केनरा बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

केनरा बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर आपके सामने एक नया पोस्ट लेकर आए हैं जिसका नाम है केनरा बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें? दोस्तों आज हम आपको केनरा बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोला जाता है इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे और बैंक से रिलेटेड और भी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

जैसे:-

  •  Canara Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है,
  •  Canara Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले,
  •  Canara Bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज,
  • Canara Bank में वीडियो KYC कैसे करे,
  •  Canara Bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है,
  •  Canara Bank में ब्याज दर क्या है,
  •  Canara Bank का कौन का स्कीम अच्छा है,
  •  Canara Bank की सुविधाएं इत्यादि।

canara bank me online khata khole
canara bank me online khata khole

.

Canara Bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है?

चलिए अब हम आपको बता दे कि केनरा बैंक में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है। केनरा बैंक मे 7 प्रकार के खाता को आप आसानी से खोल सकते है। जो कुछ इस प्रकार के है:

(1) बचत खाता
(2)
चालू खाता
(3)
सावधि जमा खाता
(4)
आवर्ती जमा खाता
(5)
नो फ्रिल अकाउंट या बुनियादी बचत खाता
(6)
बचत बैंक खाता
(7)
चालू जमा खाता


ये भी जाने :-


Canara Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले?

·         (1) सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाएं और सर्च बार में टाइप करें केनरा दीया।

·         (2) केनरा  CANDI एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें और ओपन करें।

·         (3) केनरा दीया एप्लीकेशन ओपन होते ही आपको पूछा जाएगा कि क्या आप पहली बार इस बैंक से जुड़ना चाहते हो? या आप पहले से इस बैंक में कस्टमर हो? आपको नया बैंक अकाउंट ओपन करना है। इसलिए आप I THINK I AM SEEING YOU FOR THE 1ST TIME वाले तीर पर क्लिक करें।



·         (4) नेक्स्ट स्क्रीन पर आपको अपना मोबाइल नंबर , आधार कार्ड डालने के लिए बोला जाएगा। परंतु इससे पहले आपको कुछ टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करना होगा।


·         (5) आधार कार्ड डालने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करें। और फिर आपको एग्री पर क्लिक करना होगा।

·         (6) अब आप के आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आप को मांगे गए जगह पर नंबर डालना है और फिर आगे बढ़े।

·         (7) अब आपके सामने आप के आधार कार्ड की पूरी जानकारी आ जाएगी अगर आप अपना आधार कार्ड वाला पता बैंक में देना चाहते हो तो आपको नीचे बताए गए बॉक्स पर टिक मार्क करते हुए आगे बढ़ना है।  आगे बढ़ने के लिए तीर के बटन पर क्लिक करें।

·         (8) अब आपसे आपके पैन कार्ड के लिए पूछा जाएगा कि क्या आपके पास पैन कार्ड है या नहीं? चयन करने के बाद तीर वाले बटन को क्लिक करें।


·         (9) अगर आपके पास पैन कार्ड है तो अगले स्क्रीन में आपसे आपका पैन कार्ड नंबर पूछा जाएगा पैन कार्ड नंबर डालने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करें।

·         (10) verify क्लिक करने के बाद आपको एक हरे कलर में सही का मैसेज दिखाई देगा अब आपको तीर वाले बटन पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ना है।

·         (11) अगली स्क्रीन पर आपको कुछ डिटेल दी जाएगी जिसमें बैंक द्वारा आपको क्या-क्या सहूलियत मिलेगी इसके बारे में विवरण देना होगा। फिर आप प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।

·         (12) अगली स्किन में आपसे आपकी खुद की जानकारी देनी होगी जैसे कि आपके पिता का नाम, आप शादीशुदा हो या कुंवारे और कोई नॉमिनी रखना चाहते हो या नहीं फिर नीचे दिए गए तीर पर क्लिक करना होगा।


·         (13) अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालने के बाद आपको ओपन अकाउंट पर क्लिक करना होगा।

·         (14) अब कुछ प्रोसेसिंग के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और आपको कांग्रेचुलेशन का मैसेज दिखाई देगा। आपको s.m.s. के साथ ही साथ आपको ईमेल द्वारा भी सूचित किया जाएगा।

