ICICI बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले

 

  ICICI बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले। 

नमस्कार दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे ही होंगे। आज हम आपके लिए एक नया पोस्ट  लेकर आए हैं। जिसका नाम है ICICI bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है, जी हां आज हम आपको आई सी आई बैंक के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

जैसे

  1.  ICICI bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है,
  2.  ICICI bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले,
  3.  ICICI bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज,
  4.  ICICI bank में वीडियो KYC कैसे करे,
  5.  ICICI bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है,
  6.  ICICI bank में ब्याज दर क्या है,
  7.  ICICI bank का कौन का स्कीम अच्छा है,
  8.  ICICI bank की सुविधाएं इत्यादि।

icici bank me online account khole
icici bank me online account khole
.

ICICI Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है?

आईसीआईसीआई बैंक  लगभग 10 अलग-अलग बचत खाते प्रदान करता है और प्रत्येक खाता सुविधा संपन्न है। इस प्रकार आप वह खाता चुन सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त हो।

आईसीआईसीआई बचत खाते के प्रकार।

(1) टाइटेनियम विशेषाधिकार बचत खाता
(2)
स्वर्ण विशेषाधिकार बचत खाता
(3)
चांदी बचत खाता
(4)
नियमित बचत खाता
(5)
यंगस्टर्स और स्मार्ट स्टार्ट अकाउंट
(6)
एडवांटेज वूमेन सेविंग अकाउंट
(7)
वरिष्ठ नागरिक बचत खाता
(8)
मूल बचत बैंक खाता
(9)
पॉकेट बचत खाता
(10)
दसवां थ्री इन वन खाता

ये भी जाने :-

  1. SBI में ऑनलाइन खाता खोलें
  2. यूको बैंक में खाता खोले
  3. इंडियन बैंक में खाता खोलें

ICICI bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले?

ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना आवश्यक है इसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना भी जरूरी है क्योंकि ओटीपी के द्वारा आधार वेरिफिकेशन किया जाएगा

(1) ICICI बैंक में ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल website पर जाना है।

(2) वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे जहां आपको माइ सेविंग अकाउंट ऑप्शन में अप्लाई नाउ बटन पर क्लिक करना है।

icici account opening.

(3) अब आपको सबसे पहले यहां पर अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और पैन कार्ड नंबर डालना होगा। इसके बाद कंटिन्यू ऑप्शन को सिलेक्ट करें अब आपका पैन नंबर वेरीफाई हो जाएगा। आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा OTP को भरकर कंटिन्यू कर दें।

icici bank account opening form
icici bank account opening form ©www.gyanguru.org

.

(4) अब आपको एक फॉर्म दिया जायेगा उसमे आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी है जैसे आप मैरिड है या सिंगल हैं। आपका व्यवसाय क्या है उसे सिलेक्ट कर लेना है। आपको सैलरी मिलती है या आपका बिजनेस है।
(6)
बैंक खाता में नॉमिनी होना जरूरी है वैसी ऑप्शनल भी है अगर आप नॉमिनी नहीं करना चाहते तो आगे बढ़ जाएं।
(7)
अब आपको यहां पर कम्युनिकेशन एड्रेस डालना होगा।
(8)
सभी डिटेल्स भरने के बाद अगले स्टेप में टर्म एंड कंडीशन पे जाए, इसमें आपके खाता खोलने की सभी नियम और शर्तें लिखी हुई होंगी आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं।
(9)
अब आपका खाता 3 से 5 दिन में खुल जायेगा।


ICICI bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

बैंक अकाउंट खोलने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है।
(1)
तीन पासपोर्ट साइज फोटो
(2)
आधार कार्ड
(3)
ड्राइविंग लाइसेंस
(4)
वोटर आईडी कार्ड
(5)
बिजली बिल
(6)
पैन कार्ड


ICICI bank में वीडियो KYC कैसे करे?


