलें इसको जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि ऑनलाइन खाता खोलने के लिए किन-किन डॉक्युमेंट्स का होना जरूरी है।

·         आधार कार्ड

·         पैन कार्ड

·         मोबाइल नंबर

·         आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

·         ईमेल आईडी

हेलो दोस्तो आपको ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाना है तो सबसे पहले आपको इन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी अगर ये डाक्यूमेंट्स आपके पास नहीं है तो शायद ही आपका बैंक अकाउंट खुलेगा ।

दोस्तों हमने यह जान लिया है कि खाता खुलवाने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है तो दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हुए ऑनलाइन के माध्यम से कैसे खाता खोल सकते हैं एक्सिस बैंक में यह समझते हैं।


Axis Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले?

एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक की official website पर जाना होगा। वहां पर आपको कुछ सेविंग अकाउंट और अन्य एकाउंट्स देखने को मिलते हैं जहां पर आपको क्लिक करके आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

axis bank me khata khole
axis bank me khata khole

.

अब आगे बढ़ते हुए दोस्तों अब सेविंग अकाउंट पर क्लिक करते हैं तो हमें ए यूजर इंटरफेस दिखता है जिस पर की अलग-अलग प्रकार के सेविंग अकाउंट्स होते हैं।
उसके नीचे ऑनलाइन का माध्यम दिया रहता है जिस पर  क्लिक करके ऑनलाइन के माध्यम से अकाउंट खोल सकते हैं।

axis bank me account khole.

इतना कर लेने के बाद दोस्तों आपसे बैंक  कुछ पर्सनल डाक्यूमेंट्स मांगता है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य डाक्यूमेंट्स भी लगते हैं जिनका वेरीफाई करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

यह सब कर लेने के बाद दोस्तों आपको वीडियो KYC भी करना होता है पर वीडियो KYC सफल पूर्वक हो जाता है तब आप अगले चरण की ओर बढ़ जाते हैं।

इसके बाद दोस्तों आपको अपना अमाउंट ऐड करना होगा जितने रुपए से आप अपना अकाउंट ओपनिंग कर सकते हैं उतना आपको अमाउंट्स में भरना होगा।

अमाउंट भर देने के बाद 60 मिनट तक आपको वेट करना होगा और उसके बाद आपका अकाउंट अपने आप ही एक्टिव हो जाएगा यानी कि आपका बैक अकाउंट खुल जाएगा जिससे कि आप लेनदेन की प्रक्रिया कर सकेंगे।

अब दोस्तों यह प्रश्न उठता है कि हम लोग अपने अकाउंट खोलते समय वीडियो KYC कैसे करें कि हमारा अकाउंट जल्दी से जल्दी ओपन हो जाए या फिर खुल जाए।


Axis Bank में वीडियो KYC कैसे करे?

वीडियो केवाईसी कैसे करें यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि केवाईसी का अर्थ क्या होता है- तो दोस्तों हम आपको बता दें कि केवाईसी का अर्थ होता है:- अपने ग्राहक को जानना  अगर हम आसान भाषा में आपको इसका फुल फॉर्म बताए तो know your customer होता है इसका तात्पर्य यह है कि online द्वारा अपने कस्टमर  से रूबरू होना।

तो आइए दोस्तों अब हमने यह जान लिया कि केवाईसी का अर्थ क्या होता है तो अब हम यह जानते हैं कि केवाईसी कैसे करें।

केवाईसी दो माध्यम से होता है। पहला तो यह है कि आप वॉइस कॉलिंग के माध्यम से अपना केवाईसी कर सकते हैं। लेकिन बढ़ते कोरोना काल को देखते हुए कुछ बैंकों ने एक नई नीति लागू की है। जिससे कि वह वीडियो कॉलिंग पर एक दूसरे से रूबरू होकर अपने सवालों का जवाब देना या उनसे मिलना अपनी सेवाओं का आदान प्रदान करने की सुविधा दी है।

कुछ बैंकों के बाद धीरे-धीरे यह प्रक्रिया सभी बैंकों में लागू कर दी गई है। इसके माध्यम से ग्राहकों को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है। वह घर पर बैठे-बैठे ही अपने बैंक अकाउंट केवाईसी कर आसानी से खोल लेते हैं।


एक्सिस बैंक के अकाउंट की क्या-क्या सुविधा है :

दोस्तों अब हम लोग यह जानेंगे कि एक्सिस बैंक के अकाउंट की सुविधा क्या क्या है। जिससे कि वह दूसरे बैंक से भिन्न है। एक्सिस बैंक अकाउंट में ऐसा क्या है जो कि अन्य किसी बैंक में नहीं है। तो आइए दोस्तों हम लोग एक्सिस बैंक के अकाउंट के सुविधा के बारे में बात करते हैं। एक्सिस बैंक अकाउंट एक बहुत ही प्रचलित बैंक है। इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं हो सकती है।

Axis बैंक में अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है और साथ ही साथ इसमें आप अपने कम पैसे में भी खाता खोल सकते हैं। इसकी  कंडीशन यह होती है कि आपको अपना एक बैलेंस हमेशा स्टेबल करके रखना होता है।

अगर आपके अमाउंट स्टेबल अकाउंट से कम होते हैं तो आपके अकाउंट में बचे हुए पैसे महीना दर महीना कटते रहता है। इन सभी सुविधाओं को देखकर एक्सिस बैंक अन्य सभी बैंकों से भिन्न है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन दे सकता है। इसमें लोन लेने की सुविधा भी उपलब्ध है।

ये भी जाने :-


Axis Bank में ब्याज दर क्या है

एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को 3.00% से 3.50% तक हर साल इतने तक का ब्याज दर अपने ग्राहकों को प्रदान करता है।

Axis Bank का कौन सा स्कीम अच्छा है?

दोस्तों अगर हम लोग एक्सिस बैंक की स्कीम के बारे में बात करें तो एक्सिस बैंक हमें लगभग 15 परसेंट का रिटर्न वापस देती है अगर दोस्तों इसकी तुलना फिक्स डिपाजिट से की जाए तो लगभग हमें दोगुने का फायदा होता है। दोस्तों अगर आप चाहे तो इस स्कीम में एक बार पैसे जमा कर सकते हैं या फिर एसआईपी के द्वारा भी आप इसमें पैसे जमा कर सकते हैं।


Axis bank की सुविधाएं

एक्सिस बैंक हमें बहुत सारे प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है पर उनमें से कुछ सुविधाएं मुख्य रूप से मानी जाती है जैसे की एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने की एक महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करती है। दूसरा यह है कि एक्सिस बैंक के एंप्लाइज या फिर हम कहे की कर्मचारियों का दूसरों के प्रति बात करने का तरीका बहुत ही अच्छा माना जाता है। तीसरा यह है कि एक्सिस बैंक की लोन देने की सुविधा बहुत ही अच्छी है इसमें आप किसी भी प्रकार के लोन ले सकते हैं, इसकी यह सुविधा बहुत ही अच्छी मानी जाती है।

तो दोस्तों यह थी जानकारी एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने की , मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। यदि आपको कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। 

धन्यवाद।


ये भी जाने :-