इंडियन बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

इंडियन बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नया पोस्ट लेकर आए हैं। जिसका नाम है इंडियन बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें।

दोस्तों आज हम आपको इंडियन बैंक से सम्बंधित सारी जानकारी देंगे। जिससे आप घर बैठे ही बैंक के सारे कार्य आसानी से कर लेंगे। आप को बैंक में भागा दौड़ी करने की कोई जरूरत नहीं होगी, तो दोस्तों इस जानकारी को जानने के लिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

इंडियन बैंक से सम्बंधित कुछ प्रमुख जानकारी जो हम आपको आज बताने वाले हैं कुछ इस प्रकार हैं:-

  •  Indian bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है,
  •  Indian bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले,
  •  Indian bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज,
  •  Indian bank में वीडियो KYC कैसे करे,
  •  Indian bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है,
  •  Indian bank में ब्याज दर क्या है,
  •  Indian bank का कौन का स्कीम अच्छा है,
  •  Indian bank की सुविधाएं इत्यादि।

indian bank me online account open kare
indian bank me online account open kare
.

Indian bank में कितने प्रकार के खाता खोल सकते है?

इंडियन बैंक में हम कई प्रकार के खाता खोल सकते हैं यहां पर आपको कुछ निम्न खातों के बारे में बताया गया है।

(1) बचत खाता
(2)
चालू खाता
(3)
सावधि जमा खाता
(4)
आवर्ती जमा खाता
(5)
बुनियादी बचत खाता

ये भी जाने :-


Indian bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोले

इंडियन बैंक में ऑनलाइन बचत खाता खोलने के लिए आपको कई चरणों का पालन करना होगा तथा ऑनलाइन बचत खाता खोलने के लिए हमे कुछ जरुरी दस्तावेज की भी जरूरत पड़ती है -जैसे आधार कार्ड ,पैनकार्ड ,फोटो, सिंगनेचर आदि। खाता खोलने के लिए यह दस्तावेज बहुत जरुरी है इसके बिना कोई भी खाता नहीं खुल सकता।

(1) सबसे पहले इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ( Indian bank )।

इंडियन बैंक अकाउंट ओपनिंग.

(2) यहाँ पर अपनी जानकारी भरे , फिर आपके दिए मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा उसको भरें

फिर एक नया पेज ओपन होगा :-

(3) इसमें आवश्यक विवरण जैसे नाम, संपर्क नंबर, जन्म तिथि, पता आदि भरे और सबमिट पर क्लिक करें।
(4)
बैंक द्वारा आवश्यक पैन और आधार या अन्य किसी दस्तावेज के साथ सत्यापित करें।


(5)
इंडियन बैंक के कार्यकारी सभी जमा किए गए दस्तावेजों को जमा करें।
(6)
आपके दस्तावेजों को जमा करने के बाद इंडियन बैंक आपके साथ डेबिट, एटीएम कार्ड, पिन और चेकबुक के साथ आपकी मदद करेगा।
(7)
खाता सक्रिय होने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं और बैंकिंग सेवाओं के लिए डेबिट कार्ड और चेक बुक का उपयोग कर सकते हैं।


Indian bank में खाता खोलने के लिए दस्तावेज

भारतीय बैंक बचत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।
(1)
पते का सबूत उपयोगिता बिल (बिजली बिल, पानी का बिल, फ़ोन का बिल) बैंक खाता बयान, राशन पत्रिका, डेबिट कार्ड का विवरण, मतदाता पहचान पत्र, आयकर आकलन आदेश।
(2)
आपके पहचान के लिए कुछ डॉक्यूमेंट पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।
(3)
आय टैक्स पैन कॉपी।


Indian bank में वीडियो KYC कैसे करे

(1) आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर वीडियो KYC देखें। अगर वहां ऑप्शन उपलब्ध है तो उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी वीडियो कॉल को बैंक एग्जीक्यूटिव से जोड़ा जाएगा। वह आपसे आपके डॉक्यूमेंट दिखाने को कहेगा ऑनलाइन ही उसे डॉक्यूमेंट दिखा कर आप ऑनलाइन KYC करा सकते हैं।