·         (15) अब आपके सामने आपका अकाउंट नंबर ब्रांच का नाम दिखाई देगा। साथ में आपको किट डाउनलोड करने के लिए बोला जाएगा। यह किट आपको ईमेल पर भी देखने को मिलेगा। यह पीडीऍफ़ फाइल होगी जिसमें आपके बैंक अकाउंट की जानकारी होगी।


Canara Bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

कैनरा बैंक में खाता खुलवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज।
(1)
पैन कार्ड
(2)
पासपोर्ट
(3)
कॉलेज एडमिट कार्ड
(4)
सरकारी आईडी कार्ड
(5)
पासपोर्ट साइज फोटो
(6)
आधार कार्ड


Canara Bank में वीडियो KYC कैसे करे

आपको आधार बायोमैट्रिक का उपयोग करके ऑनलाइन केवाईसी के लिए नीचे दिए गए तरीकों का पालन करना होगा।

(1) सबसे पहले आप Canara Bank के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। https://canarabank.com/
(2)
ऊपर दी गई प्रक्रिया में उल्लेखित ऑनलाइन केवाईसी करें।
(3)
बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन।
(4)
उसके बाद आपके मोबाइल में OTP आएगा। उसको भी आप वेबसाइट पर संबित कर दीजिए।
(4) Canara Bank
का एक कार्यकारी आपको वीडियो कॉल करेगा जो कि Canara Bank वेबसाइट या मोबाइल एप्प से होगा।
(5)
वीडियो कॉल में आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे आपका नाम, जन्म थिति, आदि।
(6)
उस वीडियो कॉल में आपको अपना आधार, पैन कार्ड दिखाना होगा।

तो इस तरह से आपका Canara Bank में वीडियो KYC हो जाएगा।


ये भी जाने :-


Canara Bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है

अपने बैंक के एटीएम पर ₹50000 रुपये तक फ्री ट्रांजैक्शन है साथ ही महीने में अपने बैंक के एटीएम से फ्री अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। ईमेल के जरिए बैंक का स्टेटमेंट मिलता है जो हर 15 दिन पर फ्री है। एसएमएस अलर्ट, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल पेमेंट सिस्टम ,नेट बैंकिंग ,एनआईएफटी और आरटीजीएस फ्री है।


Canara Bank में ब्याज दर क्या है?

केनरा बैंक ने एक बयान में कहा कि संशोधित दरें एक मार्च 2022 से लागू हो गई हैं। केनरा बैंक ने एक बयान में कहा है कि 1 साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर को बढ़ाकर 5.1 फ़ीसदी कर दिया गया है। जबकि एक साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर इसे 5 फ़ीसदी से बढ़ाकर 5.15 फ़ीसदी कर दिया गया है।


Canara Bank का कौन का स्कीम अच्छा है

कैनरा कर बचत योजना मासिक /त्रैमासिक सावधि जमा पर। तिमाही के रूप में कामधेनु जमा के लिए लागू हो गयी है । रुपये तक की आय से कटौती। 150000 /- आईटी अधिनियम 1961 के तहत। 

इस योजना के तहत कोविड-19 का इलाज कराने या अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद पैसों की जरूरत पड़ने पर लोन दिया जाएगा। बैंक इसमें ₹25000 से ₹500000 तक का पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है। इस स्कीम में 6 महीने की मोरेटोरियम मिलेगा। जीरो प्रोसेसिंग फीस के साथ यह स्कीम 30 सितंबर 2021 तक वैलिड होगी।


Canara Bank की सुविधाएं

एसबी, डीमैट, OLT, इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग, इंश्योरेंस, कार्ड सेवा और अन्य सुविधाएं युक्त कॉन्बो उत्पाद केनारा गैलेक्सी का शुरुआत किया गया है। कैनारा बैंक में एटीएम / मोबाइल बैंकिंग / इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बिना शाखा पर गए हुए गैलेक्सी खाता के लिए व्यक्तिगत चेक बुक अनुरोध सुविधा उपलब्ध कराया है।


निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको केनरा बैंक से रिलेटेड सारी जानकारी प्रदान कर दी है। हमें उम्मीद है कि आपको अच्छा लगा होगा और आप केनरा बैंक से संबंधित सभी जानकारी को समझ गए होंगे तो दोस्तों केनरा बैंक से रिलेटेड कोई भी जानकारी के लिए हमें जरूर संपर्क करे। धन्यवाद


ये भी जाने :-