जैसे ही आपका अकाउंट खुल जाता है या फिर आप की क्रेडिट कार्ड का आवेदन हो जाता है तो आप आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी बटन पर क्लिक करें। जिसका लिंक बैंक अधिकारी को भेजा जाएगा वीडियो कॉल पर बैंक अधिकारी आपके पैन की फोटो रिकॉर्ड करेगा तथा हस्ताक्षर रिकॉर्ड करेगा और ऑफिशियल इमेज रिकॉर्ड करेगा यह सब करने के बाद आपका वीडियो केवाईसी कंप्लीट हो जायेगा।


ICICI bank अकाउंट के क्या-क्या सुविधा है

ICICI बैंक आपको अपने जीवन को सरल और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए दुनिया भर की सेवाएं प्रस्ताव और बैंकिंग समाधान देता है। आपकी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आईसीआई बैंक में बचत खातों की एक श्रृंखला तैयार किया गया है। आपको जो सबसे अच्छा लगता है आप उसे चुन सकते हैं।

(1) नियमित बचत खाता रोमांचक ऑफर और वीजा विशेष अधिकारों के साथ स्मार्ट शॉपर सिल्वर डेबिट कार्ड दिया जाता है I देशभर में 4800 प्लस शाखाओं और 14300 के विस्तार नेटवर्क के माध्यम से कहीं भी बैंकिंग की सुविधा उपयोगकर्ता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही  इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

(2) सिल्वर बचत खाता सभी शाखा में कहीं भी निशुल्क बैंकिंग। लॉकर एवं सालाना लॉकर किराए पर 15 परसेंट की छूट। किसी भी बैंक के एटीएम से निशुल्क असीमित पैसे निकाल सकते हैं।

(3) गोल्ड बचत खाता आपकी प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए शाखाओं में विशेष विशेषाधिकार बैंक क्षेत्र में प्राथमिकता सेवा। वार्षिक लॉकर किराए पर 20% की छूट। किसी भी बैंक के एटीएम में निशुल्क असीमित नगद निकासी लेन-देन।

(4) टाइटेनियम बचत खाता आपको सहायता प्रदान करने के लिए एक समर्पित प्रिविलेज बैंकर। वार्षिक लॉकर किराए पर 40% की छूट। किसी भी बैंक के एटीएम से निशुल्क और सीमित नगद निकासी करें।

(5) निवेश और टैक्स बचत खाता -एसआईपी के माध्यम से इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में झंझट रहित निवेश। ELSS में निवेश करने पर धारा 80 सी के अंतर्गत कर लाभ, शेष राशि के गैर और रखरखाव पर कोई शुल्क नहीं।

(6) बचत परिवार बैंकिंग साथ साथ जीवन बिताने के क्षणों का आनंद लें आपके परिवार की सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक ही परिवार बैंक। परिवार के सभी सदस्यों को बेहतर खाता लाभ और विशेषाधिकार।

ये भी जाने :-

  1. YES बैंक में ऑनलाइन खाता खोलें
  2. बैंक ऑफ़ बरोदा में खाता खोलें
  3. HDFC बैंक में ऑनलाइन खाता खोलें
  4. AXIS बैंक में खाता खोलें

ICICI bank में ब्याज दर क्या है?

ICICI 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 2.5% से 5.50% तक की ब्याज दर दे रहा है यह दरें 16 नवंबर 2021 से लागू है इसके बाद अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें क्रमशः 5 फ़ीसदी 5.15 फ़ीसदी 5.35 फ़ीसदी और 5.50 फीसदी है।


ICICI bank का कौन का स्कीम अच्छा है?

5.14 प्रति वर्ष की बहुत कम प्रभावी दरों पर सस्ते होमलोन। उदाहरण के लिए, यदि आप की वार्षिक पारिवारिक आय ₹15 लाख है और आप आईसीआईसीआई बैंक से प्रधानमंत्री आवास योजना की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के साथ 25 लाख रुपए का होम लोन प्राप्त करते हैं तो आपको 2.30 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी।


ICICI bank की सुविधाएं

m.icicibank.com आपको चलते-फिरते बैंकिंग की सुविधा देता है निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर) बिल भुगतान (बिल पे) प्रीपेड मोबाइल /डीटीएच रिचार्ज जैसी इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का आनंद लीजिए अपने खाते का प्रबंधन करिए और कहीं भी और कभी भी मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाइए।


निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे में सारी जानकारी प्रदान कर दी है मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद। 


ये भी जाने :-

  1. PNB में ऑनलाइन खाता खोलें
  2. केनरा बैंक में खाता खोलें
  3. बैंक ऑफ़ इंडिया में ऑनलाइन खाता खोलें
  4. कोटक महिंद्रा बैंक में ऑनलाइन खाता खोलें
  5. ICICI बैंक में खाता खोलें

Share this


EmoticonEmoticon