(2)
आधार कार्ड से केवाईसी कराना आप अपने बैंक अकाउंट की केवाईसी घर बैठे आधार कार्ड से भी करा सकते हैं हालांकि इसके लिए बैंक में रजिस्टर नंबर और आधार में रजिस्टर्ड नंबर एक ही होना चाहिए क्योंकि इस प्रोसेस के दौरान एक ओटीपी आता है जिसे आपको बैंक अधिकारी को बताना होगा।

(3) अगर आप बैंक जाने की स्थिति में नहीं है तो आप डॉक्यूमेंट को बैंक को ईमेल करके भी केवाईसी करा सकते हैं। बैंक को ईमेल आईडी आप बैंक की वेबसाइट पर ही जाकर लें। इसके अलावा आप अपने डॉक्यूमेंट को अपने होम ब्रांच में पोस्ट करके भी केवाईसी कंप्लीट करा सकते हैं।

(4) अगर आप नेट बैंकिंग यूज़ करते हैं तो इससे भी केवाईसी करा सकते हैं। कुछ बैंक नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा भी उपलब्ध कराते है।


Indian bank अकाउंट के क्या क्या सुविधा है

(1) एक मूल खाता है जो एनईएफटी और सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है। आरटीजीएस, फंड ट्रांसफर, बिना किसी वार्षिक शुल्क के डेबिट कार्ड, हर साल 2 मुफ्त चेक बुक, स्थानिय चेक संग्रह ,बहु शहर चेक सुविधा, हर साल 100 मुफ्त निकासी। (2) इसके तहत खाता खोलना, कैश जमा करना और निकासी करना मनी ट्रांसफर, रिचार्ज और बिल भुगतान सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

ये भी जाने :-


Indian bank में ब्याज दर क्या है

इंडियन बैंक एफडी इंटरेस्ट रेट 2021
2
करोड रुपए से कम जमा के लिए ब्याज दर 2.90% प्रति वर्ष से लेकर 5% प्रति वर्ष तक है। इन सावधि जमा पर उच्च ब्याज दर 1 वर्ष के कार्यकाल के लिए 5% प्रतिवर्ष है। 2 करोड रुपए से अधिक की जमा राशि के लिए इंडियन बैंक की अल्पकालिक जमा के लिए सावधि जमा ब्याज दर 2.90% प्रतिवर्ष से 3.55% प्रति वर्ष है जिसमें 1 वर्ष की अवधि के लिए उच्चतम ब्याज दर 3.55 प्रतिवर्ष है।

 इंडियन बैंक की मध्यम अवधि की सावधि जमा दरें 1 वर्ष से 5 वर्ष की अवधि के लिए हैं।  दो करोड़ से कम जमा के लिए ब्याज 5.10% प्रति वर्ष से 5.15% प्रतिवर्ष की है।


Indian bank का कौन का स्कीम अच्छा है

अगर आपका भी इंडियन बैंक में अकाउंट है तो आपको हर महीने ₹30 रुपये से भी कम में ₹2 लाख तक का फायदा मिलेगा। यह फायदा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत मिलेगा इस स्कीम के तहत पॉलिसी होल्डर को सालाना मात्र ₹330 रुपये जमा करने होते हैं।


Indian bank की सुविधाएं

(1) इंडियन बैंक ने बताया कि डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा से जिंदगी आसान हो गई है। अगर आपका खाता इस बैंक में है तो आप टोल फ्री नंबर 1800 12 13 721 पर कॉल कर सकते हैं और इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.psbdsb.in पर भी जा सकते हैं। इस सुविधा के लिए आपको केवाईसी कराना जरूरी है।

(2) सभी कोर बैंकिंग ग्राहकों को इंटरनेट और टेली बैंकिंग सेवाएं। कारपोरेट ग्राहकों के लिए ई भुगतान सुविधा नकदी प्रबंधन सेवाएं दी जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इंडियन बैंक से संबंधित सारी जानकारी दे दी है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तथा आप इस जानकारी का फायदा उठा सकेंगे तथा घर बैठे ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये और यदि आपको इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का त्रुटि नज़र आये तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। धन्यवाद


ये भी जाने :-